Aaj ka Ank Rashifal20 January 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए कैसा रहेगा शनिवार, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj ka Ank Rashifal20 January 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-01-19 14:25 IST

Ank Jyotish 20 January 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज इस अंक वालों कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों या दूसरे सहयोगियों के सहयोग से आप लंबित कार्य को संपन्न करने में सफल होंगे। पारिवारिक माहौल हर्षभरा बना रहेगा। कोई छोटा-मोटा शुभ आयोजन हो सकता है। न लाभ हो सकता है। पुराने रोगों से छुटकारा मिलेगा। सेहत उत्तम रहेगी और काम समय पर पूरे होंगे। कार्यों में आई रुकावट दूर होगी, छोटी यात्रा यात्रा संभव है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की पूजा करें।

 2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र  हैं आज का दिन करियर या कारोबार में बदलाव मुमकिन है। आपका परोवार आज आपकी वजह से प्रसन्न रहेगा बच्चों की पढ़ाई में अव्वल नतीजे आने से घर में जश्न का माहौल रहेगा। आपके घर में अतिथियों का भी आवागमन रहेगा हो सकता है बिजनेस की वजह से भी बहुत भागदौड़ करनी पड़ जाए। यह समय रोमांस के लिए बिल्कुल अनुकूल नहीं है इसलिए प्रेमी जोड़े थोड़ा संभलकर चलें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घोड़े का नाल दरवाजे पर लगायें।।

 
अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज आर्थिक स्थिति में सुधार आने की संभावना है। साथ ही आप कुछ नई कार्य-योजना की शुरुआत कर सकते हैं। समय आपके अनुकूल है, इसलिए इसका भरपूर फायदा उठाएं। नौकरी या व्यवसाय से संबंधित कोई यात्रा करनी पड़ सकती है। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के प्रति जिम्मेदारी निभाने में सक्षम रहेंगे। नई प्रॉपर्टी के लिए पहल कर सकते हैं, लेकिन पुश्तैनी जमीन-जायदाद को लेकर मतभेद बढ़ सकता है।।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य की पूजा करें।

 4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं।आज आपको यह समय अपने लिए शुभ महसूस होगा, जो पूर्व में किए गए प्रयासों का ही नतीजा हैआपको अपनी आमदनी के साधनों पर नजर रखने की आवश्यकता है। आपको प्रॉपर्टी के काम में लाभ प्राप्त होगा। परिवार का हित पूरा करने में सफल रहेंगे। दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी। चारों तरफ से खुशियां घिर जाएंगी, यात्रा करना लाभदायक रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जातक खाने में नमक का त्याग करें, काम बनेगा।

 5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं।आज का दिन आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने की राह में बाधाओं और विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जीवन में आ रहे बदलावों को लेकर चिंतित रह सकते हैं, दिया हुआ पैसा कहीं अटक गया है तो वह वापस मिल जाएगा। जरूरी कार्य पूरे नहीं हो पाएंगे और हो सकता है अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी आप ना निभा सकें। प्रेमियों और नवविवाहितों के लिए यह समय अच्छा है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज नारियल नदी में प्रवाहित करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिनशिक्षा के क्षेत्र में करियर का ग्राफ बढ़ने वाला है। प्रोफेशन में आश्चर्यजनक बदलाव होने की संभावना है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकता है। आकस्मिक धनलाभ भी हो सकता है। परिवार में एकजुटता बनी रहेगी और सभी सदस्यों के बीच बनी घनिष्ठता का लाभ मिलेगा। रोमांस का भरपूर आनंद उठा पाएंगे। प्रॉपर्टी के सिलसिले अच्छी पहल हो सकती है। लंबी या

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में स्वास्तिक बनायें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज पारिवारिक खुशियों के लिहाज से समय बहुत अच्छा है। यह समय फलदायी है, इसका भरपूर लाभ उठाएं, कुछ घरेलू सामानों की खरीद भी हो सकती है। यात्रा के संदर्भ में थोड़ी हिचकिचाहट बनी रहेगी, लेकिन यह यात्रा सफल होने वाली है। प्रेम के मामले में अपकी पहल महत्वपूर्ण साबित होगी। 

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन प्रेमियों को खुशी मनाने का अवसर मिलेगा। प्रॉपर्टी के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना सही होगा।नया अवसर मिल सकता है। नौकरीपेशा वर्ग को पदोन्नकति मिल सकती है। आय बढ़ि‍या रहेगी। कारोबार में नया प्रस्तारव मिल सकता है। भावनात्मतक सहयोग देने से परिवार में नोक झोंक की स्थिति टल सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लक्ष्मी -गणेश जी की पूजा करें लाभ मिलेगा।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज अस्वस्थता का दूसरे मोर्चे पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। थकान या सुस्ती एक-दो दिनों के लिए ही हैं। करियर, कारोबार या कोई अन्य माध्यम है तो, आपकी आमदनी बढ़ेगी। आकस्मिक धनलाभ होने की संभावना है। पारिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा। रिश्तेदारी में किसी मांगलिक आयोजन का समाचार सुनने को मिल सकता है। विवाह संबंधी सूचना मिल सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष में दीप जलायें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।



Tags:    

Similar News