Aaj Ka Ank Jyotish 8 August 2024: मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन, जानिए अपना लकी नंबर

Aaj Ka Ank Jyotish 8 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-08-07 09:08 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 8 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 
8 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 8 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको आर्थिक लाभ होगा। व्यापार-व्यवसाय में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन ठीक रहेगा। परिवार के साथ यह समय अच्छा बीतेगा।

शुभ रंग -पीला

शुभ अंंक- 9

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामस्त्रोत का जप करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)स्वास्थ्य में गिरावट महसूस करेंगे। किसी विशेष बात को लेकर आप आज मानसिक तौर से परेशान रह सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय में कोई नया कार्य आज शुरू न करें। व्यापार में भी कोई बड़ा जोखिम न उठाएं। परिवार में पत्नी से मतभेद हो सकते हैं। भाई-भतीजे से किसी बात को लेकर विवाद बन सकता है।

शुभ रंग -सफेद

शुभ अंंक- 5

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु मंत्र का जाप करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। कोई रुका हुआ पुराना कार्य आज पूरा होगा। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव दिखाई पड़ेगा। व्यापार-व्यवसाय में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कोई नया कार्य आज आप शुरू कर सकते हैं। परिवार में मांगलिक कार्य के योग बनेंगे। आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

शुभ रंग -पीला

शुभ अंंक- 2

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आप लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। वाहन आदि के चलाने में सावधानी बरतें। स्वास्थ्य में गिरावट महसूस करेंगे। व्यापार-व्यवसाय में पार्टनर से धोखा मिल सकता है। कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं, उसमें व्यवधान आएगा। परिवार में लोग आपके विरोध में आ सकते हैं। पुत्र-भाई से मतभेद बढ़ सकता है।

शुभ रंग - नीला

शुभ अंंक- 1

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लक्ष्मी जी की आराधना मंत्र जाप से करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपको आपके परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। मामा पक्ष से आज आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। आप दिन का कुछ समय माता पिता की सेवा में लगाएंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। शाम का समय घर के छोटे बच्चों के साथ व्यतीत करेंगे।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरियाली तीज का व्रत करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)शुभ रहने वाला है। व्यापारी खूब धन कमाने में सफल होंगे और प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे। नौकरी पेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में कोई नई उपलब्धि मिल सकती है, जिससे आय में भी वृद्धि होगी। संतान आपकी उम्मीदों पर आज खरी उतरेगी

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- नीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज  हरी चुड़िया और सोलह श्रृंगार करें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी अपने व्यवहार के कारण परेशान हो सकते हैं। किसी संबंधी से बड़ा विवाद हो सकता है। आप स्वास्थ्य में गिरावट महसूस करेंगे। पत्नी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। 

शुभ रंग - हरा

शुभ अंंक- 1

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव मंत्र का जाप करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)व्यापार-व्यवसाय में अपने पार्टनर से आप धोखा खा सकते हैं। परिवार में पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद की स्थिति बनेगी। वाहन आदि का उपयोग संभाल कर करें। वाणी पर संयम रखें।

शुभ रंग - हल्का क्रीम

शुभ अंंक- 6

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मानसिक तनाव और पारिवारिक कलह की वजह से परेशान नजर आयेंगे। पुराना कोई विवाद फिर से आपके सामने आ सकता है। आप अपने किसी परिचित को खो सकते हैं।।

शुभ रंग -लाल

शुभ अंंक- 4

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चंद्र मंत्र का जाप करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News