1 July 2024 Kal Ka Lucky Ank : क्या है आपका 1 जुलाई 2024 का लकी नंबर,जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

1 July 2024 Kal Ka Lucky Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-01 04:07 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 1 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 1 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 1 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) दूसरों की सलाह को नज़रअंदाज़ ना करें। घरेलू उपचार अपनाने से फायदा होगा। प्रेमी या प्रेमिका के साथ किसी समारोह में शामिल ना हों। लंबी यात्रा पर जाना फायदेमंद नहीं रहेगा। प्रॉप्रर्टी के लिहाज़ से दिन अच्छा रहेगा। sकिसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – हल्का लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरे रंग की चूड़ी का दान करेंगे तो अच्छा रहेगा।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) समाज में मानसम्मान बढ़ेगा। धन संबंधित मामलों को लेकर सतर्क रहें। आज के दिन फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। परिवार के सदस्यों की राय आपसे अलग हो सकती है। तीर्थयात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। प्रॉप्रर्टी डीलर्स को किसी प्रोजेक्ट के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं। शुभ अंक – 5 शुभ रंग – लेमन

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल चढ़ाएं, लाभ मिलेगा।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalधन संबंधित चली आ रही परेशानियां दूर होंगी। कार्यक्षेत्र पर सतर्क रहने की ज़रूरत है। सेहतमंद रहने के लिए बुरी आदतों को छोड़ने की कोशिश करें। परिवार के किसी सदस्य की मांग पूरी करने की कोशिश करेंगे। किसी तीर्थ यात्रा पर जाने के योग हैं। पढ़ाई में किसी की मदद काफी काम आएगी। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – ऑफ व्हाइट

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  बाहर जाते वक्त सफेद कपड़ा साथ रखेंगे तो अच्छा रहेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)धन संबंधित मामलों के लिए दिन अच्छा रहेगा। करियर के लिए दिन अच्छा है। नियमित व्यायाम करने से सेहत अच्छी रहेगी। गृहणियां घर के कामों पर पूरा करने की कोशिश करेंगी। विदेश जाने का मौका मिल सकता है। विदेश में पढ़ाई करने का अच्छा मौका हाथ लग सकता है। किसी से मिलने की इच्छा जल्दी ही पूरी होगी।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – आसमानी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि यंत्र धारण करेंगे तो लाभ मिलेगा।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी व्यक्ति को काम पर रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। सेहत के लिहाज़ से दिन अच्छा है। कोई व्यवसायिक डील प्लान के हिसाब से नहीं हो पाएंगी। ऑफिस के कारण निज़ी योजनाओं पर पानी फिर सकता है। छुट्टियों पर जाने का मौका मिल सकता है। किसी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि जाने का मौका मिल सकता है। किसी की तरफ आकर्षित होंगे।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा बीज मंत्र का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)कोई लोन जल्दी पास हो सकता है। कार्यक्षेत्र पर किसी सहयोगी की मदद से प्रोजेक्ट का काम कर सकेंगे। सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। कहीं छुट्टियों पर जाने के लिए समय अच्छा है। किसी पार्टी में जा सकते हैं। अपने साथी के मूड स्विंग्स से निराश ना हों।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – पर्पल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी को दीप जलाओं ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी महंगी चीज़ की खरीददारी करेगें। कार्यक्षेत्र पर काम का दबाव रहेगा। किसी बीमारी में घरेलू उपचार लाभदायक रहेगा। परिवार के साथ यात्रा पर जाना मज़ेदार होगा। नया घर या अपॉर्टमेंट खरीदने के योग हैं। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों में सतर्क रहें।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – हल्का गुलाबी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शंख को घर के मंदिर में रखेंगे तो नौकरी मिलेगी।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)ह किसी चीज़ में निवेश को लेकर लालच में ना आएं। कार्यक्षेत्र पर चली आ रही कोई समस्या दूर होगी। मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। किसी मेहमान के अचानक आ जाने से निजी योजनाएं खराब होंगी। अपने पंसदीदा लोगों के साथ यात्रा पर जाना पसंद करेंगे। समाज में मानसम्मान बढ़ेगा।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – चॉकलेट

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला वस्त्र पहनें और दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)र्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी। कार्यक्षेत्र पर कुछ नया करने के लिए सीनियर हां कर देंगे। किसी से अपनी भावनाएं शेयर करने की कोशिश करेंगे। परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। किसी यात्रा पर जाना मजेदार रहेगा। प्रॉप्रर्टी खरीदने के योग बन रहे हैं। अपने साथी से किया वादा निभाना मुश्किल होगा।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग –  केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र के जाप से लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News