Aaj Ka Lucky Ank Jyotish: बुध प्रदोष पर इस नंबर के बनेंगे बिगड़े काम, यह नंबर छुएगा आसमान

Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 19 june 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-06-18 09:39 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 19 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 19 
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 19 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में उलझा सकती है. खर्च में वृद्धि होगी, लेकिन साथ ही आय में वृद्धि संतुलन बनाएगी। रिश्तेदारों से मिलने जाना आपकी कल्पना से कहीं बेहतर होगा। आपको प्यार के सकारात्मक संकेत मिलेंगे।

शुभ अंक - 11

शुभ रंग - हल्का गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनिदेव की पूजा करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) योग और आध्यात्मिक क्षेत्र के लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा. विदेश यात्रा के योग बनेंगे। आपके परिवार का सहयोग मिलेगा। आज आप कोई नई योजना बनाएंगे। आपकी कार्यप्रणाली में सुधार होगा। किसी भी काम की सीमा निर्धारित करें और खुद पर नियंत्रण रखें।

। शुभ अंक - 15

शुभ रंग - गहरा भूरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष के नीचे दीपदान करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalआपका मन पूजा-पाठ में अधिक लगेगा. माता-पिता के साथ मंदिर जा सकते हैं। काम से जुड़ी समस्याओं से आपको राहत मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को काम का सुनहरा मौका मिल सकता है। छात्रों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। आपको पढ़ाई में मजा आएगा।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजअंधे, विकलांग और असहाय लोगों की मदद करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)जॉब कर रहे लोग आज सभी काम समय से पूरा कर लेंगे। बिगड़े हुए रिश्तों को सही करने की पहल आप करेंगे तो रिश्ते ठीक हो जायेंगे। कई दिनों से चली आ रही स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से आज राहत मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - फ़ॉरेस्ट ग्रीन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ लाभकारी है।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)ज सुखद यात्रा के योग बन रहे हैं। रोजमर्रा के काम समय से पूरे होगें उनसे फायदा भी मिलेगा। छात्रों को अपनी करियर बेहतर बनाने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेने चाहिए। कम मेहनत से ही अधिक धनलाभ पाने में सफल होंगे। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन करने से बचें। लवमेट्स के बीच मीठी नोक-झोक होगी, जिससे रिश्ते में और मिठास बढे़गा।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - मरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर जाये और परिक्रमा जरूर करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए फॉर्म भरेंगे। आज आप समझदारी से कई काम निपटाने के सफल होंगे। आप ड्राविंग करते वक्त सावधानी बरतें। नया वाहन लेने के योग बने हुये है। कला के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। घरेलू महिलाएं आज ऑनलाइन कोई पकवान बनाना सीखेंगी।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप 108 बार रोज करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)ऑफिस के सहकर्मी आपके कार्य क्षमता से प्रभावित होंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, किसी प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम आपके फेवर में आयेगा। आज आपकी आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत होगी।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव पुराण का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)ऑफिस में कोई बड़ा काम निपटाने की जिम्मेदारी मिलेगी। आने वाले दिनों में कोई नया व्यवसाय शुरू करने का प्लान तैयार करेंगे। किसी बड़ी कंपनी के साथ डील साइन होगी, जो आगे चलकर अच्छा लाभ दिलाएगी। आपका सामाजिक दायरा बढे़गा। अविवाहित लोगों को आज विवाह का प्रपोजल आएगा। कई दिनों से मन में चल रही कोई बात आज जीवनसाथी से शेयर करेंगे।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप रोज 108 बार करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक कार्यों में मन लगा रहेगा। आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। संगीत के क्षेत्र से जूड़े लोगों को आज किसी शो में गाने का मौका मिलेगा। पूराने दोस्तों के साथ फॉन पर देर तक बात करेंगे। दाम्पत्य जीवन में चल रही समस्यायें आज समाप्त होगी। व्यापार में आज अच्छा मुनाफा होगा। आज आप परिवारवालों के साथ बैठकर नयी प्रॉपर्टी खरीदने की बात करेंगे।

शुभ अंक - 6

शुभ रंग - कथई

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रुद्राष्टक का पाठ करें

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

बु

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News