14 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank :भाग्य की बात करें इन पर बरसेगी सूर्य की कृपा, जानिए 14 अप्रैल के लिए भाग्यशाली मूलांक

14 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-04-14 01:30 GMT

14 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

14April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank (14 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) रोजगार में आप तरक्की करेंगे। स्वास्थ्य की स्थिति ठीक है। आज आर्थिक लाभ का योग बन रहा है। नई योजनाओं की शुरुआत हो सकती है। भाग्य के ऊपर आपका परिश्रम हावी रहेगा।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – फोरेस्ट ग्रीन

आज 1 मूलांक क्या न करें- आज नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रहे

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आज के दिन शनि मंदिर जायें

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहेगी। आज के दिन शत्रु भी मित्र बनने की कोशिश करेंगे। गुण-ज्ञान की प्राप्ति होगी। शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य एवं प्रेम में सुधार होगा। नौकरी में नवीन अवसरों की प्राप्ति होगी।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग - हरा

आज 2 मूलांक क्या न करें- आज  घर में गंदगी न फैलाएं 

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां दुर्गा की पूजा करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal)विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन है। आज के दिन प्रेम एवं व्यापार की स्थिति काफी अच्छी रहेगी। स्वास्थ मध्यम रहेगा। आर्थिक तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे। व्यवसाय को लेकर अचानक कोई बड़ा लाभ हो सकता है।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – नीला

आज 3 मूलांक क्या न करें-आज नशा से दूर रहें

आज का 3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुबह उठकर धरती माता को छूकर प्रणाम करें, पुरे दिन मन प्रसन्न रहेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal)आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। रुका हुआ कोई कार्य चल पड़ेगा। स्वास्थ में भी सुधार रहेगा। धनागमन होता रहेगा। कुटुम्बों में वृद्धि होगी। अजीविका के क्षेत्र में मनोनुकूल सफलता की प्राप्ति होगी।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – गाढ़ा लाल

आज 4 मूलांक क्या न करें- आज से लहसून प्याज का सेवन बंद कर दें  

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजआज तिल का दान करें

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) आपके द्वारा की गई मेहनत आपको सफलता दिलाएगी। यात्रा में लाभ होगा। प्रेम एवं व्यापार की स्थिति काफी अच्छी है। भाइयों व मित्रों का साथ होगा। व्यावसायिक लाभ मिलेगा। आज सेहत खिली हुई रहेगी।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – ऑफ व्हाइट

आज 5 मूलांक क्या न करें- गंदे कपड़े न पहने

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ईष्ट देव का ध्यान करें, जीवन में लोगों का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। ।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) भौतिक सुख में वृद्धि होगी, मां का स्वास्थ्य बेहतर होगा। यात्रा में लाभ होगा। आर्थिक मामले भी सुलझेंगे। प्रेम एवं व्यापार की स्थिति काफी अच्छी है। आज यात्रा के योग हैं। कारोबार में लाभ होगा। धन में बढ़ोतरी होगी।

आज 6 मूलांक क्या न करें -आज नींद की दवा न खाए 

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दान पुण्य और खरीदारी करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal)विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन है। प्रेम एवं व्यापार की स्थिति अच्छी रहेगी। स्वास्थ मध्यम रहेगा। प्रेम में कलह संभव है। आज भावनाओं में बहकर कोई निर्णय ना लें। आज विवाद के चलते मानिसक कष्ट बढ़ेगा।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – नीला

आज 7 मूलांक क्या न करें- आज शराब न पियें

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुंदरकांड का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)आप आकर्षण का केन्द्र बने रहेंगे। आपका सामाजिक कद बढ़ेगा, बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा। कारोबार को विस्तार करने के लिए बेहतर समय है। नौकरी व व्यवसाय में रुके धन का आगमन हो सकते हैं।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – चॉकलेट

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज गुस्सा न करें 

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र का जप करें, जीवन में चल रही समस्यायों का समाधान मिलेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) स्वास्थ ठीक रहेगा। प्रेम एवं व्यवसाय की स्थिति काफी अच्छी है। आपकी निर्णय लेने की क्षमता और पराक्रम में वृद्धि होगी। आज का दिन आर्थिक दृष्टिकोण से सुखद रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – लेमन

आज 8 मूलांक क्या न करें-  आज झूठ न बोले

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को हर दिन अर्ध्य दें, लाभ होगा।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Tags:    

Similar News