Ank Jyotish 1 January 2024 ka Rashifal: साल 2024 का पहला दिन किस नंबर के लिए कैसा रहेगा, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Ank Jyotish 1 January 2024 ka Rashifal: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update:2024-01-01 10:36 IST

Ank Jyotish 1 January 2024 ka Rashifal: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में लव लाइफ के लिए दिन शुभ है। परिजन आपके संबंधों को स्वीकार कर सकते हैं। नौकरी में अधिकारी आपके काम से खुश रहेंगे। मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। आज आप अपनी पिछली गलतियों को सुधारने में सफल रहेंगे। अधीनस्थ कर्मचारियों से शालीनता से व्यवहार करें।

 2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में आज पति-पत्नी के बीच विवाद बढ़ सकता है। अबोलापन और परेशान करेगा। कुछ लोग आपके साथ गलत व्यवहार कर सकते हैं। अपनी ऊर्जा का सही उपयोग करने में सफल रहेंगे। आपकी योग्यता लोगों का पता चलेगी। बिजनेस और नौकरी की स्थिति सामान्य रहेगी।

 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में आज आप काफी सक्रिय रहेंगे और अपनी जिम्मेदारी ठीक से निभाएंगे। बिजनेस के लिहाज से दिन काफी अच्छा है। पैसों से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर परिजनों से चर्च होगी। सेहत को लेकर सावधान रहने की जरूरती है। मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं।

 4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में आज दूसरों को सहानुभूति देने का दिन है। बिजनेस को बढ़ाने के आपके प्रयास सफल साबित होंगे। इससे भविष्य में आपको फायदा भी होगा। अटका हुआ पैसा आज मिल सकता है। आज आप जो भी करेंगे, उसमें सफलता मिलने की आशा अधिक रहेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा।

 5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में आज आप किसी साहसिक यात्रा पर जा सकते हैं। सेहत ठीक रहेगी, लेकिन खान-पान का ध्यान रखें। हड़बड़ी में कोई फैसला न लें। जीवनसाथी को नजदीक से समझने का मौका मिलेगा। रुचि के अनुसार काम कर सकते हैं। समय अनुकूल है। संतान से सुख मिलेगा।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में पुराने विवाद आज निपट सकते हैं। नई योजना शुरू होने से फायदा होगा। आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। निवेश के लिए दिन ठीक नहीं है। कुछ काम बड़े बुजुर्गों से पूछकर ही करें तो बेहतर रहेगा। संतान के विवाह की बात आगे बढ़ेगी। गैरजरूरी कामों पर पैसा खर्च हो सकता है।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में आज का दिन आपके लिए काफी पॉजिटिव रहेगा। लव लाइफ में नया ट्विस्ट आ सकता है। लाइफ पार्टनर में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे। नौकरी में सहकर्मी आपके प्रयासों की सराहना करेंगे और अधिकारी भी आपसे खुश रहेंगे। नई योजनाओं पर काम शुरू कर सकते हैं।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में पारिवारिक विवाद बड़ा रूप ले सकता है। माता-पिता की आलोचना आपसे सहन नहीं होगी। बिजनेस में नए मौके मिलेंगे। दिन बहुत व्यस्त रहेगा, हालांकि इसका फायदा भी आपको मिलेगा। संतान से जुड़ी कोई बात आपकी टेंशन बढ़ा सकती है। लव लाइफ ठीक रहेगी।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में बिजनेस में की गई गलतियों से सीखकर नई योजना बनाएंगे। किसी बात को लेकर मन में चिंता बनी रहेगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। नौकरी को लेकर कोई बड़ा फैसला कर सकते हैं। निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह जरूर लें। सेहत ठीक रहेगी।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Tags:    

Similar News