Akshay Navami 2022: बहुत महत्व है अक्षय नवमी या आवंला नवमी का हिन्दू धर्म में, जानें समय और मानने की विधि

Akshay Navami 2022: उत्तर भारत के बहुत से घरों में इस दिन लोग आवंले के पेड़ के नीचे ही भोजन पकाते हैं और सपरिवार बैठ कर उस भोजन का आनंद लेते हैं। अक्षय नवमी को आंवला नवमी के नाम से भी जाना जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-01 08:56 GMT

akshay navmi 2022 (Image credit : social media)

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी को हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक माना जाता है। अक्षय नवमी के इस शुभ दिन पर लोग कई धार्मिक गतिविधियाँ करते हैं। बहुत सी महिलाएं इस दिन उपवास भी रखती हैं। इस दिन आवंले के पेड़ की पूजा होती है। और उत्तर भारत के बहुत से घरों में इस दिन लोग आवंले के पेड़ के नीचे ही भोजन पकाते हैं और सपरिवार बैठ कर उस भोजन का आनंद लेते हैं। अक्षय नवमी को आंवला नवमी के नाम से भी जाना जाता है। यह कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि (नौवें दिन) को पड़ता है। इस साल यह 2 नवंबर 2022 को मनाया जा रहा है।

अक्षय नवमी 2022: तिथि और समय

अक्षय नवमी 2022 - 2 नवंबर, 2022

नवमी तिथि शुरू - 1 नवंबर 2022 - 11:04 अपराह्न

नवमी तिथि समाप्त - 2 नवंबर, 2022 - 09:09 अपराह्न

अक्षय नवमी 2022 महत्व

हिंदुओं के बीच इस दिन का बहुत महत्व है। इस दिन पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और लोगों को मोक्ष या मोक्ष की भी प्राप्ति होती है।

अक्षय नवमी के दिन मथुरा-वृंदावन की परिक्रमा बहुत शुभ मानी जाती है। देश के सभी कोनों से हिंदू भक्त अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आंवला नवमी के इस पवित्र दिन पर परिक्रमा करने के लिए मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन आते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण वृंदावन-गोकुल की गलियों को छोड़कर मथुरा चले गए थे। यह वह दिन था जब भगवान कृष्ण ने अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अपनी यात्रा शुरू की थी।

सत्य युगादि

ऐसा माना जाता है कि अक्षय नवमी के दिन से ही सत्य युग की शुरुआत हुई थी, इसलिए इसे 'सत्य युगादि' के नाम से जाना जाता है। यह दान करने का एक शुभ दिन है और लोग इस विशेष दिन धार्मिक गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं क्योंकि यह अक्षय रहेगा जिसका अर्थ है कि इस दिन कोई भी आध्यात्मिक या धार्मिक कार्य करना कभी कम नहीं होता है।

आंवला नवमी

अक्षय नवमी को देश के विभिन्न हिस्सों में आंवला नवमी के रूप में भी मनाया जाता है। इस शुभ दिन पर, आंवला के पेड़ की पूजा की जाती है क्योंकि इसे सभी देवी-देवताओं का निवास माना जाता है।

जगधात्री पूजा

पश्चिम बंगाल में, इस दिन को 'जगधात्री पूजा' के रूप में मनाया जाता है, जिसमें लोग देवी 'जगधात्री' की पूरी भक्ति और समर्पण के साथ पूजा करते हैं और देवी लोगों को समृद्धि, स्वास्थ्य और खुशी का आशीर्वाद देती हैं।

कुष्मांडा नवमी

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, भगवान विष्णु ने इस दिन 'कूष्मांडा' नाम के राक्षस को हराकर अधर्म को नष्ट कर पृथ्वी पर धर्म की स्थापना की थी, इसलिए अक्षय नवमी को 'कूष्मांडा नवमी' के रूप में भी मनाया जाता है।

अक्षय नवमी 2022: पूजा विधि

1. सुबह जल्दी उठकर पवित्र स्नान करना चाहिए।

2. प्रात:काल स्नान करके शुद्ध आत्मा और पूर्ण समर्पण के साथ पूर्व दिशा की ओर मुख करके आंवले के वृक्ष के नीचे बैठ कर पूजा करें।

3. पहले इसकी जड़ में जल या कच्चा दूध चढ़ाएं और फिर माला या फूल, फल और मिठाई अर्पित करें।

4. देसी घी से दीया जलाएं और पेड़ के चारों ओर एक लाल कच्चा पवित्र धागा (7 बार) बांधें, आंवला नवमी कथा और बिंदुक कथा का पाठ करें।

5. पूजा पूरी करने के बाद भक्तों को पेड़ के चारों ओर परिक्रमा (7 बार) करनी चाहिए।

6. इसके बाद इस शुभ दिन ब्राह्मण को भोजन, वस्त्र और दक्षिणा देनी चाहिए।

7. लोगों को दान करना चाहिए और जरूरतमंद या गरीब लोगों को भोजन बांटना चाहिए।

Tags:    

Similar News