Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 2 May 2024: इस अंक की लव लाइफ के लिए शानदार रहेगा दिन, जानिए अपना अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 2 May 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-05-02 00:30 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 2 May 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 2 May 2024 (कल का अंक ज्योतिष 2 मई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) लव जीवन में लगे हुए लोगों का आज का दिन बहुत ही रोमांटिक तरीके से बीतने की संभावना है। इससे अलावा प्रेमी जोड़ों घर में शांति व लव की भावना को हर फैलाने में सफल होंगे।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 9

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें सफेद चंदन चढ़ाएँ।

 
2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)  बड़ी कामयाबी मिलेगी.रचनात्मक कार्य में हिस्सा लेंगे। मनपसंद भोजन का लुत्फ उठाएंगे. व्यवसायिक वृद्धि की योजना बनेगी. जोखिम के कार्य टालें। समय की अनुकूलता रहेगी। प्रसन्नता रहेगी।. जल्दबाजी से कोई भी काम न करें। विवाद में न पड़ें।

भाग्यशाली रंग- पीला,

भाग्यशाली अंक- 2

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज नीले रंग के पुष्प का दान करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)काम में मन नहीं लगेगा. बाहर जाने की योजना बनेगी. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा. परिवार के साथ समय व्यतीत होगा. आमदनी बढ़ेगी. व्यापार ठीक चलेगा.

भाग्यशाली रंग- केसरिया,

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज कुत्ते को रोटी और गुड़ देंगे तो बुरी नजर से दूर रहेंगे।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक चिंता बनी रहेगी। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन व सहयोग प्राप्त होगा। मान-सम्मान प्राप्त होगा. मित्रों की सहायता करने का मौका मिलेगा।। कोई मित्र आपको सलाह दे सकता है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी,

भाग्यशाली अंक- 6

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान विष्णु की आराधना करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)विवादों से दूर रहें। अच्छी सूचना प्राप्त होगी. यात्रा करते समय अलर्ट रहें. आत्मसम्मान बनेगा. भूले-बिसरे साथियों से मुलाकात होगी। नए मित्र बनेंगे। कोई बड़ा कार्य करने की इच्छा जागृत होगी। यात्रा मनोरंजक रहेगी। व्यापार ठीक चलेगा। गलत संगति से दूर रहें. हानि संभव है।

शुभ अंक –23

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज,

भाग्यशाली अंक- 2

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज'भगवान कृष्ण की पूजा करें और उन्हें माखन और मिश्री का भोग लगाएँ

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। यात्रा मनोरंजक रहेगी। नए कारोबार में व्यय होगा। व्यापार लाभदायक रहेगा। कोई बड़ा कार्य होने से प्रसन्नता रहेगी। दूसरों के काम में दखल न दें। मित्रों के साथ समय वक्त बिताएंगे। उपहार की प्राप्ति होगी. पैतृक मामलों में जल्दबाजी न करें।

भाग्यशाली रंग- हरा,

भाग्यशाली अंक- 1

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर के प्रांगण में अनार का पेड़ लगाएँ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सेहत खऱाब हो सकती है. विवाद को बढ़ावा न दें.।युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी मिलेगी। तनाव में रहेंगे। कारोबार ठीक चलेगा। यात्रा में विशेष सावधानी रखें. किसी भी व्यक्ति के उकसावे पर क्रोधित न हों। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। किसी मनोरंजक कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यस्थल पर अच्छी खबर मिलेगी।.

भाग्यशाली रंग- आसमानी,

भाग्यशाली अंक- 7

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सरसों का तेल दान करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)दूर से अच्‍छे समाचार प्राप्त होंगे। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है, प्रयास करें। यात्रा मनोरंजक रहेगी।. सामाजिक कार्य करने की इच्छा जागृत होगी। व्यापार ठीक चलेगा। परिवार के साथ समय सुखमय व्यतीत होगा और प्रसन्नता बनी रहेगी।

भाग्यशाली रंग- नीला,

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भैरव मंदिर में काले रंग का ध्वज लगाएँ।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal) लेन-देन में जल्दबाजी न करें। धार्मिक कार्य में संलग्न रहेंगे। आपकी मानसिक स्थिति अनुकूल है। कोई आवश्यक वस्तु समय पर नहीं मिलने से परेशान हो सकते हैं। व्यवसायिक समस्या दूर होगी। नई योजना फलीभूत होगीय़। कार्यस्थल से ट्रांसफर हो सकता है।

भाग्यशाली रंग- सफेद,

भाग्यशाली अंक- 4

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें और गाय के दूध से उनका अभिषेक करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Kal Ka Lucky Ank Jyotish Kal Ka Lucky Ank Jyotish 2May 2024: 2024,Aaj 2 May 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 2 May-2024, 2 May 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 1 May-2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 2 May 2024 Ank Jyotish 2 May 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 2 May 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News