Budhwar Ke Upay: ऑफिस में बॉस और घर में पार्टनर रहता है नाराज तो बुधवाार को ये उपाय देंगे समाधान

Budhwar Ke Upay Hindi: बुधवार के उपाय- बुधवार के दिन भगवान गणेश की सच्चे हृदय से पूजा करने से वे अपने भक्तों के किसी भी कार्य में आ रही बाधाओं को खत्म कर देते हैं, जानिए धन , नौकरी और परिवार के लिए बुधवार को क्या करें।

Update: 2024-01-31 02:05 GMT
Budhvar Ke Saral Upay (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया)

Budhwar Ke Upay: शास्त्रों में भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता अर्थात सभी तरह की परेशानियों को खत्म करने वाला बताया गया है। प्रत्येक बुधवार के शुभ दिन गणेशजी की उपासना से व्यक्ति का सुख-सौभाग्य बढ़ता है और उसके जीवन से सभी तरह की रुकावटें दूर होती हैं। कमजोर मस्तिष्क वालों को बुधवार के दिन उपवास रखना चाहिए, क्योंकि बुधवार का दिन बुद्धि प्राप्ति का दिन होता है। आने वाला बुधवार का दिन मासिक शिवरात्रि भी है तो यह और भी खास है। इस दिन गणेश जी के साथ शिवजी का पूजन करना चाहिए। कृषि, व्यापार में लाभ और साथ ही लोग संतान, धर्म, अर्थ एवं काम की सिद्धि प्राप्त करते हैं। साथ ही स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है। ऐसे में इन सबका लाभ उठाने के लिए और बुधवार के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ..

सफलता के लिए बुधवार के उपाय

यदि आप अपनी प्रोफेशनल जिदंगी में सफलता पाना चाहते हैं या फिर आपका इंटरव्यू क्लियर नहीं हो पा रहा है, परीक्षा में सफलता हासिल नहीं हो पा रही है तो आप बुधवार के दिन कच्चे सूत में 7 गांठ लगाकर जय गणेश, काटो क्लेश मंत्र का जाप करते हुए भगवान गणेशजी को समर्पित कर दें। उसके बाद उस धागे को अपने पर्स में रखें। ऐसा करने से इंटरव्यू तथा परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी।

अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'श्री गणेशाय नम:' इस प्रकार जप पूरा होने के बाद भगवान गणेश को गुड़हल का फूल अर्पित करें। ऐसा करने से ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे।

अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या नए कॉलज में एडमिशन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो इस दिन एक कच्चा नारियल लीजिये और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेट दीजिये। अब मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए, उस नारियल को भगवान गणेश के चरणों में चढ़ा दीजिये। ऐसा करने से आपको पढ़ाई में या कॉलेज में एडमिशन लेने में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

अगर आपके जीवन में भौतिक सुख-साधनों की कमी हो गई है तो उनकी बढ़ोतरी के लिए इस दिन अपने घर की पूर्व दिशा को अच्छे से साफ करके, वहां पर एक छोटी-सी लकड़ी की चौकी रखें और उस पर गंगाजल डालकर, उसे शुद्ध कर लें। उसके बाद चौकी पर पीले रंग का कपड़ा बिछाकर सरस्वती मां की प्रतिमा को स्थापित करें। फिर मां को पीले वस्त्र अर्पित करें और उनका श्रृंगार करें और साथ ही उनके चरणों में सफेद फूल अर्पित करें। इस प्रकार पूजा आदि के बाद देवी मां के चरणों में अर्पित सफेद फूल को उठाकर अपने पास पर्स में या जेब में रख लें। ऐसा करने से आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी और आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।

आज भगवान शिव का आशीर्वाद लेकर किसी जरूरतमंद को यथाशक्ति, यानि जितनी आपकी क्षमता हो, उतना अनाज भेंट करें। साथ ही अगर आप अपने जीवन में अक्षय फलों की प्राप्ति चाहते हैं, अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को अनाज भेंट करने के साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है- 'ऊँ नमः शिवाय:' ऐसा करने से आपको अक्षय फलों की प्राप्ति होगी और आपको जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

अगर आपका कोई मित्र आपसे रूठ गया है तो उसे मनाने के लिए इस दिन एक गोमती चक्र लेकर गणेश मंदिर जाएं और अपने मित्र का ध्यान करते हुए उसकी रोली और पुष्प आदि से पूजा करें। पूजा के बाद अगर आप उस गोमती चक्र को अपने मित्र को दे सकें, तो बहुत अच्छा है, अगर नहीं तो फिर गणेश मंदिर में ही चढ़ा दें। ऐसा करने से आपका रूठा मित्र जल्द ही मान जाएगा और आपके रिश्ते पहले की तरह हो जाएंगे।

अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या नए कॉलज में एडमिशन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो इस दिन एक कच्चा नारियल लें और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेट दें। अब मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए, उस नारियल को भगवान गणेश के चरणों में चढ़ा दें। ऐसा करने से आपको पढ़ाई में या कॉलेज में एडमिशन लेने में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

अगर आपका जीवनसाथी किसी न किसी कारण से हमेशा चिंता में रहता है, जिसके चलते आप दोनों के रिश्ते की गति कुछ थम-सी गई है, तो इस दिन एक कच्चे सूत का लंबा-सा धागा लें और उसे गणेश जी के आगे रखकर 'ऊँ विघ्नेश्वराय नम:' मंत्र का 11 बार जप करें। फिर मंत्र जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गांठे बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की चिंता जल्द ही दूर होगी और आपके रिश्ते की गति फिर से तेज हो जाएगी।

अगर आपके पारिवारिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए इस दिन एक कच्चा नारियल लेकर उस पर रोली का तिलक लगाकर, नारियल को भगवान गणेश के चरणों में तोड़ दें और उसका प्रसाद अपने परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपके पारिवारिक जीवन में चल रही परेशानियां जल्द ही दूर होगी।

अगर आप जल्द ही कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे हैं, तो इस दिन एक पान का पत्ता लीजिये और उसे भगवान गणेश को चढ़ा दीजिये। अब उस पान के पत्ते पर लौंग, सुपारी का जोड़ा रखकर कपूर से भगवान की आरती कीजिये। ऐसा करने से आपको इंटरव्यू या प्रतियोगी परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी।

अगर आप बिजनेस संबंधी समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन गणेश मंदिर जाकर हरे मूंग का दान करें। साथ ही गणेश चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से बिजनेस संबंधी समस्याओं से आपको मुक्ति मिलेगी।

बुधवार के दिन एक लोटा पानी में गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी आ रही है, तो उसका हल पाने के लिए इस दिन पानी में गंगाजल के साथ ही केसर भी डालें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा करके 7 बार में शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों का हल आपको जल्द ही मिलेगा। 

Tags:    

Similar News