×

मूंगफली से विवाद: रेस्टोरेंट में मचा हंगामा, भरना पड़ा 3.5 लाख का जुर्माना

अगर आप किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं और आपका आर्डर गलत आ जाता है या उसकी वजह से आपको कोई एलेर्जी हो जाती है तो होटल वाले आपको जुर्माने के तौर पर उसका पैसा मिल जाता है।

Roshni Khan
Published on: 1 Dec 2019 10:58 AM GMT
मूंगफली से विवाद: रेस्टोरेंट में मचा हंगामा, भरना पड़ा 3.5 लाख का जुर्माना
X

लंदन: अगर आप किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं और आपका आर्डर गलत आ जाता है या उसकी वजह से आपको कोई एलेर्जी हो जाती है तो होटल वाले आपको जुर्माने के तौर पर उसका पैसा मिल जाता है। ऐसी ही एक घटना हुई विदेश के रेस्टोरेंट में। ये घटना ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक भारतीय रेस्टोरेंट में हुई। जहां नाबालिग लड़की को खाने में मूंगफली परोसना भारी पड़ गया। ड्राईफ्रूट्स से होने वाली एलर्जी की वजह से लड़की की तबीयत बिगड़ने पर स्थानीय प्राधिकरण ने रेस्टोरेंट पर 3 हजार 767 पाउंड यानी की लगभग साढ़े तीन लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया।

ये भी देखें:World Aids Day: 6 महीने में इस तकनीक की मदद से ऐसे कंट्रोल होगी HIV

मिली जानकारी के मुताबिक न्यूकैसल के पास टाइनमाउथ के एक भारतीय रेस्टोरेंट गुलशन में एक 16 साल की लड़की परिवार के साथ खाना खाने पहुंची। वहां कर्मचारियों ने उसे भरोसा दिलाया कि उनका खाना ताजा और सुरक्षित है।

ड्राईफ्रूट्स से एलर्जी होने के कारण लड़की को खाने के तुरंत बाद ही जीभ में झनझनाहट और सूजन होने लगी। इसके बाद लड़की को नॉर्थ टाइनसाइड जनरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहां उसका इलाज हुआ।

हादसे की जांच के लिए जब स्थानीय प्राधिकरण के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने खाने में परोसे गए चिकन करी के अवशेषों का परीक्षण किया तो इसमें मूंगफली प्रोटीन पाया जिस वजह से उस नाबालिग लड़की की तबीयत खराब हो गई थी।

ये भी देखें:बीएसएफ स्थापना दिवस: जानें इसके बारे में खास बातें, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

रेस्टरेंट में बच्ची को भ्रामक जानकारी देकर खाना परोसने और भी कई लापरवाही बरतने के आरोप में प्राधिकरण ने गुलशन रेस्टोरेंट पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story