5 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

5 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-06-04 14:22 IST

Aaj Ka Ank Jyotish 5 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।  

Aaj Ka Ank Jyotish 5 June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 5 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)व्यस्त जीवनशैली के चलते सेहत अच्छी रहेगी। आर्थिक मामलों में किसी की सलाह अपनाना लाभदायक साबित होगा। किसी सीनियर का मूड अच्छा देखकर किसी प्रोजेक्ट की बात करेंगे। परिवार के किसी सदस्य पर गर्व महसूस करेंगे। उज्जवल सुबह संकेत है कि आपका दिन कैसा होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने की सोच सकते हैं। प्रेम संबंधों को लेकर सतर्क रहें। 

भाग्यशाली रंग- हल्का लाल

भाग्यशाली अंक- 17

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पंचमुखी दीपक जलायें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र पर कोई प्रतिष्ठित असाइनमेंट मिल सकता है। अच्छी कमाई के चलते पैसों का भुगतान आसानी से कर पाएंगे। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपना सकते हैं। व्यायाम करने के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। जीवनशैली में किया गया बदलाव फायदेमंद साबित होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए घर का माहौल अनुकूल बनाएं। प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है। 

भाग्यशाली रंग-वॉयलेट

भाग्यशाली अंक- 2

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को वस्त्र का दान करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) भविष्य की किसी योजना के लिए पैसों की बचत करने में सफल होंगे। आज आप पहले से अधिक फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र पर आपके प्रयासों को पहचान मिल सकती है। पढ़ाई में परिवार के किसी सदस्य की सफलता से संतुष्ट नज़र आएंगे। शैक्षणिक मोर्चे पर आपके प्रदर्शन की सभी तारीफ करेंगे। आर्थिक स्थिति संतोषजनक रहेगी। अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे। शुभ अंक – 9 शुभ रंग – 

भाग्यशाली रंग- हल्का लाल

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज कमलगट्टे का फूल लक्ष्मी जी को चढायें। गरीबी दूर होगी।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र पर आपकी क्रिएटिविटी को पहचान मिलने की संभावना है। जल्दबाज़ी में निवेश करने से कुछ अवसर हाथ से निकल सकते हैं। किसी पुरानी बीमारी में घरेलू उपचार अपनाने से फायदा होगा। पारिवारिक जीवन को लेकर सतुंष्ट रहेंगे। किसी खानदानी प्रॉप्रर्टी को लेकर विवाद हो सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर लोगों के साथ तालमेल बनाने में सफल होंगे। रोमांटिक मोर्चे पर उत्साह बनाए रखने की कोशिश करें। 

भाग्यशाली रंग-हल्का नीला

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल में दीप जलायें और रोग मुक्त रहेंगे।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)लंबे समय से चला आ रहा कोई आर्थिक मामला सुलझ जाएगा। कार्यक्षेत्र पर आज किया गया योगदान करियर के लिए लाभदायक रहेगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ खानपान की आदत अपनाएं। शैक्षणिक मोर्चे पर अपने प्रदर्शन को बनाए रखना एक उपलब्धि होगा। सामाजिक मोर्चे पर आप सुर्खियों में रहेंगे। परिवार को अच्छे से संभालने की सभी तारीफ करेंगे। प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है। 

भाग्यशाली रंग- इंडिगो

भाग्यशाली अंक- 3

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल में जल चढायें, पैसे की कमी दूर होगी।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)कुछ आकर्षक डील करने से आर्थिक स्थिति मज़बूत होने की संभावना है। काम पर किसी जटिल समस्या को सुलझाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें। व्यायाम में समय-समय पर दिए गए ब्रेक से फिट रहने में सफल होंगे। घरेलू मोर्चे पर अपनी पसंद के काम कर पाएंगे। किसी प्रॉप्रर्टी का मालिकाना हक मिलने में समय लग सकता है। पढ़ाई में मिली सफलता से कई मौके मिलने की संभावना है। किसी के साथ मिलकर अच्छा महसूस करेंगे। c

भाग्यशाली रंग- नारंगी

भाग्यशाली अंक-9

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज वट वृक्ष की पूजा करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)रियल स्टेट्स से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा। अतिरिक्त व्यवसाय से धन लाभ के योग बन रहे हैं। सेहत में सुधार के योग बन रहे हैं। घर के किसी काम को कराने के लिए लोगों को ढूंढ़ना पड़ेगा। प्रतिस्पर्धा के लिए की गई अच्छी तैयारी सफलता का वादा करती है। आपमें से कुछ त्वरित लाभ कमाने के तरीके खोजने में व्यस्त रहेंगे। कोई आपका दिल जीतने की कोशिश करेगा। 

भाग्यशाली रंग--टरक्वॉइश

भाग्यशाली अंक- 8

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गाय को हरा चारा खिलायें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)स्वास्थ्य के प्रति आपकी चिंता स्वस्थ रहने में मदद करेगी। परिवार के किसी सदस्य को आपकी मदद की ज़रूरत है। किसी प्रॉप्रर्टी के स्वामित्व को लेकर गर्व महसूस करेंगे। पढ़ाई में अपने प्रदर्शन से दूसरों से आगे रहेंगे। किसी दोस्त के साथ यात्रा पर जाना कैंसिल हो सकता है। सामाजिक मोर्चे पर अपनी छवि को बनाए रखने की कोशिश करेंगे। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

भाग्यशाली रंग-लेमन

भाग्यशाली अंक- 7

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हल्दी का तिलक लगा कर चलें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक मोर्चे पर सुरक्षित महसूस करेंगे। बेशकीमती नियुक्ति या पोस्टिंग के लिए चुने जाने की संभावना है। कोल्ड और कफ से जुड़ी समस्या दूर होगी। आज परिवार आपके लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता होगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। प्रॉप्रर्टी की खरीद को लेकर कोई आपको गुमराह कर सकता है। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा। 

भाग्यशाली रंग- पीच

भाग्यशाली अंक- 5

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज खरगोश पाले, और भूखे का भोजन करायें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 5 June 2024 , Kal Ka Lucky Ank Jyotish 5 June 2024,  2024, Aaj 5 June 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 5 June-2024, 5 June 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 5 June -2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 5 June 2024 Ank Jyotish 5 June 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 5June 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News