10 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : इस नंबर का दिन रहेगा मुश्किल भरा, जानिए अपना लकी नंबर,अंक ज्योतिष राशिफल

10 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-09-09 08:54 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 10 September 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।


Aaj
 Ka Ank Jyotish 10 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 10 सितंबर  2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आपकी घर-परिवार के किसी सदस्य के साथ किसी बात को लेकर तनातनी हो सकती है। घरेलू विवाद के दौरान माता-पिता से अपेक्षित सहयोग और समर्थन न मिल पाने के कारण आपका मन खिन्न रहेगा। इस दौरान अचल संपत्ति विवाद भी आपको उलझाए रखेंगे, जिसके कारण आप अपने लक्ष्य पर कम फोकस कर पाएंगे।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान श्री गणेश की दूर्वा चढ़ाकर गणेश चालीसा का पाठ करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)बात से बात बनेगी और बात से ही बात बिगड़ेगी। ऐसे में आपको लोगों के साथ बातचीत या कोई बड़ी डील करते हुए विनम्रता से बात-व्यवहार करना फायदेमंद साबित होगा तो वहीं इस सलाह की अनदेखी करने पर आपको बड़ा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अंक-2

रंग- ग्रे

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर में धार्मिक पुस्तकें दान करें

 3 
मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)अपने काम और संबंध को दोबारा से बेहतर बनाने के पूरे मौके मिलेंगे। खास बात यह कि ऐसा करने में किसी महिला मित्र काफी मददगार साबित होगी। यदि आप विदेश में करियर-कारोबार के लिए प्रयासरत हैं तो आपके राह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज‘ॐ हं हनुमते नम:’ मंत्र का एक माला जप जरूर करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)पनी सेहत, सामान और संबंध तीनों का खूब ख्याल रखने की आवश्यकता रहेगी। साथ ही साथ अपनी दिनचर्या और खानपान का भी खूब ख्याल रखना होगा अन्यथा पेट से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। इस सप्ताह आपको मौसमी बीमारी के प्रति भी सचेत रहने की जरूरत बनी रहेगी।

अंक- 4

रंग- पिंक

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ओम नमः शिवाय मंत्र का 1 माला जप करें.

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपको अचानक से लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान अपने सामान का खूब ख्याल रखें और वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं अन्यथा चोट-चपेट लगने की आकंशा है। इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी और माता की सेहत पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य मंत्र का 1 माला जाप करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है। कर्क राशि के जातकों को इस हफ्ते अपने किसी भी कार्य को जल्दबाजी या असमंजस में करने से बचना चाहिए अन्यथा बड़ी आर्थिक हानि होने की आशंका है।

अंक- 6

रंग- नारंगी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी काा बुरा करने से बचे

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सोच-समझकर कोई फैसला लें। सप्ताह की शुरूआत में परिवार से जुड़े कुछेक मसले आपकी चिंता का बड़े कारण बन सकती है। इस दौरान आपको परिजनों से अपेक्षाकृत सहयोग और समर्थन नहीं मिल पाएगा, जिसके चलते आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। हालांकि किसी भी कठिन परिस्थिति में आपके मित्रगण काफी मददगार साबित होंगे।

अंक-7

रंग- लाल

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  घर आए जरूरतमंद को खाली हाथ न लौटाये

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अनुकूलता बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में टीम वर्क के जरिए आप बड़े से बड़े काम को आसानी से कर दिखाने में कामयाब होंगे। आपके अधिकारी आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे

अंक- 8

रंग- काला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सरसों के तेल का दीपक जलावे.

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मिलाजुला रहने वाला है। सप्ताह की शुरूआत में आपको संतान से जुड़ी कोई बड़ी चिंता सकती है। जिसे दूर करने के लिए आपको लंबी दूरी की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको इस सप्ताह अपने छोटे से छोटे कार्य को पूरा करने के लिए ज्यादा परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है।

अंक- 9

रंग- क्रीम

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवजी की आराधना करें आपके लिए अच्छा रहेगा.

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News