Ank Jyotish 2023 Pahle January Ko Kare Upay: 2023 का कुल योग नंबर और स्वामी क्या है, जानते हैं नए साल में धनवान बनने के अचूक उपाय

Ank Jyotish 2023 Pahle January Ko Kare Upay: कहते हैं कोई भी खास दिन जब अच्छा गुजरता है तो सब अच्छा होता है तो नया साल 2023 का पहला दिन भी खास गुजरें इसके लिए कुछ टिप्स अपनाने चाहिए। साथ ही जानते हैं कि अंक ज्योतिष इस साल की कुल योग और स्वामी कौन है....

Update: 2022-12-31 02:00 GMT

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

Ank Jyotish 2023 Pahle January Ko Kare Upay

अंक ज्योतिष 2023  एक जनवरी को करें उपाय

अंकशास्त्र के अनुसार 2023 का कुल योग 7 बनता है जिसका प्रतिनिधित्व केतु करता है। इस दिन की शुरूआत रविवार से हो रहा है। यह साल केतु के प्रभाव के कारण यह साल कई तरह के उतार-चढ़ााव और अच्छा-बुरा परिणाम लेकर आ रहा है।  इस साल वर्षा ,बाढ़ व भूकंपों मकी आशंका अधिक रहेगी। जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने में 7,16,25  तारीखों को हुआ है या जिनकी बृश्चिक या धनु है, उनके लिए 2023  खुशियां लेकर आ रहा है। केतु को किसी राशि का स्वामित्व नहीं मिला है। है इन राशियों मे केतु उच्च और वृष में नीच रहता है।

इस साल का शुभारंभ 2  संयोगों से हो रहा है।  सर्वार्थसिद्धि योग और रवि योग इस दिन रहेगा। इस बार 1  जनवरी को पौष माह की दशमी और एकादशी तिथि (दशमी 07:11 PM तक उसके बाद एकादशी) रहेगा।इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी, अमावस्या का स्नान  , वसंत पंचमी 26 को पूर्णिमा स्नान होगा। यही नहीं इस साल ग्रहण भी 4 पड़ रहे हैं।

 अंक ज्योतिष 2023 आपके मूलांक के आधार पर कैसा रहेगा,जीवन में कौन-कौन से अहम बदलाव आने वाले हैं,आपका भाग्योदय कब होगा और सालभर में आपको कब-कब विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा? यह सब आप अंक ज्योतिष भविष्यफल 2023 में जान सकते हैं। इसके साथ ही 2023 में क्या कुछ खास करना है जो आपके भाग्य को चमकायेंगे। जानते हैं 

2023 नए साल पर करें खरीदारी ये चीजें

यों तो काफी लोग साल के पहले दिन कोई खर्च करने से घबराते हैं ताकि सारा साल खर्च ही न होता रहे, परंतु सिद्धि योगों में शुभ कार्य हेतु खरीदना लाभदायक रहता है। अतः यदि आप तारा डूबने के कारण विवाह संबंधी वस्तुएं नहीं खरीद रहें हों तो पहली जनवरी ,रविवार के दिन खरीद सकते हैं। इस दिन चांदी, वाहन, गृहपयोगी सामान, बर्तन, विद्युत यंत्र , परिधान, आभूषण आदि निसंकोच खरीद सकते हैं।

नया साल भगवान सूर्य के दिन  रविवार को मेष राशि, अश्विनी 12:48 PM तक उसके बाद भरणी से आरंभ हो रहा है। इस दिन शनि, सूर्य ग्रह धनु राशि में होंगे और मीन , कुंंभ व मकर राशि में साढ़सती के प्रभाव में 2023 में मेष, सिंह, वृश्चिक, राशियों पर ढैय्या का प्रभाव प्रारम्भ होगा। ढैय्या का प्रभाव 17-18 जनवरी से प्रारम्भ होगा जो वर्ष के अन्त तक बना रहेगा इसलिए इन राशि के जातकों को भी सावधान रहना चाहिए।


