Aaj Ka Lucky Number 5 July 2024: क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 5 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-04 12:09 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 5 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 5 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 5 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) आपको बिजनेस में फायदे-नुकसान के बारे में सोचना पड़ेगा, नहीं तो बहुत देर हो जाएगी। लव लाइफ पहले से बेहतर रहेगी। रुके हुए काम सूझबूझ से चलते पूरे हो जाएंगे। समय अनुकूल रहेगा। बच्चों की समस्या सुनें और उन्हें सुलझाने का प्रयास करें।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – भूरा

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में मेन दरवाजे पर घी का दीप जलाएं।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संभालकर रखें, नहीं तो वे गुम हो सकती है। किसी मामले में आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंच सकती है। बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखें। ग्रहों की स्थिति आपके पक्ष में है। इंटरव्यू में सफलता मिलेगी। करियर में गति आएगी।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव भगवान को जलाभिषेक करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) मिला-जुला रहेगा। सूझबूझ से आप हर समस्या का समाधान निकालने में सफल रहेंगे। हर मामले में व्यवहारिक दृष्टिकोण रखें। बिजनेस के लिए यात्रा संभव है। घर में बैठकर बड़े मसले सुलझा सकते हैं। क्रिएटिव कामों में आपकी रुचि रहेगी।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – लाइट ग्रे

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी को लड्डू चढ़ाएं।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आमदनी से ज़्यादा ख़र्चे होने से आप परेशान हो सकते हैं। किसी वजह से करीबी लोगों से रिश्ता खराब हो सकता है। पहले बनाई गई योजनाएं आज पूरी हो सकती हैं। समाज में वर्चस्व बना रहेगा। संतान की सफलता से घर में प्रसन्नता का माहौल रहेगा। खर्चों पर लगाम लगाएं।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – कॉफी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुरू मंत्र का जप करें। सेहत का खास ख्याल रखें ।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा। वर्कप्लेस पर अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें, इससे आपको फायदा होगा। आज कोई बड़ा फायदा हो सकता है। मित्रों से संबंध सुधरेंगे। कोई नई जानकारी आपको मिल सकती है, जो भविष्य के लिए फायदेमंद साबित होगी।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की पूजा करें हर सकंट का हरण होगा।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके विरुद्ध कोई षड़यंत्र रच सकता है। बिजनेस की स्थिति अनुकूल रहेगी। वैवाहिक जीवन का तनाव कम हो सकती है। काम की अधिकता के चलते बदन दर्द की शिकायत हो सकती है। पुराने अटके हुए काम आज समय पर पूरे हो सकते हैं।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – गुलाबी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी के 12 नामों का स्मरण करते रहेँ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सफलता पाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ेगी। भाई-बहनों से संबंध मधुर बने रहेंगे। किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। घर की खरीदारी में समय बीतेगा। घर में कोई मेहमान भी आ सकता है, जिससे आपको काफी खुशी होगी। बजट के अनुसार ही खर्च करें।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य को चल चढ़ाएं।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा। रिश्तेदारों से किसी बात पर विवाद हो सकता है। स्वयं को अच्छे काम के लिए प्रेरित करेंगे। बिजनेस में प्रॉडक्ट पर भी ध्यान देना जरूरी है। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। समय का सदुपयोग करेंगे।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – डार्क टरक्वॉइश

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मोती का दान करेंगे तो क्रोध पर नियंत्रण रहेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको दूसरों की सलाह पर भी गंभीरता से काम करना होगा। बाहरी व्यक्ति को अपने मामलों में दखल न देने दें। कोई खुशखबरी आपको मिलेगी, जिससे आपका दिन बन जाएगा। खोई हुई प्रतिष्ठा पाने के लिए मेहनत अधिक करनी पड़ेगी।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News