4 September 2024 Aaj ka Ank Rashifal : जानिए बुधवार का अपना लकी मूलांक, भाग्यांक कैसा रहेगा दिन, जानिए.कल का अंक राशिफल

4 September 2024 Aaj ka Ank Rashifal : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-09-03 08:15 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 4 September 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
 4 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 4 सितंबर  2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)ऑफिस के जटिल कार्यों को पूर्ण करने में आप सक्षम हैं। बिग बॉस को काम की रिपोर्ट देनी पड़ सकती है। अनजाने व्याक्ति का उपहार अपयश का कारण बन सकता है। अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सफेद चीजों का दान करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)ऑफिस में काम का लोड कुछ अधिक रहेगा, लेकिन भार होने के बावजूद कार्य करने में पूरा मन लगेगा और संतुष्टि भी प्राप्त होगी। अग्नि से संबंधित दुर्घटनाएं होने की आशंका है।

अंक-2

रंग- ग्रे

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किताबों का दान करें, लाभ होगा।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)न तो कुछ बहुत अच्छा होने वाला है और न ही कुछ बहुत बुरा। आपके रूटीन के काम चलते रहेंगे। कुछ ज्ञान वर्धक इनपुट लेना होगा। पुस्तकें, वीडियो देखें। आज रिश्तेदार को आर्थिक रूप से मदद करनी पड़ सकती है।।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज के दिन श्रीयंत्र का की पूजा करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)काम का प्रेशर अधिक होने वाला है, इसलिए शाम तक एनर्जी कम नहीं होनी चाहिए। ऑफिस में ऊर्जावान रहें। कॉन्फिडेंस के साथ काम करें। छोटी बहन के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। पुराने विवादों को समाप्त करने का समय आ गया है।

अंक- 4

रंग- पिंक

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में लॉफिंग बुद्ध की मूर्ति रखें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके जो सहकर्मी भी हैं उनकी उपस्थिति भी कम हो सकती है। इसलिए आपको अधिक काम करने के लिए तैयार रहना होगा। कमीशन या ब्याज से लाभ की संभावना है। आपको लोन मिल सकता है।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को भोजन करायें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)यात्रा से दूर रहना होगा। बाहर जाने से पहले जरूरी बातों पर ध्यान दें नहीं तो परेशानी होगी। नौकरी और व्यवसाय में भाग्यशाली दिन रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों से भरा दिन रहेगा।

अंक- 6

रंग- नारंगी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रोज केले के पौधे में जल अर्पित करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)ऑफिस में सहकर्मियों की मदद मिलेगी। टीम वर्क के साथ कार्य करें। सीनियर की बात को काटे नहीं, तीखा भोजन बिल्कुल न करें। जिन लोगों का आज जन्मदिन है, वे किसी गरीब को भोजन कराएं।

अंक-7

रंग- लाल

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज 10 पौधे लगायें, लाभ मिलेगा।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)विदेशी कंपनी में कार्य करते हैं, उन लोगों का प्रमोशन का समय चल रहा है।काम में आलस्य न करें। इंफेक्शन से संबंधित दिक्कत हो सकती। सुबह तुलसी दल का सेवन करना चाहिए।

अंक- 8

रंग- काला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज प्रेम संबंघ प्रगाढ़ होंगे।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)अपने कार्य पर पूरा फोकस करना चाहिए। काम पर ध्यान न देने से कटु बातें सुननी पड़ सकती हैं। प्रतिक्रिया आपको प्रेम ही दें। पुराने निवेश से मुनाफा हो सकता है।

अंक- 9

रंग- क्रीम

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी मंदिर में जायेंगे और गरीबों को खाना खिलायें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News