2023  में नव वर्ष का अनमोल टिप्स

यदि नए साल ,पहली जनवरी या नए विक्रमी संवत , इस साल - मार्च, पर बैंक में नया खाता खेाला जाए या पुराने खाते में धन जमा कराया जाए तो धन में निरंतर वृद्धि होती है।इस दिन किया गया कोई भी नया निवश कई गुणा बढ़ जाता है। आप नई बीमा पालिसी, म्युचुअल फंड , सोने आदि में पहले दिन धन लगा सकते हैं। इसके अलावा बैंक या घर के लॉकर में , लाल या पीले कपड़े में 12 साबुत बादाम बांध कर रख दिए जाएं तो भी आभूषणों में वृद्धि होती रहती है और उसमें कभी कमी नहीं आती।यह काफी समय से प्रमाणित प्रयोग हैं जो भारतीय परंपरा , आस्था एवं ज्योतिष का एक भाग हैं। इस दिन लोन एकाउंट में पैसा लौटाएं और किसी को उधार न दें न किसी से लें। फिर देखिए आपके यहां बरकत कैसे नहीं होती !


1 जनवरी को आदित्यस्रोत का पाठ


इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नानादि करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें और एक तांबे के लोटे में जल लेकर रोली या चंदन और पुष्प डालकर सूर्य को अर्पित करें। सूर्य को जल देते समय गायत्री मंत्र का जाप करें और वही सूर्यदेव के समक्ष आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें। इस पाठ को यदि शुक्ल पक्ष के किसी रविवार को किया जाए तो उत्तम रहता है। इस बार एक जनवरी रविवार और पौष शुक्ल पक्ष में पड़ रहा है अगर इस दिन आदित्य स्रोत का ापाठ करते हैं ,ो आपको लाभ मिलेगा।

साल 2023 के पहले गुरुवार को जररूर करें

ऐसे में गुरुवार के दिन कुछ वृक्षों की जड़ें इतनी चमत्कारिक होती हैं और इतनी दुर्लभ होती है कि उनको अगर आप अपने पास रखते हैं तो वह बहुत ही ज्यादा लाभ देती है।धन प्राप्ति के नए-नए मार्ग खुलने लग जाते हैं और सुख समृद्धि बढ़ने लगती हैं। गुरुवार के दिन ही इस उपचार को करना है सर्वप्रथम इस दिन नहा धोकर पीले वस्त्र पहनने हैं। अर्थात् कि कोई भी पीले रंग के कपड़े पहन लीजिए और यदि पास पीले कपड़े नहीं है तब किसी पीले रुमाल का या फिर किसी भी अन्य कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 पीले रुमाल को अपने सिर पर रख सकते हैं इस उपचार को करने के लिए सबसे पहले केले का पेड़ देखना है जब भी आप यह करेंगे तो आपको कोई भी टोके नहीं अगर यह पेड़ किसी के घर में है तो आप उसे पहले ही बता सकते हैं जिससे आप को उस कार्य को करते समय ना कोई देखे और ना ही कोई टोके बिल्कुल चुपचाप से ही आपको यह करना है गुरुवार के दिन करना है।

इस साल  के पहले दिन केले के पेड़ के पास जाकर आपको उस केले के पेड़ की जड़ लेनी है थोड़ी सी भी अगर आप को मिलती है तो आपका काम हो जाएगा उसके बाद आपको चुपचाप उस जड़ को लाकर अपने पास में रखनी है  उस जड़ को गंगाजल से धो लें एवं पीला धागा बांधकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में हमेशा रखें। इससे आप देखेंगे कि आपके धन प्राप्ति के मार्ग जल्दी से जल्दी खुलेंगे और आपके जीवन में सुख समृद्धि एवं तरक्की से आपका जीवन खुशहाल हो जाएगा।

1 जनवरी को लाए शमी का पौधा

घर में शमी का पेड़ (Shami tree) लगाने से सुख, शांति व धन की प्राप्ति होती है, साथ ही यह नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है। औषधि के क्षेत्र में इस पौधे का बहुत महत्व है।

अंक ज्योतिष

अंक ज्योतिष शास्त्र, वैदिक ज्योतिष शास्त्र की तरह ज्योतिष की एक विद्या है। जिस तरह से किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली का अध्ययन करके उस व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी दी जाती है उसी तरह से अंक ज्योतिष शास्त्र में गणित के अंकों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के कई पहलुओं का आंकलन करते हुए भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में किसी जातक की जन्म तिथि के आधार पर उसका मूलांक निकाला जाता है और फिर उस मूलांक के आधार पर उससे भविष्यफल की गणना की जाती है। 


Tags:    

Similar News