Ank jyotish in Hindi 2 July 2024:क्या है आपका 2 जुलाई 2024 का लकी नंबर,जानिए अंक ज्योतिष

Ank jyotish in Hindi 2 July 2024 : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Update: 2024-07-02 02:45 GMT

Aaj Ka Ank Jyotish 2 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 2 
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 2 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज  (Kal Ka Mulank Rashifal) किसी स्कीम में पैसा लगाना फायदेमंद साबित नहीं होगा। कामकाज़ी महिलाएं कार्यक्षेत्र पर काम में व्यस्त रहेगी। सेहत को लेकर जागरुक होंगे। परिवार के किसी सदस्य को लेकर तुरंत निर्णय लेने की ज़रूरत है। यात्राओं पर जाने के योग बन रहे हैं। पढ़ाई में आपके प्रदर्शन की सभी तारीफ करेंगे। प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – पीच

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को भोजन कराएंगे तो लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

 2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। कार्यक्षेत्र पर सभी आपके काम की तारीफ करेंगे। सेहत को लेकर जागरुक रहेंगे। किसी पारिवारिक समस्या को सुलझाने की ज़रूरत है। छुट्टियों पर जाने का मौका मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोग मेहनत करते रहें। आपका साथी आपके लिए कुछ बड़ा प्लान करेगा।

शुभ अंक –2

शुभ रंग – कॉफ़ी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां पार्वती के के साथ शिव की पूजा करें।

 3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalआर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। कार्यक्षेत्र पर सभी आपके काम की तारीफ करेंगे। सेहत को लेकर जागरुक रहेंगे। किसी पारिवारिक समस्या को सुलझाने की ज़रूरत है। छुट्टियों पर जाने का मौका मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोग मेहनत करते रहें। आपका साथी आपके लिए कुछ बड़ा प्लान करेगा।

शुभ अंक –2

शुभ रंग – कॉफ़ी

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज  घी और गुड़ गाय को खिलाने से धन की कमी दूर होगी।

 4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु  हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)धन की बचत पर ध्यान दें। सेहत को लेकर किए गए प्रयासों के सफल परिणाम मिलेंगे। कार्यक्षेत्र पर किसी चीज़ से आसानी से बच निकलेंगे। समय पर मिली किसी बुज़ुर्ग की सलाह से रिलेशनशिप बच पाएगी। किसी घर या अपॉर्टमेंट की खरीददारी कर सकते हैं। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – ऑफ व्हाइट

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ऊं श्री शिवाय नमोस्तुंभ्यं का पाठ करें।

 5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध  हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)धन संबंधित मामलों में कोई आपकी मदद कर सकता है। कार्यक्षेत्र पर समय पर पूरा करने की कोशिश करें। आज के दिन फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। घर में शांति का माहौल बनाने में कामियाब होंगे। गाडी चलाते समय सतर्क रहें। नए कांटेक्ट बनाने का मौका मिल सकता है। किसी को देखकर पहली नज़र में प्यार हो सकता है।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – डार्क ग्रे

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बेलपत्र और आज फलो का दान करेंगे तो लाभ मिलेगा।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी महंगी चीज़ की खरीददारी कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र सभी आपके विचार से सहमत होंगे। सेहत को नज़रअंदाज़ ना करें। किसी पारिवारिक समारोह में लंबे समय बाद रिश्तेदारों से मिलना होगा। यात्राओं को कम करने का प्रयास करेंगे। इंटरव्यू में सफलता के योग हैं। किसी को प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं। शुभ अंक – 3 शुभ रंग – कॉफी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बरगद और बेल के पत्ते पूजा स्थल पर रखें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक स्थिर होगी। कार्यक्षेत्र पर अपनी पहचान बनाने में कामियाब होंगे। ज़रूरत से ज़्यादा खाना खाने से बचें। जीवनसाथी के विचारों से सहमत होंगे। किसी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। पढ़ाई के लिए दिन अच्छा रहेगा। अपने साथी के साथ कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग –हल्का गुलाबी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव मंदिर जाये और किसी असमर्थ को दान दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)धन के लिहाज़ से दिन अच्छा है। करियर में तरक्की के योग बन रहे हैँ। सेहत को नज़रअंदाज़ ना करें। घर की मरम्मत के कामों में व्यस्त रहेंगे। दोस्तों और करीबियों के साथ यात्रा पर जाना मज़ेदार साबित होगा। पढ़ाई में किसी सीनियर की सलाह आपके काफी काम आएगी। अपने साथी के साथ वाद-विवाद से बचें।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – हल्का नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लड्डू गरीबों का दान करेंगे तो शनिदेव की कृपा बरसेगी।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल  हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)शेयर में निवेश करने से लाभ नहीं होगा। कार्यक्षेत्र पर किसी काम को करने से करियर को सही दिशा मिलेगी। व्यायाम करने से सेहत में लाभ होगा। गृहणियां घर के माहौल को खुशनुमा बनाने की कोशिश करेंगी। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। कोई मीडिया आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। कोई आपकी तरफ आकर्षित हो सकता है।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – लेमन

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी का पौधा घर लाएं।

अंक ज्योतिष में  मूलांक


अंक ज्योतिष में 
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक  किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

 बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News