2022 Dhanteras Shubh Muhurat: जानें क्यों मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार, कब है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Dhanteras 2022 Shubh Muhurat: मानव जाति के पास सबसे अच्छा उपहार अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का है। धनतेरस का त्योहार स्वास्थ्य, कल्याण और प्रचुरता का प्रतीक है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-28 12:28 GMT

dhanteras 2022 (Image credit : social media)

2022 Dhanteras Shubh Muhurat: धनतेरस पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली त्योहार के पहले दिन मनाया जाता है। हिंदी में प्रत्यय 'तेरस' संस्कृत में त्रयोदशी शब्द का पर्याय है जो चंद्रमा के घटते चरण के तेरहवें दिन को संदर्भित करता है। धनतेरस, जिसे धन्वंतरि त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है, दिवाली उत्सव के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। धन शब्द का अर्थ धन होता है। तेरस शब्द का अनुवाद 13 वें स्थान पर होता है और यह हिंदू कैलेंडर में कृष्ण पक्ष के 13वें चंद्र दिवस से संबंधित है। धनतेरस से जुड़े विभिन्न अनुष्ठानों का उद्देश्य घर की समृद्धि और पति के स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करना है। धनतेरस के दिन कई घरों में लक्ष्मी पूजा की जाती है। धनतेरस दिवाली समारोह के लिए शुभ और उत्सव का मूड सेट करता है।

धनतेरस 2022: तिथि पूजा और समय

धनतेरस शनिवार 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा।

धनतेरस मुहूर्त:17:44:07 से 18:05:50

अवधि:0 घंटा 21 मिनट

प्रदोष काल:17:44:07 से 20:16:44

वृष काल:18:58:48 से 20:54:40

त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर 2022 को शाम 06:02 बजे शुरू होगी और 23 अक्टूबर 2022 को शाम 06:03 बजे समाप्त होगी।

धनतेरस क्यों मनाया जाता है?

दिवाली पूजा से दो दिन पहले मनाया जाता है, यह आयुर्वेद के देवता और भगवान विष्णु के अवतार भगवान धन्वंतरि के जन्म की याद दिलाता है। माना जाता है कि एक हाथ में अमृत से भरा एक बर्तन और दूसरे में पवित्र ग्रंथों को लेकर समुद्र मंथन से उभरा है। भगवान धन्वंतरि को आयुर्वेद का शिक्षक और पिता माना जाता है और उन्हें देवताओं का चिकित्सक भी कहा जाता है।

इस उत्सव के दिन, भक्त शाम को धनतेरस पूजा करते हैं। घर के सभी सदस्य धार्मिक समारोह में शामिल होते हैं और पूजा के दौरान देवता को ताजे फूल, प्रसाद, गेहूं और विभिन्न दालें चढ़ाते हैं। धनत्रयोदशी पर घर के प्रवेश द्वार के पास छोटे लाल पैरों के निशान देवी लक्ष्मी के आने के प्रतीक के रूप में बनाए जाते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए प्रवेश द्वार और घर में चार बत्ती वाला एक वर्गाकार दीया भी जलाया जाता है।

धनतेरस पर सोना खरीदने की परंपरा

धनतेरस को सोना और चांदी खरीदने के लिए भी एक बहुत ही शुभ दिन माना जाता है क्योंकि ये कीमती धातुएं किसी को भी अशुभ से बचाती हैं। दरअसल, इस मान्यता से जुड़ी एक दिलचस्प किवदंती है। पौराणिक कथा के अनुसार, ज्योतिषियों ने भविष्यवाणी की थी कि राजा हिमा के पुत्र को सांप ने काट लिया होगा और उसकी शादी के चौथे दिन उसकी मृत्यु हो जाएगी।

जब दिन आया, तो उसकी पत्नी ने सुनिश्चित किया कि वह सोए नहीं और सोने के सिक्कों और चांदी के सिक्कों के ढेर के साथ सोने के कक्ष के प्रवेश द्वार पर अपने गहने रखे।

वह दरवाजे पर दीये भी जलाती थी, कहानियाँ सुनाती थी और अपने पति को सोने से रोकने के लिए गीत गाती थी।

मृत्यु के देवता, भगवान यम ने खुद को एक सर्प के रूप में प्रच्छन्न किया और राजकुमार के कक्षों में अपना रास्ता बना लिया, लेकिन जब वह दरवाजे पर पहुंचे, तो उनके सामने रखे दीयों और आभूषणों की चमक से वे मोहित हो गए और अंधे हो गए।

चूंकि वह कक्षों में प्रवेश नहीं कर सका, इसलिए वह सोने के सिक्कों के शीर्ष पर चढ़ गया और रात भर वहीं बैठा रहा और राजकुमार की पत्नी द्वारा गाए गए गीतों और कहानियों को सुनता रहा। अगले दिन जब सूरज निकला तो सर्प चुपचाप चला गया। इसलिए, अपनी पत्नी की बुद्धि के लिए धन्यवाद, राजकुमार एक नया दिन देखने के लिए जीवित रहा। उस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि सोना सौभाग्य का प्रतीक है और अगर इस दिन खरीदा जाए तो यह बहुत अधिक मात्रा में वापस आ जाएगा। और यह देखते हुए कि सोने और अन्य कीमती धातुओं का पुनर्विक्रय मूल्य अधिक होता है, यह पूरी तरह से समझ में आता है।

कुल मिलाकर, धनतेरस दिवाली की शुरुआत है और एक शुभ दिन है जब लोग धन और समृद्धि के लिए देवताओं के आशीर्वाद का आह्वान करते हैं।

यह दिन सोना और अन्य मूल्यवान वस्तुओं की खरीद के लिए सबसे अनुकूल समय माना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन खर्च किया गया धन एक हजार गुना वापस आ जाएगा।

धनत्रयोदशी पूजा विधि

मानव जाति के पास सबसे अच्छा उपहार अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का है। धनतेरस का त्योहार स्वास्थ्य, कल्याण और प्रचुरता का प्रतीक है। आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि के अवतार के साथ ही यह पर्व अस्तित्व में आया। जैसा कि विचार व्यक्त करता है, धनतेरस को एक लंबे जीवन, सफलता, धन और विलासिता से भरा होने के लिए मनाया जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति एक स्वस्थ मन का निवास है, जो कई जटिलताओं के बावजूद फलता-फूलता है।

1. धनतेरस के दिन शास्त्रों के अनुसार धन्वंतरि की षोडशोपचार से पूजा करनी चाहिए. षोडशोपचार एक अनुष्ठान है जिसमें पूजा की 16 विभिन्न प्रक्रियाएं शामिल हैं। इसमें आसन, पद्य, अर्घ्य, आचमन (सुगंधित पेयजल), स्नान, वस्त्र, आभूषण, सुगंध (केसर और चंदन), फूल, धूप, गहरा, नैवैद्य, आचमन (शुद्ध जल), प्रसाद युक्त पान, आरती शामिल हैं। , और परिक्रमा।

2. धनतेरस के दिन चांदी और सोने के बर्तन खरीदने की परंपरा है। यह ज्ञात है, कि ये बर्तन आपके घर में धन-संपत्ति लाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

3. रोशनी और दीपक इस त्योहार पर घर के सामने के द्वार और खुले क्षेत्रों को सजाते हैं, क्योंकि यह आने वाली घटना दिवाली का प्रतीक है।

4. धनतेरस के दिन, मृत्यु के देवता के आसपास के खतरे और भय को समाप्त करने के लिए, भगवान यमराज के सामने दीपक जलाए जाते हैं।

Tags:    

Similar News