Aaj Ka Ank Jyotish 7August 2024: आज आपके लिए लकी नंबर, रंग और उपाय क्या है, जानिए अपना आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 7 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-06 08:00 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 7 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
7 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 7 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आमदनी बढ़ेगी और साहस व पराक्रम में भी वृद्धि होगी। पड़ोसी,दोस्तों व रिश्तेदारों से मुलाकात और उनके घर आना-जाना होगा। खुद की मेहनत से लाभ मिलेगा, साथ ही सरकारी पक्ष से मुनाफा होगा।

शुभ रंग -पीला

शुभ अंंक- 9

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामस्त्रोत का जप करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)संतान को कुछ शारीरिक कष्ट हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए अच्छा परिणाम मिलेगा परंतु एकाग्रता की कमी हो सकती है। ऑफिस में सबकुछ सामान्य रहेगा। इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों से ना उलझें।

शुभ रंग -सफेद

शुभ अंंक- 5

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु मंत्र का जाप करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)परिजनों के साथ तीर्थयात्रा अथवा पिकनिक पर जा सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए यह दिन अलगाव वाला है। धैर्य से काम लें।जातक के लिए यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। जातक सेहत से थोड़ा परेशान रहेंगे। इस दौरान वाहन सावधानी से चलाएं।

शुभ रंग -पीला

शुभ अंंक- 2

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक जीवन में अपनी बातों को मनवाने में कामयाब रहेंगे। ऑफिस के लिए बेहतर समय है और इस दौरान सम्मानित किया जा सकता है। संतान से सुख की प्राप्ति होगी। वहीं विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बेहतरीन है।

शुभ रंग - नीला

शुभ अंंक- 1

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लक्ष्मी जी की आराधना मंत्र जाप से करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)अपनी प्रतिष्ठा और सामाजिक स्थिति को लेकर आप चिंतित हो सकते है।आप में से कुछ अपनी कड़ी मेहनत से मिले फल का आनंद लेंगे तो दूसरे अपने नए लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरियाली तीज का व्रत करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आप इस समय आध्यात्मिक स्वभाव के हैं। अपने विश्वासों को मजबूत करें और कुछ नया सीखने के मौकों का उपयोग करें। माता पिता या उनके जैसा कोई आपको ज्ञान दे सकता है। आप अभी शांत हैं और खुले दिमाग से जीवन को खोजने के लिए तैयार हैं।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- नीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  हरी चुड़िया और सोलह श्रृंगार करें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)बिजनेस में नेमफेम मिलेगा। शनिवार को विदेशों में बिजनेस को बढ़ाएंगे।काम बिजी होने से सेहत पर असर पड़ेगा ध्यान रखें। कुछ जातक कल सफलता का जश्न मनाएंगे।

शुभ रंग - हरा

शुभ अंंक- 1

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव मंत्र का जाप करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)विद्यार्थियों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और भाई बहनों से लाभ मिलेगा। प्रेम संबंधों के लिए यह दिन अच्छा नहीं है। विवाहित जातकों के लिए अच्छा समय है।

शुभ रंग - हल्का क्रीम

शुभ अंंक- 6

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)विवेक से काम लेने वाला होगा। जातक को इस बात पर अमल करने की आवश्यकता है। इस अवधि में धन संचय के योग बनेंगे। वहीं कार्य क्षेत्र में विवाद की स्थिति बन सकती है अतः धैर्य से काम लें। संतान पक्ष के लिए मिला-जुला समय है।

शुभ रंग -लाल

शुभ अंंक- 4

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चंद्र मंत्र का जाप करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News