×

यूपी उपचुनाव: समाजवादी पार्टी जिला इकाइयों का करेगी गठन

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आने वाले विधानसभा उपचुनाव पर फोकस कर रहे है । चुनाव से पहले वो नगर इकाइयों का गठन कर नई कार्यकारिणी को पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतारना चाहते है । उत्तर प्रदेश में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है । विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के बाद सबसे अधिक सक्रिय बसपा दिख रही है ।

SK Gautam
Published on: 28 Aug 2019 5:15 AM GMT
यूपी उपचुनाव: समाजवादी पार्टी जिला इकाइयों का करेगी गठन
X

कानपुर: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव विधानसभा उपचुनाव से पहले जिला कार्यकारिणी का गठन कर देंगे । बहुत ही जल्द नए महानगर अध्यक्षों को जिम्मेदारी सौप दी जाएगी । कानपुर की गोविंद नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने है । सबसे खास बात ये है कि सपा के नेता उपचुनाव के प्रत्याशी पद से ज्यादा महानगर अध्यक्ष पद पाने की दिलचस्पी दिखा रहे । प्रदेश कार्यालय से लेकर नगर कार्यालय तक बडे़-बड़े नेताओ की भीड़ देखी जा सकती है ।

ये भी देखें : Supreme Court: आर्टिकल 370 की याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज

उत्तर प्रदेश में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आने वाले विधानसभा उपचुनाव पर फोकस कर रहे है । चुनाव से पहले वो नगर इकाइयों का गठन कर नई कार्यकारिणी को पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतारना चाहते है । उत्तर प्रदेश में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है । विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के बाद सबसे अधिक सक्रिय बसपा दिख रही है । लोकसभा चुनाव में शानदार प्रर्दशन करने वाली बसपा अत्मविश्वास से भरी है ।

पार्टी को इस समस्या से उबारने के लिए, जिला कार्यकारिणी को भंग करने का फैसला किया था

2017 विधानसभा चुनाव और 2019 लोकसभा चुनाव समाजपार्टी के लिए अच्छे नहीं रहे है । पार्टी के खराब प्रदर्शन और जिला इकाइयों में आपसी फूट हार का कारण बनी है । पार्टी को इस समस्या से उबारने के लिए अखिलेश यादव ने प्रदेशभर के सभी प्रकोष्ठों और जिला कार्यकारिणी को भंग करने का फैसला किया था ।

ये भी देखें : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर पांच करोड़ बच्चों को पेट में कीडे से निजात दिलाएगी योगी सरकार

कानपुर नगर की गोविंद नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने है । उपचुनाव की दावेदारी करने वालो के आवेदन पार्टी कार्यलय द्धारा मांगे गए थे । लेकिन सपा के वरिष्ठ नेताओ से लेकर छोटे नेताओ तक ने प्रत्याशी पद के लिए दिलचस्पी नहीं दिखाई थी । कोई भी प्रभावशाली चहरा सामने नहीं आया था ।

अध्यक्ष पद की दावेदारी करने वालो में सपा के दिग्गज नेता सामने आ रहे है

वहीं जब नगर कार्यकारिणी के गठन की अटकले शुरू हो गई है । कानपुर जिले की नगर , ग्रामीण और कानपुर देहात के जिलाध्यक्षों की सूची तैयार की जा रही है । अध्यक्ष पद की दावेदारी करने वालो में सपा के दिग्गज नेता सामने आ रहे है । नगर इकाई के अध्यक्ष पद के लिए पूर्व जिलाध्यक्ष चंद्रेश सिंह, फजल महमूद, मो हसनरूमी, मोइन खान समेत कई नेता दावेदारी कर रहे । ग्रामीण इकाई के लिए पूर्व विधायक मुनींद्र शुक्ला और पूर्व एमएलसी लाल सिंह तोमर दावा कर रहे है ।

ये भी देखें : अनुच्छेद 370 पर केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, आज होगी सुनवाई

कानपुर देहात जिला इकाइ के लिए पूर्व जिलाध्यक्ष वीर सिंह यादव और पूर्व ब्लाक प्रमुख सरेश यादव समेत लोकल के तमाम नेता अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे है । इसके साथ ही प्रदेश कार्यालय के चक्कर भी लगा रहे है ।

कानपुर बुंदेलखंड की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है । यदि कानपुर की बात की जाए की तो गोविंद नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने है । 2017 के विधानसभा चुनाव में ये सीट बीजेपी के पास थी । सत्यदेव पचैरी के सांसद बनने के बाद ये सीट खाली हुई थी ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story