Aaj Ka Ank Jyotish 1 August 2024:1 से 9 अंक वाले किसके लिए धमाकेदार रहेगा, जानिए.आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 1 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-31 09:43 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 1 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
 1 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 1 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)जातक का जीवनसाथी बहुत ख़ुश है। वैवाहिक जीवन से जुड़ी उसकी योजनाओं में मदद करने की ज़रूरत है। अपने साथी के साथ फ़िल्म देखना बढ़िया और मज़ेदार रहने वाला है। 

लकी कलर : गोल्डन,

लकी नंबर : 1

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवजी के सामने या पीपल के नीचे दो या पांच पीले नीम्बू रखने से स्वास्थ्य बेहतर होगा।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)पड़ोसी के साथ मिलकर काम करेंगे। जिसका भविष्य में लाभ मिलेगा। बच्चे के प्रति जिम्मेदारी का भाव रहेगा। जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बिठाकर चले।नौकरी व बिजनेस में सामान्य रहेगा। सेहत बढ़िया रहेगी।

लकी कलर : गुलाबी

 लकी नंबर : 1

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अनाज का दान करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)वैवाहिक जीवन उदासीन रहेगा। सफलता-प्राप्ति के लिए स्वप्न देखना बुरा नहीं है, परन्तु हमेशा दिवास्वप्न में खोये रहना नुक़सानदेह साबित हो सकता है। प्रेम सम्बन्धों में गहराई आएगी। सेहत का ख्याल रखें।

लकी कलर : हल्का नीला,

लकी नंबर : 5

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज वस्त्र दान दें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)खानपान संतुलित रखें। बाहर घूमना-फिरना और मौज-मस्ती आपके लिए हितकर नहीं है बाहर जाने से बचें। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरते। वैवाहिक जीवन से जुड़ी बातों में साथी का सहयोग मिलेगा। 

लकी कलर : ग्रे,

लकी नंबर : 9

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी की मदद करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)बच्चों के साथ समय बिताकर सुकून भरे पल जिएंगे। बिजनेस यात्रा लाभ प्रदान करेगी।नौकरी में सहयोग मिलेगा।धार्मिक काम में मन लगेगा। खानपान संतुलित रखें। दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए सलाह मांग सकते है। प्यार में गलत बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें।

लकी कलर : लाल,

लकी नंबर : 3

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जायफल को पीले कपड़े में बाँधकर मंदिर में रखें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जीवनसाथी की सेहत की चिंता न करें, साथ में अधिक समय व्यतीत कर सकेंगे। प्रेम संबंधों में पार्टनर के अकेलापन दूर करने के लिए प्रयास करेंगे। दोस्तों के साथ समय बिताकर दिन गुजारेंगे। बेहतरीन चीज़ में इस समय निवेश कर सकते हैं। नौकरी में सहयोग मिलेगा।बिजनेस में लाभ मिलेगा।

लकी कलर: पर्पल, लकी नंबर : 4

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की आराधना करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)योजनाओं में आखिरी पल में बदलाव हो सकते हैं। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह दिन शानदार रहेगा। सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है । अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी करें। बिजनेस में लाभ बढ़ेगा।दोस्तों का सहयोग मिलेगा।

लकी कलर : सफेद,

लकी नंबर : 10

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज अपने से बड़ों या बच्चों को गिफ्ट दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आर्थिक मामलों में। बच्चे के साथ आनन्द का अनुभव करेंगे। यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी। अपने जीवनसाथी के बारे में कुछ ऐसा पता चल सकता है, जिसके चलते वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकते हैं। ईश्‍वर के प्रति आस्‍था बढ़ेगी। सेहत सामान्‍य रहेगी।

लकी कलर : लाल,

लकी नंबर : 3

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मूंग दाल का दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)पैसा अचानक पास अएगा, जो ख़र्चों को कम करेगा। आपके जीवन-साथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है। साथी के साथ मतभेद उभर सकते हैं। जीवनसाथी वैवाहिक जीवन में निजता बनाए रखें। इसलिए दिन का बेहतर उपयोग करने की योजना बनाएं। घर में मांगलिक आयोजन कर सकते हैं। नया वाहन खरीदेंगे।

लकी कलर : जामुनी,

लकी नंबर : 2

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-दुध-शहद डालकर शिवलिंग पर चढ़ायें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News