28 June 2024 Kal Ka Lucky Ank : शुक्रवार किस अंक के लिए रहेगा लकी, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

28 June 2024 Kal Ka Lucky Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-06-28 01:15 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 28 une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 28
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 28जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) आय में वृद्धि के चलते आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। कार्यक्षेत्र पर आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कोई आपको लेकर चिंतित हो सकता है। पारिवारिक जीवन खुशियों भरा रहेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। घर के नवीनीकरण की सोच सकते हैं। किसी दोस्त के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – लेमन

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरे रंग की चूड़ी का दान करेंगे तो अच्छा रहेगा।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक रूप से दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर सभी आपके आइडिया की प्रशंसा करेंगे। परिवार के किसी सदस्य के प्रति आपकी चिंता को देखकर सभी तारीफ करेंगे। सेहत में सुधार के योग बन रहे हैं। करियर में सफलता के लिए प्रयास करते रहें। खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं। विवाह योग्य लोगों के शादी के योग बन रहे हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – आसमानी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल चढ़ाएं, लाभ मिलेगा।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalअच्छे निवेश के चलते आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। कार्यक्षेत्र पर काम को खुद करने से अच्छा मिलकर करें। सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। परिवार के साथ कुछ मज़ेदार कर सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। किसी बंगले को बिल्डर फ्लोर में बदलने की सोच सकते हैं। रोमांटिक मोर्चे पर परेशानियों से बाहर निकलने में सफल होंगे।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – लाल

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  बाहर जाते वक्त सफेद कपड़ा साथ रखेंगे तो अच्छा रहेगा।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)सेहत और वित्तीय संबंधित मामलों में भाग्य का साथ मिलेगा। कार्यक्षेत्र पर खुद की पहचान बनाने में सफल होंगे। एनर्जी ड्रिंक्स और फूड सेहतमंद रहने के लिए लाभदायक साबित होंगे। परिवार के किसी युवा पर गर्व महसूस करेंगे। शैक्षणिक मोर्चे पर अपने प्रदर्शन से खुश नज़र आएंगे। किसी प्रॉप्रर्टी को खरीदने से पहले अच्छे से जांच कर लें। अपने सच्चे साथी की तलाश में भाग्य का साथ मिलेगा।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – मजेंटा

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि यंत्र धारण करेंगे तो लाभ मिलेगा।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)फिज़ूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। कार्यक्षेत्र पर अपने प्रतिद्वंदियों से सतर्क रहने की ज़रूरत है। किसी बुज़ुर्ग की सेहत पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। कोई आपकी तरफ आकर्षित हो सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर चीज़ें आपके पक्ष में रहेंगी। किसी खूबसूरत जगह घूमने का प्लान बना सकते हैं। रोमांटिर मोर्चे पर योजना में परिवर्तन की संभावना है। शुभ अंक – 15 शुभ रंग – सफेद

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा बीज मंत्र का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी प्रभावशाली व्यक्ति को अपनी बात के लिए मना सकते हैं। करियर को लेकर चला आ रहा असमंजस दूर होगा। नियमित व्यायाम या टहलना सेहत के लिए अच्छा रहेगा। पारिवारिक मोर्च पर मतभेदों के चलते विवाद हो सकता है। घर की सुदंरता बढ़ाने के लिए कोई चीज़ खरीद सकते हैं। पढ़ाई को लेकर चीज़ें आपके पक्ष में रहेंगी।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – लेवेंडर

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी को दीप जलाओं ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी वित्तीय योजना का कुछ लोगों पर प्रभाव पड़ने की संभावना है। नौकरी बदलने की सोच रहे लोग विकल्पों की तलाश कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी किसी समस्या के लिए घरेलू उपाय अपनाना काफी नहीं रहेगा। आपकी मदद और सहयोग से किसी युवा का आत्मविश्वास बढ़ेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर अपने प्रतिद्वंदियों से आगे निकलने में सफल होंगे। आपकी कोई गोपनीय बात सामाजिक सर्किल में लीक हो सकती है। रोमांस को लेकर दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – गोल्डन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शंख को घर के मंदिर में रखेंगे तो नौकरी मिलेगी।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आय में वृद्धि की संभावना है। कार्यक्षेत्र पर अपने काम से सीनियर्स को प्रभावित करने में सफल होंगे। नियमित व्यायाम के चलते अच्छी सेहत का आनंद उठाएंगे। परिवार के साथ समय बिताना मज़ेदार साबित होगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा। कोई आपको खुश करने के लिए खाने पर निमंत्रित सकता है। अपने साथी पर प्यार दिखाने के लिए दिन अच्छा है।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – सैंडी ब्राउन

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला वस्त्र पहनें और दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मोलभाव कर आर्थिक मोर्चे पर पैसा बचाने में सफल होंगे। कार्यक्षेत्र पर सीनियर्स के साथ मतभेद करने से बचें। किसी नकारात्मकता के कारण दिन खराब हो सकता है। परिवार में किसी के विवाह के योग बन रहे हैं। पढ़ाई में अच्छे प्रदर्शन से और बेहतर करने के लिए प्रेरित होंगे। किसी को दी गई मदद से तुरंत कोई उम्मीद ना करें। अपने साथी के साथ दिन का आनंद उठाने का मौका मिलेगा।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – पर्पल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र के जाप से लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News