Aaj ka Mantra: शनिवार का ये उपाय हर दोष से करेगा दूर, जानिए क्या है आज का मंत्रा

Aaj Ka Mantra: शनिवार को कुछ उपाय और दान से शनिदेव की कृपा बरसती है। जीवन में आ रही हर बाधा के लिए इन मंत्रों का जाप करने से हर दोष दूर होता है, जानते है शनिवार का मंत्रा

Update: 2023-12-16 00:30 GMT

Aaj Ka Mantra : शनिवार शनिदेव का दिन माना जाता है। जो धार्मिक दृष्टि से शुभ माना जाता है।  सूर्य पुत्र शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। शनि वार को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, वरना धन हानि होने की आशंका होती है। शनिवार के उपाय करना उन जातकों के लिए अत्यंत आवश्यक होता हैं जो लोग शनि ढैय्या, साढ़ेसाती या शनि दोष से प्रभावित होते हैं। किसी की कुण्डली में शनि ग्रह यदि नीच स्थिति में हो तो व्यक्ति के अनेकों झूठे संबंध होते हैं, जुआ, सट्टे और शराब आदि में पैसा बर्बाद करता है, कानूनी कार्यवाही के कारण जेल जाता है, मानसिक रोग हो जाते है साथ ही उस व्यक्ति का जीवन लगातार दुर्घटनाओं से घिरा रहता हैं। जानते हैं शनि दोष को दूर करने शनिवार के उपाय-

शनिवार का उपाय हर दोष से करेगा मुक्त

हर शनिवार आटा, काले तिल, शक्कर मिला लें। मिश्रण को अच्छे से तैयार कर चीटियों को डालें। शनिवार के दिन जब सूर्यास्त हो रहा हो तब काले घोड़े की नाल या नाव की कील से अंगूठी बनवाकर मध्यमा में पहनें।शनिदेव के नामों का जाप करें।

शनिवार के दिन काला कपड़ा, लोहे के बर्तन, काले तिल, कंबल, उदड़ की दाल का दान करें। इससे शनिदेव प्रसन्न हो जातक पर कृपा करते हैं।बंदरों को गुड-चना खिलाएं। साथ ही प्रत्येक शनिवार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

शनिदेव को नीले रंग के पुष्प अर्पित करें। ॐ शं शनैश्चराय नमः जाप करें। प्रयास करें कि जाप रुद्राक्ष की माला से करें।शनिवार को एक कटोरी में तेल लेकर उसमें चेहरा देखें किसी दरिद्र व्यक्ति को उस तेल का दान करें।

शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे जल अर्पित कर, वहां दीप प्रज्जवलित करें। साथ ही वहां बैठकर ॐ शं शनैश्चराय नमःका पाठ करें।शनिवार के दिन तांबे के लौटे में जल लेकर भगवान शिव के स्वरूप शिवलिंग पर अर्पित करे

शनिवार को न करें ये काम

शनि की रात जरूरी न हो तो किसी भी तरह श्मशान घाट या कब्रिस्तान के आसपास ना जाएं। क्योंकि इन जगह नकारात्मक ऊर्जा हावी रहती है और खासकर अगर शनिवार को अमावस्या है तो इस तिथि को  ये ऊर्जा अपनी चरम सीमा पर रहती हैं।

शनिवार को तामसिक भोजन से परहेज करना चाहिए और सात्विक भोजन का सेवन करना चाहिए। तामसिक भोजन जैसे मांस-मदिरा आदि से शनि देव प्रकोपित होते हैं और इसके नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

कभी भी गरीब व असहाय लोगों को परेशान नहीं करना चाहिए। क्योंकि शनिदेव गरीब लोगों को कष्ट देने वाले लोगों को सजा देते हैं और उन्हें भी दरिद्रता भोगनी पड़ती है।

शनिवार  के दिन गलती से भी अपने घर लोहा या लोहे से बनी चीजें, नमक, काली उड़द दाल, काले रंग के जूते और तेल घर में नहीं लाना चाहिए। मान्यता है कि इन चीजों को घर लाने से दरिद्रता आती है।

शनिवार के दिन करें दान 

शनिवार के दिन काली उड़द काले जूते, काले वस्‍त्र, काली सरसों का दान करें। 800 ग्राम तिल तथा 800 ग्राम सरसों का तेल दान करें। काले कपड़े, नीलम का दान करें। हनुमानजी को चोला चढ़ाएं। हनुमान चालीसा का अधिक से अधिक दान करें। काले कपड़े में सवा किलोग्राम काला तिल भर कर दान करें। पीपल के वृक्ष पर सात प्रकार के अनाज चढ़ाकर बांट दें।

Tags:    

Similar News