Aaj Ka Ank Jyotish 15 August 2024: 15 अगस्त का दिन इस नंबर के लिए ला रहा गुडलक, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 15 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-14 09:10 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 15 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
15 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 15 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)परिवार में बढ़ते हुए अंदरूनी कलह से न केवल परेशान होंगे। बल्कि उसे शांत करने के लिए भी कोशिश करेंगे। नौकरी के क्षेत्रों में अच्छे अवसर मिलेंगे। बहुत दिनों से बंद पड़ा बिजनेस आज चल निकलेगा। घर के लिए जरूरी सामानों की खरीद करेंगे। किसी दोस्त से मुलाकात भी हो सकती है।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज एकादशी का व्रत करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)जातकों के लिए भी अच्छा होगा। धन निवेश विदेश के कामों में कुछ परेशानी होगी। संतान पक्ष के कामों से खुशी होगी। परिवार के साथ किसी बात को लेकर अनबन संभव है। बच्चों के लिए दिन अच्छा है। संतान की उपलब्धि से गौरवान्वित महसूस करेंगे।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले के पेड़ में जल दें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)अपनी इच्छानुसार किसी दूर के स्थान में जाने को मिलेगा। यदि किसी देव दर्शन के अभिलाषी हैं, तो अभी विचार त्याग दें। नौकरी के सिलसिले में बाहर आना जाना हो सकता है। वाहन चलाते समय ध्यान रखें। किसी वरिष्ठ व्यक्ति व भाई के साथ कुछ बातों में मनमुटाव हो सकती है। संभलकर रहें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव मंदिर जायें

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)किसी तरह की सम्पत्ति की खरीदने की सोच सकते हैं। जिससे आने वाले समय में मुनाफा होगा। पूंजी निवेश के कामों में वृद्धि होगी। सेहत के लिहाज से ऐसे जातकों को परेशानी मिलेगी, खान-पान का ध्यान नहीं देते हैं। परिवार में किसी की अच्छी नौकरी लगेगी जो घर के माहौल को खुशी देगा।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रुद्गाष्टकम का  पाठ करें

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सकारात्मक सोच से आगे बढ़ेंगे। जिससे आज सभी काम सफल होंगे, ऑफिस में जातक की प्रशंसा और उन्नति मिलेगी, जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे, आज आपके काम से लोग आपकी तारीफ करेंगे। बाहर जाने से बचें। खान-पान पर ध्यान दें।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी की स्तुति करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सकारात्मक सोच से आगे बढ़ेंगे, धार्मिक यात्रा न करके भी अपनी सात्विक भक्ति से ईश्वर को निकट पाएंगे। जिससे आपका तनाव दूर होगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे, बिजनेस में महत्वपूर्ण फैसले लेंगे, जिससे आगे फायदा होगा, अंतः दिन अनुकूल रहेगा। अध्याम की ओर झुकाव होगा। बच्चों का ख्याल रखें।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- मूंगिया हरा

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज झूठ बोलने से बचें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है, कार्य करते समय किसी से झगड़ा मोल न ले आपका काम बिगड़ सकता हैं, आज बड़ों से ली गयी सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी, आर्थिक पक्ष सुधर सकते हैं, स्वास्थ्य से परेशान रह सकते हैं। बाहर ना जाए, लोगों से कम मिले।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पक्षियो को दाना दें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)जातक के लिए कड़ी मेहनत करने का दिन , जिससे आपको आगे परेशानियों का सामना न करना पड़े, प्रेम संबंध से जुड़ी बातें आपको परेशान कर सकती हैं, पारिवारिक जीवन में सुख शांति रहेगी। बिजनेस में सामान्य रहेगा। नौकरी में सहयोगी परेशान करेंगे।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  किसी की भी चुगली न करें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मन की एकाग्रता से फायदा होगा। स्वास्थ्य पर ध्यान दें। परिवार के वियोग का समय आ सकता है। परिवार के साथ मतभेद रहेगा। मिल रहे लाभ पाने में हानि न हो जाए इसका ध्यान भी रखे। लेन-देन में सोच-विचार कर निर्णय लीजिएगा। गलतफहमी से दूर रहें।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुरुवार का व्रत रखें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News