Narak Chaturdashi 2022 Muhurat: नरक चतुर्दशी है दिवाली का ही एक हिस्सा, जानिये इसका महत्व, तिथि और मुहूर्त

Narak Chaturdashi 2022 Muhurat: लोग नहाने से पहले विशेष हर्बल तेल, तिल के तेल से खुद की मालिश करते हैं। इसे अभयंग स्नान के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि स्नान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तिल का तेल व्यक्ति को गरीबी और दुर्भाग्य से बचाने में मदद करता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-26 08:34 GMT

Narak Chaturdashi 2022: रक चतुर्दशी दिवाली का एक हिस्सा है, और इसे दिवाली के एक दिन पहले मनाया जाता है। भारत में नरक चतुर्दशी के अलग-अलग नाम हैं। हम इस त्योहार को रूप चौदस, भूत चतुर्दशी, नरक निवारण चतुर्दशी और छोटी दिवाली के नाम से जानते हैं।

नरक चतुर्दशी एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है, जो भारत के विभिन्न हिस्सों में मनाया जाता है। छोटी दिवाली के समय लोग अपने घरों को रंग-बिरंगी रोशनी और दीयों से सजाते हैं। उनमें से कुछ अगले वर्ष के लिए वांछित लाभ अर्जित करने के लिए अपने कार्यालय में पूजा भी करते हैं। लोग नए कपड़े पहनते हैं और हिंदू देवताओं की पूजा करने के लिए पास के एक मंदिर में जाते हैं। ठीक है, दोस्तों, आइए समझते हैं कि यह भारत के विभिन्न हिस्सों में कैसे मनाया जाता है।

नरक चतुर्दशी 2022 के लिए महत्वपूर्ण तिथि और समय

नरक चतुर्दशी: सोमवार, 24 अक्टूबर, 2022

अभ्यंग स्नान मुहूर्त: सुबह 05:24 से 06:40 बजे तक

अवधि: 01 घंटा 16 मिनट

अभ्यंग स्नान में चंद्रोदय: 05:24 AM

चतुर्दशी तिथि शुरू: 23 अक्टूबर 2022 को शाम 06:03 बजे

चतुर्दशी तिथि समाप्त: 24 अक्टूबर 2022 को शाम 05:27 बजे

नरक चतुर्दशी के दौरान अनुष्ठान

भारत में लोग नरक चतुर्दशी को फसल कटाई का त्योहार मानते हैं। लोग नहाने से पहले विशेष हर्बल तेल, तिल के तेल से खुद की मालिश करते हैं। इसे अभयंग स्नान के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि स्नान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तिल का तेल व्यक्ति को गरीबी और दुर्भाग्य से बचाने में मदद करता है। फिर, लोग नए कपड़े और आभूषण पहनते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि जो लोग तांत्रिक गतिविधियों से जुड़े होते हैं उन्हें इस दिन मंत्र सीखना चाहिए। लोग आमतौर पर किसी भी नकारात्मक ताकतों के खिलाफ जीतने के लिए अपने कुल देवता को निवेट चढ़ाते हैं।

गोवा के लोग नरक चतुर्दशी कैसे मनाते हैं?

गोवा के लोग नरकासुर की मूर्ति को बुरी ताकतों के प्रतीक के रूप में तैयार करते हैं। और फिर अलग-अलग पटाखों का इस्तेमाल कर इसे जला दिया। यह पूरी प्रक्रिया सुबह करीब 4 बजे की जाती है। इसके बाद, लोग सूर्योदय से पहले स्नान करने के लिए अपने घरों को वापस चले जाते हैं। गोवा के लोग बुरी ताकतों के खिलाफ जीत के प्रतीक के रूप में अपने पैरों का उपयोग करके एक बेरी (करीत) को कुचलते हैं। लोग मीठे व्यंजन या पोहा तैयार करते हैं और बाद में इस विशेष दिन पर परिवार के अन्य सदस्यों को वितरित करते हैं।

तमिलनाडु में नरक चतुर्दशी कैसे मनाई जाती है?

तमिलनाडु के लोग भी इस शुभ दिन को मनाने के लिए दूसरों के साथ शामिल होते हैं। वे देवी लक्ष्मी की मूर्ति के सामने उनका दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पूजा करते हैं। कुछ लोग इस दिन व्रत (नोम्बु) रखते हैं। तमिलों का मानना ​​है कि नरक चतुर्दशी बुरी ताकतों पर विजय का प्रतीक है। यह पर्व अपार हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन, महिलाएं अपना समय मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों को पकाने में लगाती हैं जबकि युवा लड़के पटाखे फोड़ने में व्यस्त रहते हैं। बाद में, लोग अपने करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते हैं।

बंगाली कैसे मनाते हैं भूत चतुर्दशी?

पश्चिम बंगाल के भक्त इस विशेष दिन पर देवी काली को प्रसन्न करने के लिए दुर्गा पूजा करते हैं। आम तौर पर बंगाली नरक चतुर्दशी को 'भूत चतुर्दशी' कहते हैं। उनका मानना ​​​​है कि भूत या बुरी ताकतें इस समय के दौरान पृथ्वी के चारों ओर स्वतंत्र रूप से घूम सकती हैं, इसलिए उन्होंने उनसे छुटकारा पाने के लिए अपने घर के प्रवेश द्वार के बाहर 14 दीये जलाए। भूत चतुर्दशी के मौके पर लोगों के पास तरह-तरह के हरे साग भी होते हैं.

नरक चतुर्दशी के दौरान किए जाने वाले अनुष्ठान

नरक चतुर्दशी के दिन, लोग देवी लक्ष्मी या यमराज को याद करते हैं और उनकी पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि यदि आप यमराज को प्रसन्न करने में सफल हो जाते हैं, तो आप अकाल मृत्यु से बच सकते हैं। लोग इस दिन अपने बेहतर स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए दीये जलाते हैं। रात में, कई लोग अपने मुख्य द्वार के बाहर रंगीन दीये रखते हैं।

नरक चतुर्दशी के अनुष्ठान करने के चरण

चावल के ढेर पर सरसों के तेल से दीपक या दीया जलाएं। जलते हुए दीपक को दक्षिण दिशा में रखें। इसके बाद, देवी को जल और फूल चढ़ाएं और शुद्ध मन से उनकी पूजा करें। जब आप यम का दीपक जलाते हैं, तो कहा जाता है कि अपने घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अनुष्ठान शुरू करने से पहले आपको अपना बाहरी काम खत्म कर लेना चाहिए।

Tags:    

Similar News