Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 24 june 2024:1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए अपना लकी मूलांक, भाग्यांक और नामांक

Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 24 june 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-06-23 17:15 IST

Aaj Ka Ank Jyotish 24une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 24June
 2024 (कल का अंक ज्योतिष 24जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal)आपकी किस्मत बेहतर होने वाली है। व्यक्तिगत या पेशेवर मोर्चे पर अच्छा होने की उम्मीद करें। स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए संतुलित आहार ही कुंजी होगी। आप में से कुछ अपने घर को नया रूप देने में व्यस्त हो सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर कठिनाइयों को दूर करना होगा। इसके लिए अतिरिक्त कोचिंग से आपको काफी मदद मिलेगी।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – गहरा लाल।

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हल्दी मिलाकर दूध पीने से सेहत अच्छी रहेगी।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) ऋण के जल्द ही स्वीकृत होने की संभावना है, आप कागजी कार्रवाई को पूरा करने में सक्षम हैं। प्रशिक्षण के दौर से गुजरने वालों को उत्साहजनक परिणाम मिलेंगे। बीमारियां दूर हो जाएंगी, आपका ध्यान अब स्वास्थ्य पर है। घर पर शांति बनी रहेगी। छात्रों को सकारात्मक नतीजे मिलेंगे। सामाजिक क्षेत्र पर आपकी लोकप्रियता बढेगी।

 शुभ अंक - 15

शुभ रंग - गहरा भूरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज उपवास से दिन शुरू करें, लाभ होगा।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalधन लाभ के योग बने रहेंगे। टीम वर्क में सफलता प्राप्त होगी। सेहत में सुधार के लक्षण बने हुए हैं। घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। शहर से बाहर यात्रा करने की संभावना है। छात्रों के लिए सफलता के योग बन रहे हैं। अपने घर के नवीकरण के काम के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज 2 कपूर बेडरूम में बिस्तर के पास छुपा कर रखेंगे तो लाभ मिलेगा

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)मोलभाव कर धन बचाएंगे। सेहत में जल्दी ही सुधार की उम्मीद है। कार्यक्षेत्र में सहयोग मिलने से काम आसानी से होगा। नवविवाहित एक दूसरे को प्रभावित करेंगे। काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। प्रोपर्टी से जुड़े कामों के लिए शुभ समय है। छात्रों को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - फ़ॉरेस्ट ग्रीन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कुत्ते को तेल लगी रोटी खिलाएंगे तो अच्छा होगा

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जीवन के प्रति संतुलित रवैया अपनाएंगे। जितने ज़्यादा लोगों का साथ मिले उतना अच्छा है। रेगुलर एक्सरसाइज़ करते रहें। पारिवारिक झगड़ा सुलझाने में आपका योगदान रहेगा। अच्छे दाम पर प्रोपर्टी किराए पर चढ़ा सकते हैं। इम्तेहान की तैयारी में जुटे रहेंगे। मेहनत ज़रूर रंग लाएगी।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - मरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें और शिव ताडंव का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जिस चीज के लिए बेताब थे, उस पर मोलभाव करना संभव है। करियर में उपलब्धि मिलने की संभावना है। फिटनेस के मामले में पहल सकारात्मक परिणाम देगी। होममेकर्स अपने कौशल को प्रदर्शित करेंगे। संपत्ति से जुड़ा एक अच्छा सौदा मिल सकता है। शैक्षणिक उत्कृष्टता आपके लिए कई दरवाजे खोलने का वादा करती है। सही समय का लाभ उठाएं।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सफेद वस्त्र पहनेंगे तो मानसिक शांति मिलेगी।।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र में आपका आत्मविश्वास चरम पर रहेगा। एक्टिव लाइफ़स्टाइल अपनाते हुए सेहतमंद जीवन का आनंद लेंगे। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी। परिवार के किसी सदस्य पर गर्व महसूस करेंगे। प्रॉपर्टी से जुड़े लाभ होने की प्रबल संभावना है। अचानक से कोई मेहमान आपके घर आ सकता है। इस कारण आपको अपनी योजनाओं में फेरबदल करना पड़ सकता है।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी की पूजा व हनुमान चालीसा का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आने वाले समय के लिए पैसा बचा कर रखें। धन बचाकर चलना इस समय की माँग है। कार्यक्षेत्र से जुड़े सभी अधूरे काम पूरे कर लें। घर में जश्न का सा माहौल बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ यात्रा करने का मौक़ा मिलेगा। प्रॉपर्टी में निवेश का फ़ैसला सही साबित होगा। कुछ जातक ऑनलाइन कॉम्पिटीशन में व्यस्त रह सकते हैं।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज खीर का भोग लगाएं और गरीबों में बांट देंगे तो अच्छा रहेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र में आपकी प्रतिभाओं की तारीफ़ होगी। आय के नए स्रोत खुलेंगे। मज़बूत होती आर्थिक स्थिति आपका मनोबल बढ़ाएगी। दूर के रिश्तेदार की तरफ़ से ख़ुश खबरी मिल सकती है। परिवार वालों के साथ रोमांचक समय बिताने का मौक़ा मिलेगा। नई प्रॉपर्टी या नया घर बनाने का विचार पक्का करेंगे। जीवन में सेहत की अहमियत को समझने की ज़रूरत है।

शुभ अंक - 6

शुभ रंग - कथई

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला रंग के कपड़े में 2 लॉन्ग, इलाइची और जायफल बांधकर मंदिर में रखें

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News