×

क्रिकेट पर कोरोना का साया, T20 विश्व कप को लेकर बड़ी खबर

ओलम्पिक के बाद अब दुनिया के सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट के सबसे चहेते फॉर्मेट टी20 विश्व कप पर भी कोरोना वायरस का साया मंडरा रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 18 April 2020 12:36 PM GMT
क्रिकेट पर कोरोना का साया, T20 विश्व कप को लेकर बड़ी खबर
X

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की मार झेल रही है। इस वायरस के चलते पूरे विश्व को कई मामलों में घाटा उठाना पड़ रहा है। इस वायरस के प्रकोप के चलते कई बड़े बड़े समारोह, आयोजनों व कार्यक्रमों को स्थगित किया जा चुका है। जिसमें कई राजनीतिक कार्यक्रम भी शामिल हैं। और कई खेल के आयोजनों को भी स्थगित किया जा चुका है। अब इस वायरस का प्रकोप क्रिकेट के फ़टाफ़ट फ़ॉर्मेट के सबसे बड़े आयोजन टी20 विश्व कप पर भी पड़ता नजर आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

टी20 विश्व कप को लेकर चिंता

ओलम्पिक के बाद अब दुनिया के सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट के सबसे चहेते फॉर्मेट टी20 विश्व कप पर भी कोरोना वायरस का साया मंडरा रहा है। क्रिकेटर्स से लेकर इस खेल को चाहने वाले सारे ही इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं क्रिकेट के जिस महाकुम्भ का वो इंतज़ार कर रहे हैं। वो कोरोना वायरस की भेंट ना चढ़ जाए। ज्ञात हो कि ये वर्ल्ड कप इस बार ऑस्ट्रेलिया में होना है।

ये भी पढ़ें- एसीपी की मौत से हड़कंप: थे कोरोना से संक्रमित, खौफ में लुधियाना

ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को घर पर रहने की सलाह दी है। उम्मीद की जा रही है साल के छठे महीने से शायद हालात बेहतर हो जाए। गुरुवार को गवर्निंग बॉडी ने ज्यादातर कर्मचारियों को इस बात की सूचना दी है कि 27 अप्रैल तक उन्हें घर पर रहना होगा और इस दौरान उनकी सैलरी में 20 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।

खाली स्टेडियम में हो सकते हैं मैच

रॉबर्ड्स ने कहा उम्मीद करता हूं कि खेल को वापस से लौटने में साफ तौर पर 30 जून तक का वक्त लग सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेवसाइट की रिपोर्ट से मुताबिक इस वक्त क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन के बीच चर्चा जारी है। इसमें खिलाड़ियों के पैसों के जुड़ी जरूरी चीजों की बातों पर चर्चा हुई। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद है कि 2021-21 का उसका क्रिकेट कार्यक्रम सही जाएगा। अगर सीए की उम्मीदों को देखा जाए तो ऐसे में अक्टूबर में होने वाला टी20 विश्व कप भी कोरोना के खतरे से बाख जाएगा।

ये भी पढ़ें- योगी सरकार देगी रोजगार, ग्रामीणों को मुहैया करवाएगी जॉब

क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के 2021-21 के क्रिकेटकार्यक्रम में वो भी शामिल है। साथ ही इस समयसीमा में ही भारत और ऑस्ट्रेलिया का हाई लेवल दौरा भी है। लेकिन अब ऐसी भी खबरे आ रहीं हैं कि अगर कोरोना का खतरा निपट भी गया फिर भी वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन खाली स्टेडियम में कराया जा सकता है।

सीए कर रहा जल्द वापसी की उम्मीद

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने रेलवे को दी शाबाशी, कोरोना के खिलाफ जंग में मंत्रियों की तारीफ

ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कार्यकारी अधिकारी कोविन रोबोर्ड्स ने कहा कि मुकाबलों के छोटा करना होगा। रोबोर्ड्स ने कहा "खेल के उद्योग पर कोरोना वायरस महामारी का असर किसी भी खेल की तुलना में बहुत बड़ा है।" फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया किसी भी अन्य खेल की संस्था के जैसा जल्दी वापसी, ट्रेनिंग और खेलने की उम्मीद कर रही है। लेकिन इस बारे में कोई भी पक्की तौर पर नहीं कह सकता है कि वापसी की संभावना कब तक हो सकती है। इस वक्त जिस जैसी स्थिति है उसके मुताबिक कई अलग अलग चीजों पर विचार किया जा रहा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story