×

81 लोगों को मौत: Saudi Arab में नरसंहार, महिला-बच्चों को भी नहीं छोड़ा

Saudi Arab: सऊदी अरब में पुरूष, महिला और बच्चों समेत 81 लोगों को सामूहिक रूप से मौत के घाट उतार दिया गया है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 12 March 2022 3:59 PM GMT
Saudi Arab massacre
X

सऊदी अरब नरसंहार (फोटो-सोशल मीडिया)

  

Saudi Arab Massacre: सऊदी अरब में 81 लोगों को सामूहिक रूप से मौत के घाट उतार दिया गया है। सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय के अनुसार जिन 81 व्यक्तियों को मौत के घाट उतार दिया गया है उनमें पुरुष, महिला और बच्चे शामिल हैं। इन पर अपहरण, यातना, बलात्कार, हथियारों और बमों की तस्करी, हत्या, आतंकवाद और वित्तीय अपराधों के आरोप थे।

इससे पहले सऊदी अरब में जनवरी 1980 में 63 लोगों को सामूहिक फांसी दी गई थी। ये सभी लोग मक्का में मस्जिद पर हमले के दोषी थे।

सरकार ने कहा है कि ये लोग कई जघन्य अपराधों को करने के दोषी थे, जिसमें बड़ी संख्या में नागरिक और कानून प्रवर्तन अधिकारी मारे गए थे।

मारे गए व्यक्तियों पर सऊदी अदालतों में मुकदमा चलाया गया था और प्रत्येक व्यक्ति को मुकदमे के तीन अलग-अलग चरणों में 13 न्यायाधीशों द्वारा देखा गया था। मुकदमे की प्रक्रिया के दौरान व्यक्तियों ने सऊदी कानून के तहत अपने पूर्ण अधिकारों को बनाए रखा और वकीलों तक पहुंच की अनुमति दी गई। सऊदी सरकार ने कहा है कि आतंकवाद और चरमपंथी विचारधाराओं के खिलाफ सऊदी अरब सख्त और अटूट रुख अपनाना जारी रखेगा।

ये अपराध गिनाए गए

सऊदी सरकार ने कहा है कि इन व्यक्तियों के विशिष्ट अपराधों में शामिल हैं : आईएसआईएस, अल कायदा और यमन के हौथी विद्रोहियों जैसे आतंकवादी संगठनों में सदस्यता; सऊदी निवासियों को टारगेट करना; आतंकवादी संगठनों में शामिल होने के लिए क्षेत्रीय संघर्ष क्षेत्रों की यात्रा करना; सऊदी सरकार के सदस्यों को टारगेट करना; कानून प्रवर्तन अधिकारियों को मारना और अपंग करना; और पुलिस वाहनों को लैंड माइंस से निशाना बनाना।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story