29 June 2024Aaj Ka Lucky Ank : आज आपका लकी नंबर क्या है, जानिए अपना आज का अंक ज्योतिष राशिफल

29 June 2024 Aaj Ka Lucky Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-06-28 23:45 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 29 une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 29
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 29जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) किसी महंगी चीज़ की खरीरददारी कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर काम का अधिक दबाव रहेगा। परिवार के किसी युवा की हरकतें आपको उसके प्रति कठोर बना सकती है। पढ़ाई में छात्रों को पुरुस्कार मिलने की संभावना है। सप्ताह के अंत में किसी दूसरे के यहां रूक सकते हैं। प्रॉप्रर्टी से जुड़े कामों के लिए दिन अच्छा नहीं है। आज आपके साथी का मूड काफी अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – पैरेट ग्रीन

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य देवता को जल अर्पित करें।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) निवेश करने के अच्छे विकल्प मिलेंगे। कार्यक्षेत्र पर अपने काम को सीनियर्स को बताते रहें। व्यायाम के साथ साथ खानपान पर भी नियंत्रण रखें। लगातार चल रहा कोई पारिवारिक मामला शांति से सुलझ जाएगा। शैक्षणिक मोर्चे पर मेहनत के सफल परिणाम मिलेंगे। सामाजिक मोर्चे पर सभी आपकी प्रशंसा करेंगे। जीवनसाथी महत्वपूर्ण चीज़ की उपेक्षा के लिए आपको ज़िम्मेदार ठहराएगा।

शुभ अंक – 27

शुभ रंग – ब्रिक रेड

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज योग प्राणायाम का अभ्यास करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalधन संबंधित मामलों के लिए दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर किसी काम के लिए खुद को फिट नहीं पाएंगे। आपका साथी सेहतमंद रहने के लिए प्रेरित कर सकता है। परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। लंबी ड्राइव पर जाकर तरोताज़ा महसूस होगा। करियर को लेकर दिन अच्छा रहेगा। अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – हल्का लाल

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गणेशजी की पूजा- आराधना करें।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आय में वृद्धि के चलते आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। कार्यक्षेत्र पर आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कोई आपको लेकर चिंतित हो सकता है। पारिवारिक जीवन खुशियों भरा रहेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। घर के नवीनीकरण की सोच सकते हैं। किसी दोस्त के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – लेमन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरतमंद लोगों की मदद करें

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)गर निवेश करने की सोच रहे हैं को थोड़ा इंतज़ार करना अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर किसी योजना को शुरू करने के लिए मुखर होने की ज़रूरत है। सेहत को लेकर ध्यान देने की ज़रूरत है। परिवार का कोई युवा आपसे महंगी चीज़ मांग सकता है। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत करने की ज़रूरत है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। रोमांटिक मोर्चे पर साथी से प्यार और स्नेह मिलेगा।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – बेबी पिंक

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीली वस्तु का दान करें।।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक मोर्चे पर धन विवेकपूर्ण तरीके से खर्च करें। करियर को लेकर कठिन समय रहेगा। सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। आज आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे। घर पर अपने समय का आनंद उठाने में सफल होंगे। किसी नई प्रॉप्रर्टी को खरीदने की सोच सकते हैं। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी की पूजा करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक मोर्चे कोई एक्सपर्ट आपसे मुनाफे का वादा कर सकता है। किसी महत्वपूर्ण चीज़ के आयोजन में व्यस्त रहेंगे। सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। परिवार का कोई युवा आपकी प्रतिष्ठा बढ़ा सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर चली आ रही कठिनाईयों से बाहर निकलने में सफल होंगे। सामाजिक मोर्चे पर किसी की सफलता से ईर्ष्या महसूस करेंगे। कोई आपसे अपने प्यार का इज़हार कर सकता है।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – बोटल ग्रीन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीपल के वृक्ष के नीचे दिया जलाएं।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)नए अवसर मिलेंगे जिसको हाथ से जाने नहीं देना होगा. ऑफिस में बॉस और वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा. आपकी वाणी में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा, जिसकी मदद से आप दूसरों को अपनी बातों से मना कर कई कार्यों को कर पाने में सफल होंगे. बिज़नेस करने वाले लोगों को विदेशी उत्पादों से अच्छा लाभ मिलेगा

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करेंगे। धन संबंधित परेशानी के कारण किसी महंगी चीज़ को खरीदना मुश्किल होगा। कार्यक्षेत्र पर चीज़ें आपके नियंत्रण में रहेंगी। कुछ लोगों के साथ खुशी का अनुभव करेंगे। खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं। पढ़ाई में मेहनत के चलते आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। आज अपने साथी के मूड का खास ख्याल रखें।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करें।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News