×

Jhansi News: मेडिकल शॉप/ड्रग एवं शराब की दुकानों पर लगाएं सीसीटीवी, बाल संरक्षण आयोग का जोर

Jhansi News Today: उप्र राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में बाल संरक्षण से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सर्किट हाउस सभागार में आयोजित की गई थी।

B.K Kushwaha
Published on: 18 Dec 2022 12:55 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

उप्र राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग

Jhansi News: जनपद के प्रत्येक विद्यालय के चारों ओर 100 मीटर की परिधि में कोई भी पान, बीड़ी, सिगरेट एवं गुटके की दुकान नहीं होनी चाहिए। प्रत्येक मेडिकल शॉप/ड्रग की दुकानों पर सीसी टीवी कैमरे लगे होने चाहिए, जिससे मेडिकल स्टोर पर दवाई लेने आने वाले बच्चों की निगरानी की जा सके, इसी प्रकार शराब की दुकानों पर भी कैमरे लगाएं जाएं, जिससे शराब की दुकानों पर आने वाले बच्चों को रोका जा सके। यह बात डॉ. देवेंद्र शर्मा ने कही।

सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन एवं आच्छादन की प्रगति संबंधी की समीक्षा बैठक

उप्र राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में बाल संरक्षण से जुड़े अधिकारियों के साथ सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन एवं आच्छादन की प्रगति संबंधी समीक्षा बैठक सर्किट हाउस सभागार में आयोजित की गई थी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए की बाल विवाह एवं बाल श्रम पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने हेतु शासन के दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें, जिससे यह जनपद शीघ्र ही नशामुक्त बन सके। उन्होंने कहा कि नारकोटिक विभाग एवं राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के संयुक्त तत्वाधान में नशे पर पूर्ण रूप से नियंत्रण पाने हेतु "एक युद्ध नशे के विरुद्ध" अभियान चलाया जा रहा है।

उच्च स्तर की कक्षाओं में प्रहरी क्लब किए जाएं स्थापित

अभियान के तहत विद्यालयों में कक्षा-6 से लेकर उच्च स्तर की कक्षाओं में "प्रहरी क्लब" स्थापित किए जाएं, इन क्लबों में तैनात शिक्षक बच्चों में नशे से दूर रहने, अनुशासित रहने एवं सदैव उनका मन पढ़ाई में लगे इस प्रकार की भावना को जागरूक करने का कार्य करेंगे। समीक्षा बैठक के दौरान अपर नगर मजिस्ट्रेट शशिभूषण जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेंद्र कुमार पटेल सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

जिला कारागार एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का किया गया औचक निरीक्षण

उ०प्र० राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष (राज्यमंत्री स्तर) डॉ० देवेन्द्र शर्मा जी द्वारा अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिला कारागार एवं जनपद के विकासखण्ड बबीना के ग्राम सिमरावारी स्थित प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र तथा कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।

मंत्री द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान मौके पर विद्यालय की कक्षा-6, कक्षा-7 एवं कक्षा-8 की बालिकाएं अध्ययन करती हुई पाई गयीं। अध्ययन के दौरान माननीय द्वारा बालिकाओं के शैक्षिक ज्ञान के परीक्षण हेतु उनसे प्रश्न भी पूछे जाए जिनका बालिकाओं द्वारा मंत्री को संतोषजनक उत्तर दिया गया। इसके पश्चात मंत्री द्वारा जिला कारागार का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में जाना महिला एवं पुरुष बंदियों का हालचाल

निरीक्षण में उन्होंने महिला एवं पुरुष बंदियों का हालचाल जाना। साथ ही महिला बंदियों के बच्चों को मंत्री द्वारा मौके पर फल एवं मिठाईयां भी वितरित की गई। इस दौरान मंत्री ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिए कि महिला बंदियों पात्र बच्चों का मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवं कन्या सुमंगला योजना में पंजीकरण कराए जाएं। साथ में सर्दी के मौसम के प्रभाव को देखते हुए बंदियों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु समय-समय पर उन्हें चिकित्सीय सहायता मुहैया कराई जाए। निरीक्षण के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेंद्र कुमार पटेल, जिला कारागार अधीक्षक रंग बहादुर सिंह, खंडशिक्षा अधिकारी दीपक श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story