Ank Jyotish 6 August 2024: आज का लकी नंबर और रंग क्या है, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल और उपाय

Aaj Ka Ank Jyotish 6 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-05 10:14 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 6August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
6 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 6 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)नए अवसर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। आज नए अनुबंध या प्रस्ताव के लिए किसी मीटिंग में भाग ले सकते हैं। आप किसी खास के साथ एक छोटी यात्रा पर जायेंगे। जगह की सुंदरता को देखें और बहुत सी तस्वीरें लें।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- आसमानी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  सुंदरकांड पढ़ें

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)अनुकूल रहेगा। आप अपने काम के बीच संतुलन बनाए रखेंगे। आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाएंगे। आपकी मेहनत के लिए समाज में आपको सम्मानित किया जा सकता है।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- गेरुआ

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मेन दरवाजे पर गंगाजल छिड़के

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। जीवनसाथी का सहयोग और साथ मिलेगा। काम में मन लगाने से सफलता मिलेगी। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं, इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- नीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज रुद्राभिषेक करें

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए अच्छा रहेगा. परिवार का पूरा सहयोग आपको मिल सकता है। आपका मान सम्मान बढ़ सकता है। आप किसी पारिवारिक समारोह में व्यस्त हो सकते हैं। लेन-देन करने से बचें। आज आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। जीवनसाथी के सहयोग में कमी आ सकती है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- हरा

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  सूर्य देव को जल आर्पित करें, स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पने कारोबार में तरक्की महसूस कर सकते हैं। सूर्यदेव की कृपा से आप अपने सभी काम आसानी से पूरे कर पाएंगे। अपना हर काम सोच समझ कर करें। कारोबार में छोटी सी गलती से नुकसान हो सकता है। व्यर्थ की भागदौड़ से बचें।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को वस्त्र दान दें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आप अपने प्रेमी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. दोस्तों के साथ मूवी देखने जा सकते हैं। किसी मित्र का हालचाल आप फोन पर पूछ सकते हैं। व्यापार में मुनाफा हो सकता है। पिता से धन की प्राप्ति होगी। हो सकती है।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- नीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुहाग की  सामग्री छिड़के।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको कोई पत्र या महत्वपूर्ण संदेश प्राप्त हो सकता है. क्रय-विक्रय के लिए दिन अच्छा रहेगा। किसी योजना पर काम शुरू करने और यात्रा करने के लिए दिन शुभ है। आज आंख और चेहरे की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- आसमानी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज केतु मंत्र का जाप करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)वैवाहिक संबंधों में आपकी रुचि कम हो सकती है. यह आपके लिए औसत दिन है। यदि आप एक शांतिपूर्ण वैवाहिक जीवन चाहते हैं तो अपने दृष्टिकोण और व्यक्तित्व को बदलने की आवश्यकता है। आपका पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। घरेलू सामानों में वृद्धि होगी।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंत्र का जाप करें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको कोई पत्र या महत्वपूर्ण संदेश प्राप्त हो सकता है. क्रय-विक्रय के लिए दिन अच्छा रहेगा। किसी योजना पर काम शुरू करने और यात्रा करने के लिए दिन शुभ है। आज आंख और चेहरे की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News