30 August 2024 Ka Ank Jyotish : 1 से 9 अंक वाले आज का दिन कैसा रहेगा, लकी नंबर और रंग क्या है जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

30 August 2024 Ka Ank Jyotish : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-08-30 07:45 IST

Aaj Ka Ank Jyotish 30 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
30August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 30अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)नौकरी में दबाव महसूस करेंगे। स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है। रिश्तेदारों का आना जाना लगा रहेगा। आज बिजनेस में भी गति मंद रहेगी। लेकिन विद्यार्थियों के लिए स्थिति संघर्षप्रद रहेगी। साथी के साथ सामजंस्य बनाकर चले।

शुभ अंक- 11

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चावल का दान करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)सेहत अच्छा रहने वाला है। जमकर खाएं पिएं व खुशियां मनाएं। परिवार के साथ  खुशी का माहौल बनेगा। जीवन साथी के साथ पूरा समय व्यतीत करेंगे। और सहयोग करेंगे। ..

अंक-7

रंग- ग्रे

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजचीनी का दान करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)घर में मेहमानों का आना जाना लगा रहेगा। सेहत का ख्याल रखें।पत्नी के साथ संबंध मधुर रहेगा। बिजनेस और नौकरी की शुरुआत के लिए अवसर आपके इंतजार में है।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज के दिन शिव चालीसा का पाठ करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)धार्मिक आस्था बढ़ेगी। थकान ज्यादा रहेगा। काम की अधिकता बनी रहेगी। नौकरी व व्यवसाय में लाभ की स्थिति बनी रहेगी। धन लाभ होगा। मित्रों के साथ मस्ती व घूमना फिरना कर सकते है। रिश्तों में अनबन व प्यार दोनों देखने को मिलेगा।

अंक- 6

रंग- पिंक

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज 7 पान का पत्ता भगवान विष्णु को चढायें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए सफलता का द्वार खुला है, जिसमें लाभ की प्राप्ति के साथ-साथ उत्साह और ऊर्जा का संचार होगा। पिछले कुछ दिनों से चल रही चिंताओं से मुक्ति मिलेगी।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजधर्म स्थान पर मिट्टी का पात्र का दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)चुनौतियों से भरा रहेगा। काम की अधिकता रहेगी। काम में तेजी लाने के लिए कई उपाय भी करेगे। घर खुशियां दस्तक देगी। संतान पक्ष से खुशी की खबर मिल सकती है। सेहत सामान्य रहेगा। मां का ख्याल रखें।

अंक- 4

रंग- ब्राउन

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां गौरी की पूजा अर्चना करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)यदि कर्ज लिए है तो उसे चुका देंगे। किसी संस्था में निवेश की योजना है तो सफल होगी। नौकरी व व्यवसाय में सोच समझकर निर्णय ले। जीवनसाथी के साथ अनबन होगी।

अंक-6

रंग- पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिवलिंग पर जल चढ़ाएं, रिश्ते बेहतर होंगे।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आप काम कम व आराम ज्यादा करने के मूड में है। धार्मिक काम की वजह से बाहर जा सकते है। कुछ लोगों को राजनीति की वजह से भी व्यस्त रहना पड़ेगा। जीवन साथी के साथ संबंध अच्छे रहेगे। किसी के सामने इजहार की सोच रहे तो कर दे ।

अंक- 8

रंग- आसमानी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजखीर शिव परिवार को अर्पित करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)जीवनसाथी को उपहार देंगे। जिससे संबधों में मधुरता आएगी। जीवनसाथी के साथ समान्य रहे व सोच समझकर अपने रिश्तों पर विचार-विमर्श करे। किसी तीसरे की वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं।

अंक- 5

रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर चंदन अर्पित करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News