Chaitra Navratri 2022 Prasad: चैत्र नवरात्रि में राशि के अनुसार 9 दिन करें मां दुर्गा को प्रसन्न, बना रहेगा आशीर्वाद

Chaitra Navratri 2022 Prasad : नवरात्रि में मां दुर्गा के श्रीचरणों में नौ दिन अलग-अलग ये चीजें अर्पित करने से मां की असीम कृपा भक्तों को मिलती है। चैत्र नवरात्रि की पहली तिथि 2 अप्रैल से शुरू हो रही है। आप अपनी राशि के अनुसार मां के चरण में ये चीजें अर्पित क उनका आशीर्वाद पा सकते है।

Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update:2022-03-30 10:44 IST

Chaitra Navratri 2022

चैत्र नवरात्रि 2022

2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि ( Chaitra Navratri) का आरंभ होगा रहा है। इस दिन शनिवार है और सुबह घट स्थापना का शुभ समय है। शारदीय नवरात्रि की तरह ही इस नवरात्रि का भी विशेष महत्व है। इसमें में भी लोग धूमधाम से देवी दुर्गा की अराधना करते हैं। अभी नवरात्रि आने में कुछ दिन शेष है जो भी तैयारी करनी है उसे कर लेंगे तो अच्छा रहेगा। चैत्र नवरात्रि की पहली तिथि 2 अप्रैल से शुरू हो रही है। आप अपनी राशि के अनुसार मां के चरण में ये चीजें अर्पित क उनका आशीर्वाद पा सकते है। नवरात्रि में मां दुर्गा के श्रीचरण में नौ दिन अलग-अलग ये चीजें अर्पित करने से मां की असीम कृपा भक्तों को मिलती है। इसके अलावा अलग-अलग राशियों के लोगों को भी मां अम्बे की विशेष कृपा प्राप्त हो ...

चैत्र नवरात्रि में राशि के अनुसार चढ़ाएं प्रसाद

मेष: लाल या गाढ़ा गुलाबी वस्त्र, लाल फूल, लाल पेड़ा आदि चढ़ाएं ।

वृष: श्वेत वस्त्र, बतासा, केला, आदिचढ़ाएं ।

मिथुन: हरा वस्त्र, हरे रंग का नैवेद्य, नाशपाती, मोसम्बी आदि चढ़ाएं ।

कर्क: श्वेत वस्त्र, लाचिदाना, मखाना आदि चढ़ाएं ।

सिंह: लाल, गुलाबी वस्त्र, अनार, लाल मिष्ठान, किशमिश आदि चढ़ाएं ।

कन्या: हरा वस्त्र, हरा फल आदि चढ़ाएं ।

तुला: श्वेत वस्त्र, बतासा, केला आदि चढ़ाएं ।

वृश्चिक: लाल या गाढ़ा गुलाबी वस्त्र, लाल फूल, लाल पेड़ा आदि चढ़ाएं ।

धनु: पीला वस्त्र, पीला पेड़ा, हल्दी आदि चढ़ाएं ।

मकर: सलेटी वस्त्र, गहरे रंग की वस्तुएं आदि चढ़ाएं ।

कुंभ: सलेटी रंग का वस्त्र, गहरे रंग की सामग्री आदि चढ़ाएं ।

मीन: पीला या सुनहरा वस्त्र, पीला पेड़ा, पीला फल आदि

नवरात्रि की तैयारी में कोई कमी रह गई होतो परेशान ना हो उसे अब भी कर सकते है। दिन के हिसाब से मां को ये चीजें भी अर्पित कर सकते हैं अगर अब तक ना किया होतो अब कर लें। प्रथम और दूसरे दिन मां को उड़द, हल्दी तिल, शक्कर, लाल-पीली चूड़ियां, गुलाल चढ़ाना चाहिए। जो पहले भी बताया गया है। तृतीया और चौथे दिन खीर, काजल, लाल वस्त्र, दही, मौसमी फल, सिंदूर, मसूर माता रानी को अर्पित करें। पंचमी को मां को कमल का पुष्प, बिन्दी चढ़ाएं। पंचमी से महिषासुरमर्दनी का दिन शुरू हो रहा है। षष्ठी के दिन मां दुर्गा को चुनरी, पताका दुर्वा। चढ़ाना चाहिए। सप्तमी के दिन अड़हुल पुष्प, बतासा, मौसमी फल, इत्र चढ़ाना चाहिए। अष्टमी के दिन मां गोरी को पूड़ी, पीले रंग की मिठाई, कमल गट्टा, लाल वस्त्र, चंदन चढ़ाने से खुश होती है। नवमी के दिन माता सिद्धीदात्री को खीर, श्रृंगार सामग्री, साबूदाना, विविध फल, अक्षत, बतासा चढाएं।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

चैत्र नवरात्रि शुभ मुहूर्त

इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 2 अप्रैल से हो रही है और और 11 अप्रैल 2022, दिन सोमवार को नवरात्रि का समापन होगा। इन दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाएगी।

घटस्थापना शनिवार, अप्रैल 2, 2022 को

घटस्थापना मुहूर्त - 06:10 सुबह से 08:31 सुबह

अवधि - 02 घण्टे 21 मिनट्स

घटस्थापना अभिजित मुहूर्त - 12:00 दोपहर से 12:50 दोपहर तक

अवधि - 00 घण्टे 50 मिनट्स

घटस्थापना मुहूर्त प्रतिपदा तिथि पर है

प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ - अप्रैल 01, 2022 को 11:53 बजे सुबह से

प्रतिपदा तिथि समाप्त - अप्रैल 02, 2022 को 11:58 बजे सुबह तक

इसके साथ ही इस नवरात्रि में एक विशेष संयोग भी बनता दिख रहा है । इस बार नवरात्रि पर मकर राशि में शनि देव, मंगल के साथ रहेंगे, जो पराक्रम में वृद्धि करेंगे। रवि पुष्य नक्षत्र के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग नवरात्रि को स्वयं सिद्ध बनाएंगे। शनिवार से नवरात्रि का प्रारंभ शनिदेव का स्वयं की राशि मकर में मंगल के साथ रहना निश्चित ही सिद्धि कारक है। इससे कार्य में सफलता, मनोकामना की पूर्ति, साधना में सिद्धि मिलेगी। चैत्र नवरात्रि के दौरान कुंभ राशि में गुरु, शुक्र के साथ रहेगा। मीन में सूर्य, बुध के साथ, मेष में चंद्रमा, वृषभ में राहु, वृश्चिक में केतु विराजमान रहेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News