×

Virat Kohli Record: केपटाउन टेस्ट की जीत के बाद विराट कोहली के नाम दर्ज एक और खास रिकॉर्ड, द्रविड़-लक्ष्मण जैसे दिग्गज भी छूटे पीछे

Virat Kohli Record: टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने एक और खास रिकॉर्ड को अपने नाम किया, दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Kalpesh Kalal
Published on: 5 Jan 2024 5:13 AM GMT
Virat Kohli
X

Virat Kohli Records (Source_Social Media)

Virat Kohli Record: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली हर एक मैच में कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करते ही जा रही है। आए दिन टीम इंडिया के लिए विराट कोहली किसी भी फॉर्मेट में खेले, वो मैदान में उतरे यानी उनके नाम कोई ना कोई छोटा-बड़ा रिकॉर्ड जुड़ने ही वाला होता है। इसी तरह से किंग कोहली ने एक और रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के खत्म होते ही उन्होंने बहुत ही खास उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली है।

विराट कोहली के नाम हुआ एक और कीर्तिमान दर्ज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जिसका दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन में गुरुवार को खत्म हुआ। इस मैच में विराट कोहली ने बल्ले से कुछ ज्यादा बड़े तीर नहीं मारे हैं, जो पहली पारी में केवल 46 और दूसरी पारी में तो 12 रन ही बना सके। लेकिन इस मैच में उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जिसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया।

विदेशी सरजमीं पर बने भारत के लिए सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा

रिकॉर्ड किंग बन चुके विराट कोहली ने इस मैच में बल्लेबाज के तौर पर रन बनाकर नहीं बल्कि केपटाउन टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत मिलने की उन्होंने भारत के लिए बड़े कीर्तिंमान की बराबरी कर ली है। विराट कोहली केपटाउन टेस्ट मैच में मिली 7 विकेट की जीत के साथ ही वो भारत के लिए विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने केपटाउन की जीत के साथ ही विदेशी जमीं पर भारत के लिए 15वीं जीत का हिस्सा बने।

अजिंक्य रहाणे की बराबरी, द्रविड़-लक्ष्मण को छोड़ा पीछे

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भारत से बाहर टेस्ट मैचों में विराट कोहली 15वीं जीत का हिस्सा बने। इसके साथ ही उन्होंने अजिंक्य रहाणे की बराबरी कर ली है, जो भारत के लिए विदेश में 15 जीत के हिस्सा बने हैं। इसके साथ ही विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे अब विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बन गए हैं। वहीं इस मामले में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे दूसरे नंबर पर हैं, जो 14-14 जीत का हिस्सा बने हैं। तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज और मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ हैं, जो भारत के लिए विदेश में 13 जीत के साथ रहे हैं। वहीं भारत के मौजूदा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत के लिए विदेश में 11 जीत के साथ रहे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story