Aaj Ka Lucky Number 9 July 2024: मंगलवार को क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल किसे मिलेगा जबरदस्त उन्नति

Aaj Ka Lucky Number 9 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-07-09 08:30 IST

Aaj Ka Ank Jyotish 9 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 9 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 9 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) अकार्य क्षेत्र में मान सम्मान प्राप्त होगा यदि आप मीडिया सेक्टर से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए कोई खुशखबरी हो सकती है जीवन में हर तरह की कठिनाइयों से छुटकारा प्राप्त होगा।आज के दिन स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है नेत्र एवं लिवर से संबंधित परेशानी उत्पन्न हो सकती है।

शुभ अंक -3

शुभ रंग-हल्का गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को जलेबी अर्पित करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक जीवन में मधुरता रहेगी मगर अनुचित बातों से विवाद भी उत्पन्न हो सकते हैं इसीलिए अपनी वाणी एवं क्रोध पर नियंत्रण रखें।धन लाभ हो सकता है वही धन को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है अनावश्यक धन खर्चा ना करें यह धन जोड़ने के लिए सर्वश्रेष्ठ समय है।

शुभ अंक -8

शुभ रंग -गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा पढ़े

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जॉब एवं व्यवसाय में संघर्ष हो सकता है। आसपास के लोगों से सावधान रहें। काफी में मेहनत करने की आवश्यकता है तभी जाकर के लाभ प्राप्त होगा।आर्थिक स्थिति मिली जुली रहेगी इसलिए अनावश्यक धन खर्चा ना करें साथ ही धन को बचाकर के चलें।

शुभ अंक-2

शुभ रंगसफेद

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी को पीपल का पत्ता राम नाम लिख कर अर्पित करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है मगर क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। उदित होने के कारण आप अपने मित्रों को खो सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखें । यदि मधुमेह की समस्या है तो अधिक मीठा ना खाएं साथ ही मौसमी बीमारी ना हो इसीलिए गर्मी में बाहर अधिक ना निकले।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- केसरिया

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को सुपारी अर्पित करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सफलता प्राप्त हो सकती है करियर में व्यवसाय में लाभ होगा नया काम आने की संभावना है। इसीलिए मेहनत करते हुए आगे बढ़ते चले।आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा रुका हुआ धन वापस मिलेगा। निवेश के लिए यह समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा।

शुभ अंक -7

शुभ रंग -संतरी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को गुलाब का इत्र अर्पित करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक एवं वैवाहिक रिश्ते मधुर होंगे। परिवार के साथ समय बीतेगा। अपने पार्टनर के साथ शाम के समय में घूमने जा सकते हैं।स्वास्थ्य आज अच्छा रहेगा परंतु शाम के समय में मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है इसीलिए अपने मन को शांत रखने की कोशिश करें।

शुभ अंक-3

शुभ रंग-सी ग्रीन

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को लाल चोला अर्पित करें ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र में मेहनत करने की आवश्यकता है। व्यवसाय में नया काम शुरू ना करें आज। यदि धन कहीं निवेश करना चाहते हैं या लोन लेना चाहते हैं तो अभी बहुत अच्छा समय नहीं है इसीलिए इन सब चीजों पर रोक लगाएं।स्वास्थ्य का ध्यान रखें अचानक से स्वास्थ्य में गड़बड़ हो सकती है। अनावश्यक भार का तला हुआ ना खाएं।

शुभ अंक -5

शुभ रंग – हल्दी पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी को बूंदी अर्पित करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)अचानक से धन लाभ होने की संभावना है। मगर धन खर्चा भी हो सकता है। ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य पर धन खर्चा होगा इसलिए अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रख कर के चले।परिवार के सदस्यों का साथ रहेगा मगर पुरानी बातें याद आने की वजह से आज मन में खटास उत्पन्न हो सकती है।

शुभ अंक -1

शुभ रंग- पीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को सिन्दूर का चोला चढ़ाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)रिश्ते मधुर रहेंगे। संबंधों में और करीब आ सकते हैं। प्रेमी के साथ घूमने जा सकते हैं।कार्य क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। इंटरव्यू अच्छा जाने की संभावना है। व्यापार में लाभ होगा। यदि नौकरी लंबे समय से ढूंढ रहे हैं तो नौकरी भी मिलने की संभावना है।

शुभ अंक 6

शुभ रंग -हरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी को इलाइची अर्पित करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News