Vastu: इस कमरे में लगाते हैं हनुमान जी तस्वीर, तो जान लें क्या होगा परिणाम

इन चीजों का रखने से घर के बेडरूम में वास्तु दोष के साथ नकारात्मक ऊर्जा होती है, जिससे पति-पत्नी के बीच तनाव रहता है।

Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update:2021-04-24 07:52 IST

 सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

लखनऊ: वास्तुशास्त्र ( Vastu Shastra) के अनुसार दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आने की एक वजह शयनकक्ष में रखीं चीजें भी हैं। बेडरूम में रखा एक्वेरियम और कुछ खास तस्वीरों से दाम्पत्य जीवन में तनाव बढ़ता है। वास्तु के अनुसार बेडरूम में एक्वेरियम, हनुमान जी और शिवजी की तस्वीर नहीं होनी चाहिए। इनकी वजह से दाम्पत्य जीवन( Mairred Life) में परेशानियां आती हैं।

बेडरुम(Bed Room) की खिड़की के लिए सारी दिशाओं में से सबसे अच्छी दिशा पूर्व दिशा है। पूर्व दिशा में खिड़की का निर्माण करवाने से सूर्य देव की कृपा बनी रहती है और उनकी रोशनी सबसे पहले कमरे पर पड़ती है। साथ ही इस दिशा में खिड़की का निर्माण करवाने से घर में रहने वाले लोगों का मान-सम्मान बढ़ता है और परिवार के सदस्यों के संबंध अच्छे बने रहते हैं।

न हों हनुमान जी की तस्वीर

बजरंग बली की तस्वीर लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इनकी तस्वीर या मूर्ति अपने बेडरूम में नहीं लगाएं, क्योंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी का बल दक्षिण दिशा में सबसे ज्यादा होता है, इसलिए इसे दक्षिण दिशा में लगाएं, लेकिन बेडरूम में न लगाएं।

 सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

एक्वेरियम के कारण सेहत पर पड़ता है अशुभ प्रभाव

एक्वेरियम को शयन कक्ष में नहीं रखना चाहिए। इससे दाम्पत्य सम्बन्धों में तनाव तो होता ही है। साथ ही पति-पत्नी की सेहत पर भी अशुभ असर पड़ता है। एक्वेरियम को घर की बैठक में इस प्रकार रखना चाहिए कि जब गृहस्वामी बैठक के अंदर खड़े होकर बाहर प्रमुख प्रवेश द्वार की ओर देखे तो एक्वेरियम प्रवेश द्वार के बाईं तरफ रखा हुआ हो।

 सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

फ्लॉवर पॉट से बढ़ती है दूरियां

गलत जगह रखा पौधा कई बार आपके लिए अच्छा नहीं होता और आप उसकी जगह बदल दें तो वो आपके लिए बड़े-बड़े काम आसान कर सकता है। बेडरूम में किसी भी तरह का पौधा ना लगाएं। इससे मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। इससे पति-पत्नी के बीच दूरियां आने लगती हैं। बोनसाई पौधे भी घर में नहीं लगाने चाहिए। वास्तु के मुताबिक बोनसाई पौधा घर में रहने वाले सदस्यों का आर्थिक विकास रोकते हैं।


Tags:    

Similar News