Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 21 june 2024: इस नंबर का चमकेगा भाग्य, दूर होगा दुर्भाग्य, जानिए अपना लकी अंक ज्योतिष

Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 21 june 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-06-21 00:30 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 21 une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 21 
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 21 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक सुख समृद्धि बनी हुई है। आय के नए स्रोत मिलने के शुभ संकेत हैं। कार्यक्षेत्र में कोई आपके काम का श्रेय चुराने की कोशिश करेगा। याद रहे, अंत में जीत सच की ही होती है। घरेलू मामलों को प्राथमिकता देते हुए सुलझाएं। प्रोपर्टी से जुड़ा फैसला जल्दबाज़ी में ना लें। छात्रों के लिए विशेष सफलता के योग हैं। 

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – गहरा लाल।

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनिदेव की पूजा करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) धनागमन के कारण धन की तंगी से निजात मिलेगी। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ तालमेल बना रहेगा। दोस्तों के साथ मौज मस्ती करने का अवसर मिल सकता है। सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। प्रोपर्टी विवाद का फैसला आपके पक्ष में हो सकता है। छात्रों की मेहनत रंग ला रही है। अति किसी भी चीज़ या बात की अच्छी नहीं है

 शुभ अंक - 15

शुभ रंग - गहरा भूरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष के नीचे दीपदान करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalधनवर्षा के शुभ संयोग बन रहे हैं। किसी के बहकावे में आकर धन निवेश ना करें। कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यताओं का प्रदर्शन करने का मौक़ा मिलेगा। करियर में आगे बढ़ने के सुअवसर मिलेंगे। कसरत के दौरान थोड़ा थोड़ा आराम ज़रूर करें। घरेलू क्लेश को बढ़ावा ना दें। मकान किराए पर चढ़ सकता है।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज अंधे, विकलांग और असहाय लोगों की मदद करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक रूप से सुरक्षित व सहज महसूस करेंगे। सीनियर्स की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। करियर में आगे बढ़ने के रास्ते खुलते जा रहे हैं। फिट रहने की कोशिशें रंग ला रही हैं। पारिवारिक क्लेश का माहौल बन सकता है। प्रोपर्टी डील फाइनल होने की कगार पर है। घर के लिए नया सामान खरीदेंगे।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - फ़ॉरेस्ट ग्रीन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ लाभकारी है।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक रूप से सुरक्षित व सहज महसूस करेंगे। सीनियर्स की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। करियर में आगे बढ़ने के रास्ते खुलते जा रहे हैं। फिट रहने की कोशिशें रंग ला रही हैं। पारिवारिक क्लेश का माहौल बन सकता है। प्रोपर्टी डील फाइनल होने की कगार पर है। घर के लिए नया सामान खरीदेंगे।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - मरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर जाये और परिक्रमा जरूर करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) साइड बिज़नेस से लाभ होने के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में अपना सिक्का जमाएंगे। खाने पीने की अच्छी आदतें सेहत के लिए वरदान हैं। यात्रा के दौरान किसी का साथ सफर छोटा कर देगा। मनचाही जगह पर किराए पर मकान मिलेगा। छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। किसी समारोह में जाना पड़ सकता है।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप 108 बार रोज करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कमाई के स्रोत मिलेंगे, धन की स्थिति सुधरेगी। काम से जुड़ी ज़िम्मेदारियों का निर्वाह करेंगे। आपके सीनियर काम से खुश व संतुष्ट रहेंगे। सेहत में सुधार होता जा रहा है। घर में खुशियों भरा माहौल है। छात्रों को कड़ी प्रतिस्पर्धा में सफलता मिलेगी। घर की मरम्मत या इंटीरियर करवा सकते हैं।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव पुराण का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)र्थिक रूप से भाग्यशाली समय है। अपनों के साथ समय बिताने का मौक़ा मिलेगा। सेहतमंद जीवनशैली के लाभ मिलने लगे हैं। परिवार की ज़रूरतें बढ़ती दिख रही हैं। छात्र प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देंगे। अच्छी फिगर पाने की कोशिशें रंग ला रही हैं। मन में सुकून बनाए रखना ज़रूरी है।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप रोज 108 बार करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सट्टे में लगाया धन लाभ देगा। कार्यक्षेत्र में पहलकदमी करने के अवसर से ना चूकें। सेहत के मामले में लापरवाही सही नहीं। परिजनों से मेल मुलाक़ात का दिन है। ज़मीन जायदाद के मामलों में लाभ हो सकता है। छात्रों को सही सलाह मिलने से लाभ होगा। सामाजिक स्तर पर लोकप्रियता बढ़ेगी। लव फोकस – प्रेमीजन से सरप्राइज़ मिलने की उम्मीद लगा सकते हैं।

शुभ अंक - 6

शुभ रंग - कथई

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रुद्राष्टक का पाठ करें

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News