×

UP: लॉकडाउन में होगा सचिवालय में काम, बड़े अधिकारी रहेंगे मौजूद

सचिवालय प्रशासन ने एक परिपत्र जारी कर कहा कि इस विभागीय अपर मुख्य सचिव प्रमुख सचिव सचिव ययथास्थिति वरिष्ठतम द्वारा एक रोस्टर तैयार किया जायेगा।

Aradhya Tripathi
Published on: 17 April 2020 6:09 PM GMT
UP: लॉकडाउन में होगा सचिवालय में काम, बड़े अधिकारी रहेंगे मौजूद
X

लखनऊः प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन महेश कुमार गुप्ता ने कहा है कि उ०प्र०सचिवालय के सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव प्रमुख सचिव सचिव विशेष सचिव स्तर तक के अधिकारियों को कार्यालय अवधि में अपने कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने को कहा गया है। यह भी कहा गया है कि आवश्यकता के दृष्टिगत अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों में से अधिकतम एक तिहाई अधिकारी व कर्मचारियों को शासकीय कार्यों के निष्पादन के लिए कार्यालय बुलाकर शासकीय कार्यों का निस्तारण कराया जाय।

आमजन का प्रवेश रहेगा वर्जित

अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन ने एक परिपत्र जारी कर कहा कि इस विभागीय अपर मुख्य सचिव प्रमुख सचिव सचिव ययथास्थिति वरिष्ठतम द्वारा एक रोस्टर तैयार किया जायेगा। रोस्टर बनाते समय यह ध्यान रखा जायेगा कि दिव्यांगजनों को तथा गम्भीर रूप से अस्वस्थ ऐसे कर्मियों को कार्यालय न बुलाया जाये जो कि कोरोना वायरस के दृष्टिकोण से संवेदनशील हों। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि लाकडाउन अवधि में सचिवालय में आमजन का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में राहत: लोगों ने PF से निकाले इतने करोड़ रुपये, नहीं कट रहा टैक्स

किन्तु विभिन्न आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए विभागों के विभागीय अपर मुख्य सचिवध्प्रमुख सचिवध्सचिव ययथास्थिति वरिष्ठतम की अनुमति से किसी भी गैर.सचिवालय अधिकारियों व कर्मचारियो का प्रवेशपत्र बनाया जा सकेगा। इसके लिए न्यूनतम आवश्यक संख्या में सचिवालय प्रवेशपत्र कार्यालय खुलेंगे। किन्तु ऐसे खुलने वाले प्रवेशपत्र कार्यालयों में केवल एक ही काउन्टर संचालित होगा।

लॉकडाउन के चलते लागू की गई नई व्यवस्था

अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन ने कहा कि इस दौरान किसी भी सरकारी अधिकारीध्कार्मिक को विशेष या अपरिहार्य स्थिति के अलावा अवकाश या मुख्यालय छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। जिन कार्मिकों की स्थिति घर से कार्य करने की है उन्हें कार्यालय अवधि के दौरान घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे सभी अधिकारी कार्मिक घर से कार्य सम्पादित करेंगे और इस अवधि में अपने मोबाइल एवं इलेक्ट्रानिक साधनों के माध्यम से कार्यालय के सम्पर्क में रहेंगे ताकि उन्हें आवश्यकता पड़ने पर बुलाया जा सके।

ये भी पढ़ें- सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला: भयानक गोलीबारी से गूंजा कैंप, जवान को लगी गोली

महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जनपद लखनऊ में प्रभावी लाकडाउन की अवधि में उत्तर प्रदेश सचिवालय के संचालन के सम्बन्ध में सचिवालय प्रशासन के विभागों को लाकडाउन की अवधि में संचालित करने के सम्बन्ध में तात्कालिक प्रभाव से संशोधित व्यवस्था निर्धारित की गयी है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story