Chhath Puja 2022: छठ पूजा तिथि, समय, अनुष्ठान, ठेकुआ प्रसाद, समारोह और महत्व, यहां जाने पूरी जानकारी

Chhath Puja 2022: छठ पूजा सूर्य, उषा, प्रकृति, वायु, जल और उनकी छठी मैया को समर्पित है। छठ के दौरान कोई मूर्ति पूजा नहीं की जाती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-10-30 01:34 GMT

chath puja (Image credit: social media) 

Chhath Puja 2022: छठ पूजा उत्सव, जैसा कि कोई कल्पना करता है, एक दिवसीय उत्सव तक ही सीमित नहीं है। भारत के पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों में मुख्य रूप से मनाया जाने वाला छठ महापर्व बहुत अधिक परिमाण में है, जो छह दिनों तक धूमधाम से मनाया जाता है।

दिवाली के बाद, छठ त्योहार की तैयारियों के साथ लोगों को गर्मजोशी से देखा जा सकता है। यह एक अखिल भारतीय उत्सव है जिसने पश्चिम में एनआरआई आबादी की जिज्ञासा और रुचि को पकड़ लिया है।

यह त्योहार बहुत कठिन से उपवास से जुड़ा है, जो कुल चार दिनों तक लगातार 36 घंटे तक चलता है। छठ में नहव खाय, खामा, अस्थाचलगामी अर्घ्य और उषा अर्घ्य जैसे कुछ अनोखे अनुष्ठान हैं, जिनकी छठ व्रत के दौरान एक बड़ी भूमिका होती है, जो इस शुक्रवार, 28 अक्टूबर 2022 को स्नान और भोजन के बाद शुरू होने जा रहा है। छठ पूजा सूर्य, उषा, प्रकृति, वायु, जल और उनकी छठी मैया को समर्पित है। छठ के दौरान कोई मूर्ति पूजा नहीं की जाती है। छठ पूजा दिवाली त्योहार के छठे दिन से शुरू होती है जहां सूर्य देव और षष्ठी देवी की पूजा अपार आस्था के साथ की जाती है।

छठ महोत्सव 2022: तिथि और समय 

महोत्सव 2022: तिथि और समय इसमें निम्नलिखित चार कर्मकांडों को शामिल किया गया है। दिन 1: नहाय खाय (28 अक्टूबर 2022, शुक्रवार) दिन 2: खरना (29 अक्टूबर 2022, शनिवार) दिन 3: डूबते सूरज को अर्घ्य (30 अक्टूबर 2022, रविवार) अंतिम दिन और चौथा दिन - उगते सूरज को अर्घ्य ( 31 अक्टूबर 2022, सोमवार)।

छठ महोत्सव 2022: अनुष्ठान (छठ पूजा नियम)

छठ महोत्सव 2022: अनुष्ठान (छठ पूजा नियम) आइए जानते हैं छठ पूजा का मुहूर्त, नहाय-खाय, खरना तिथि, सूर्योदय पूजा मुहूर्त और छठ पूजा का सूर्यास्त पूजा मुहूर्त जिसे सूर्य षष्ठी पूजा और डाला छठ के नाम से भी जाना जाता है।

पहला दिन (नहाय खाय) -

28 अक्टूबर 2022, शुक्रवार (छठ पूजा नहीं खाय 2022) छठ पूजा नहाय खाय की परंपरा से शुरू होती है। इस दिन महिलाएं स्नान कर घर की सफाई करती हैं। इस व्रत में पवित्रता का विशेष ध्यान रखना होता है। इस दिन महिलाएं व्रत और सात्विक भोजन जैसे चने की दाल, लौकी की सब्जी और चावल खाने का संकल्प लेती हैं। इस खाने में सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। दूसरा दिन (खरना)- 29 अक्टूबर 2022, शनिवार (छठ पूजा खरना 2022) इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं गुड़ की खीर का प्रसाद बनाकर रात के समय लेती हैं। खरना का अर्थ है शरीर और मन की शुद्धि। तभी से 36 घंटे का व्रत शुरू हो जाता है जो सप्तमी को समाप्त होता है। इस पवित्र दिन पर, महिलाएं लकड़ी के चूल्हे पर भोग, गुड़ का हलवा तैयार करती हैं, जिसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू होता है। ऐसा माना जाता है कि खरना पूजा के बाद छठी माया घर में प्रवेश करती है।


