Numerology Prediction For Today 17 August 2024: क्या होगाआज आपका लकी नंबर और शुभ रंग, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 17 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-16 08:33 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 17 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
17 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 17 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)सेहत खराब रहेगा। लेन-देन में सावधानी रखें। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आपके व्यवहार एवं कार्यकुशलता से अधिकारी को लाभ होगा। बुरी खबर मिल सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें। प्रेम में धोखा मिलेगा।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर जायें पीपल में दीप जलायें

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)योजना फलीभूत होगी। नौकरी व बिजनेस में नए अनुबंध होंगे। प्रतिष्ठा बढ़ेगी। बिजनेस ठीक चलेगा। निवेश शुभ रहेगा। जल्दबाजी व भागदौड़ से काम करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाएं। दोस्तो से भेंट होगी। पराक्रम की वृद्धि होगी। समाज-परिवार में आदर मिलेगा।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का जाप करों

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)धार्मिक रुचि बढ़ेगी। बड़ों का सहयोग मिलेगा। कोर्ट व कचहरी के काम बनेंगे। कार्यसिद्धि होगी। आय-व्यय में संतुलन रहेगा। क्रोध पर संयम रखें। बिजनेस में नए अनुबंध लाभकारी रहेंगे। नई योजना से लाभ होगा। दूसरों पर कम भरोसा करें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग-पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  बृहस्पति मंत्र का जाप करें

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)पसंपत्ति के काम में लाभ मिलेंगे। उन्नति के मार्ग खुलेंगे। नौकरी में सम्मान बढ़ेंगा, प्रसन्नता रहेगी। खर्चों में वृद्धि से चिंता होगी। संतान के रोजगार की समस्या का समाधान संभव है। व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। अपनों से मुलाकात होगी।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राहु मंत्र का जप करें

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सावधानी रखें। पुरानी बीमारी से परेशान हो सकते है। वाणी पर नियंत्रण रखें। बिजनेस के विस्तार हेतु किए गए प्रयास सफल होंगे। संतान की ओर से अच्छे समाचार मिलेंगे। दूसरों के कार्यों में हस्तक्षेप नहीं करें। परिवार को लेकर चिंतित रहेंगे। यात्रा का योग बन रहा है।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश मंत्र का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)प्यार में अनुकूलता वाला दिन रहेगा। राजकीय बाधा दूर होगी। बिजनेस ठीक चलेगा। लाभ होगा। पिछले कार्यों में असफलता का योग है। अनावश्यक विवाद होगा। यात्रा ना करें। सेहत का ध्यान रखे।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  सफेद चीजो का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मन विचलिग घबराहट या डिप्रेशन जैसा महसूस कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान आप इनकम बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। यानी कि वे अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी पाने में सफल हो सकते हैं। मान सम्मान बढेगा। धन के लिए भी अच्छा समय।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग-लाल

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  गरीबों को दान दें और शिवजी की पूजा करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आप कुछ यात्राओं की योजना बना सकते हैं जो आरामदायक न होकर काफी थकानभरी होंगी। फिलहाल संभव हो तो ऐसी यात्राओं को टालने का प्रयास करें। यदि करनी पड़े तो सावधान होकर करें। साथ ही खर्चों पर नियंत्रण रखें। धन के मामले में स्थिति सामान्य रहने वाली है। साथ ही प्रॉपर्टी संबंधित मामलों में लाभ होगा। खर्चे भी बढ़ सकते हैं।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  शनि मंत्र का जप करें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)घूमने फिरने का मूड बन सकता है, लेकिन अवॉयड करे।पब्लिक सेक्टर में नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को खुशखबरी मिल सकती है। समाजसेवी के रूप में काम करने वाले जातकों के लिए समय अच्छा है। व्यवसायी जातकों को सलाह दी जाती है। बुध नीच के इस गोचर के दौरान कोई भी नया निवेश करने से बचें। जमीन-जायदाद में पैसा ना फसाए नुकसान हो सकता है।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News