×

इन 7 Outdated Technology को आज भी इस्तेमाल करते हैं हम

Manali Rastogi
Published on: 28 Oct 2018 7:58 AM GMT
इन 7 Outdated Technology को आज भी इस्तेमाल करते हैं हम
X

नई दिल्ली: हम समय के साथ काफी टेक्नो-फ्रेंडली होते जा रहे हैं। आज के समय के बहुत ही कम टेक्नोलॉजी ऐसी होती हैं, जोकि लंबे समय तक इस्तेमाल में आती हैं वरना बाकी पुरानी हो जाती हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी 7 Outdated Technology के बारे में बताएंगे, जिन्हें हम आज भी अपनी लाइफ में इस्तेमाल कर रहे हैं।

लैंडलाइन फोन

आज के समय में जहां सब लेटेस्ट मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, वहीं आज भी आपको लैंडलाइन फोन अधिकांश घरों में नजर आ जाएंगे। ये Outdated Technology हम आज भी इस्तेमाल में ला रहे हैं।

एनालॉग घड़ियां

डिजिटल दौर में हम आज भी इस Outdated Technology का इस्तेमाल काफी कायदे से कर रहे हैं। डिजिटल घड़ियां मार्केट में होने के बावजूद हम सभी के घरों में ‘टिक-टोक’ वाली घड़ियां दीवार पर लटकी मिलेंगी।

डेडिकेटेड जीपीएस डिवाइस

हम सभी गूगल का जीपीएस डिवाइस इस्तेमाल में लाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि विलुप्त हो रहे डेडिकेटेड जीपीएस डिवाइस आज भी एकदम सटीक रास्ते बताते हैं। डेडिकेटेड जीपीएस डिवाइस भी एक ऐसी ही Outdated Technology है, जिसका हम इस्तेमाल करते हैं।

म्यूजिक प्लेयर्स

आप सभी iPod का इस्तेमाल भी करते होंगे जबकि आज के समय में हम सभी अपने फोन या ऑनलाइन गाने सुनना पसंद करते हैं। इसलिए अब म्यूजिक प्लेयर्स भी पुराने हो गए हैं।

नॉन-स्मार्टफोन

इन मोबाइल फ़ोनों को हम JAVA फोन भी कहते हैं। आज के समय में जहां मोबाइल मार्केट पूरी तरह से एंड्राइड और iOs से घिरे हुए हैं, वहां नॉन-स्मार्टफोन भी उतनी तेजी से बिक रहे हैं।

लोकल स्टोरेज डिवाइस

आज के समय में हम क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल अपना डेटा सुरक्षति करने के लिए करते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि USB डिवाइस अब चलन में नहीं। अभी भी मार्केट में USB डिवाइस उपलब्ध हैं।

टाइपराइटर

कंप्यूटर के समय में आज भी टाइपराइटर इस्तेमाल किए जाते हैं। जी हां, ये बात 100 टका सच है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story