Ank rashifal 7 April 2024 : इन अंकवालों के लिए शानदार होगा रविवार, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Kal Ka Ank Rashifal 7 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-04-07 06:30 IST

Ank Rashifal 7 April 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 7 April 2024( कल का मूलांक राशिफल 7 अप्रैल 2024)

1 मूलांक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal) कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। अगर आप कला के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो कई नये रास्ते खुले नजर आएंगे। आज आपको किसी पुरानी समस्या को सुलझाएंगे।

1 मूलांक शुभ अंक –1

1 मूलांक शुभ रंग – गहरा लाल

1 मूलांक क्या न करें- आज अनावश्यक चीजों पर अधिक खर्च करने से बचें

1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णुसहस्त्रनाम का जाप करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal) जिम्मेदारियों को बखूबी निभायेंगे। काम में जीवनसाथी की मदद करेंगे, जिससे रिश्ते और बेहतर होंगे। नौकरी व बिजनेस में आगे बढ़ने के नए रास्ते खुलेंगे। बिजनेसमैन के लिए धन लाभ के योग बन रहे हैं।

2 मूलांक शुभ अंक – 4

2 मूलांक शुभ रंग – सफेद

2 मूलांक क्या न करें- आज बहुत अधिक चिंता करके अपने आप को परेशान न करें

2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कौवों को बिस्‍किट खिलाएं।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। ऑफिस में काम का बोझ अधिक हो सकता है, लेकिन समय से अपना काम पूरा करने में सफल होंगे। आज किसी अनुभवी व्यक्ति के सुझाव बेहतर साबित होगी।

3मूलांक शुभ अंक – 3

3 मूलांक शुभ रंग – पीला

3मूलांक क्या न करें-आजमहत्वपूर्ण निर्णय लेने में देरी न करें

3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मंदिर जायें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों को लेकर ज्यादा ही भावुक हो सकते हैं। बिजनेस में फायदा होगा, लेकिन अपने खर्चों पर कंट्रोल रखना चाहिए। निजी काम पर अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं।

4 मूलांक शुभ अंक – 2

 4 मूलांक शुभ रंग – नीला

4 मूलांक क्या न करें- वाहन न चलाए तो अच्छा रहेगा।

4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अपने घर में मंदिर का स्थान न बदले।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) जीवन के कई क्षेत्रों में सुधार होगा। अपने छोटों से कुछ नई बातें सीखेंगे, जो आने वाले समय में आपको फायदा देगी। माता-पिता का आशीर्वाद आपके साथ बना रहेगा, साथ ही उनका सहयोग मिलने से आपका कोई जरूरी काम पूरा होगा।

5 मूलांक शुभ अंक – 5

5 मूलांक शुभ रंग – हरा

5 मूलांक क्या न करें-आज अपने मन में द्वेष या असंतोष को हावी न होने दें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजनवग्रहों की शांति के लिए दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) आप जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। आज किसी बचपन के दोस्त से मुलाकात होने की संभावना है। ऑफिस में आपको किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिल सकती है।

6 मूलांक शुभ अंक – 3

6 मूलांक शुभ रंग – पीला

6 मूलांक क्या न करें-आजलापरवाह निर्णय से बचने के लिए अपनी यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं

6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सोना का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। आय के नए स्रोत सामने आयेंगे। ऑफिस का काम रोज की तुलना में बेहतर तरीके से होगा। आज जीवनसाथी आपकी बहुत तारीफ करेगे। वो आपसे अपने मन की कोई बात भी शेयर करेंगे। 

7 मूलांक शुभ अंक – 7

7मूलांक शुभ रंग –  लाल

7 मूलांक क्या न करें-आज तामसिक भोजन का परित्याग करें

7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज घर से तिलक लगाकर ही निकलें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)आप दोनों के बीच मधुरता बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खर्च भी नियंत्रण में रहेंगा। खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे।माता-पिता की सेहत में सुधार आयेगा। वो अच्छा महसूस करेंगे। आज पैसा कहीं फंस सकता है।

8 मूलांक शुभ अंक – 6

8 मूलांक शुभ रंग – काला

8 मूलांक क्या न करें-किसी से कोई वस्तु मुफ्त में न लें

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज माता-पिता की सेवा करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते ठीक रहेंगे। उनसे आपको अपने कार्यों में मदद भी मिलेगी। आज किसी काम में ज्यादा मेहनत और समय लगने की संभावना बन रही है। आपको कोई भी फैसला सोच-समझकर लेना चाहिए। ऑफिस में आपको सबके साथ अच्छा व्यवहार बनाकर रखना चाहिए।

8 मूलांक शुभ अंक – 9

8 मूलांक शुभ रंग –मैरून

8 मूलांक क्या न करें- आज झूठ न बोले

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज स्वास्थ्य का ध्यान रखें और नियमित व्यायाम करें

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Tags:    

Similar News