दूसरा दिन (खरना)-

29 अक्टूबर 2022, शनिवार (छठ पूजा खरना 2022) इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं गुड़ की खीर का प्रसाद बनाकर रात के समय लेती हैं। खरना का अर्थ है शरीर और मन की शुद्धि। तभी से 36 घंटे का व्रत शुरू हो जाता है जो सप्तमी को समाप्त होता है। इस पवित्र दिन पर, महिलाएं लकड़ी के चूल्हे पर भोग, गुड़ का हलवा तैयार करती हैं, जिसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू होता है। ऐसा माना जाता है कि खरना पूजा के बाद छठी माया घर में प्रवेश करती है।

तीसरा दिन (अर्घ्य से डूबते सूरज) -

30 अक्टूबर 2022, रविवार (छठ पूजा सूर्यास्त अर्घ्य 2022) छठ पूजा के तीसरे दिन छठ मैय्या और सूर्य देव की पूजा की जाती है। सूर्यास्त के समय, भक्त किसी नदी, तालाब या घर में छाती के गहरे पानी में खड़े होकर डूबते सूर्य को अर्घ्य देते हैं। छठ पूजा के तीसरे दिन, उपवास करने वाली महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। कार्तिक शुक्ल षष्ठी तिथि प्रारंभ - 30 अक्टूबर 2022, पूर्वाहन 05.49 कार्तिक शुक्ल षष्ठी तिथि समाप्त - 31 अक्टूबर 2022, प्रातः 03.27 सूर्यास्त समय - शाम 5:37। चौथा दिन (उगते सूर्य को अर्घ्य) - 31 अक्टूबर 2022, सोमवार (छठ पूजा सूर्योदय अर्घ्य 2022) चौथे दिन भक्त जल में खड़े होकर उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सात या ग्यारह बार प्रदक्षिणा की जाती है। इसके बाद ही छठ पूजा समाप्त होती है जिसके बाद व्रत तोड़ा जाता है। सूर्योदय का समय - प्रातः 6.31 बजे।


छठ महोत्सव 2022: ठेकुआ प्रसाद

छठ महोत्सव 2022: ठेकुआ प्रसाद ठेकुआ प्रसाद जो स्वास्थ्य और उपवास दोनों के लिए फायदेमंद होता है, महापर्व पर तैयार किया जाता है। सभी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह फ्लू और अन्य सामान्य मौसमी संक्रमणों से बचकर आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। ठेकुआ बनाने के लिए देसी घी और साबुत गेहूं मूल सामग्री हैं। ये न सिर्फ आपकी क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं बल्कि आपको फूलने भी नहीं देते हैं।

छठ महोत्सव 2022: भक्ति गीत छठ पूजा

छठ महोत्सव 2022: उत्सव भक्ति गीत छठ पूजा से जुड़े समारोहों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उगते / अस्त होते सूर्य की पृष्ठभूमि में गूंजता 'छठ गीत' जीवन की सिम्फनी के एक दिव्य आयोजन की तरह लगता है। पारंपरिक पोशाक में लोग सूरज उगने से पहले बैंकों में इकट्ठा होते हैं, सिर्फ अर्घ्य देखने के लिए। पटना और गया भक्तों की भावना को गर्म करने के लिए देदीप्यमान और रोशन दिखाई देते हैं। आश्चर्य की बात यह है कि मूल्यों और रीति-रिवाजों के प्रति निर्विवाद रूप से श्रद्धालु रवैया। उपवास और त्याग में जो भक्त होते हैं उनका सम्मान किया जाता है और आम आदमी को अपना आशीर्वाद देते हैं।

छठ महोत्सव 2022: छठ त्योहार का महत्व

छठ महोत्सव 2022: महत्व छठ त्योहार एक ऐसा त्योहार है जो आपको हर चीज का आश्वासन देता है बशर्ते आपकी प्रार्थना वास्तव में ईमानदार और ईमानदार हो। छठ व्रत मुख्य रूप से सुख, संतान और सौभाग्य के लिए मनाया जाता है। छठी मैया, देवी प्रकृति / प्रकृति माँ का छठा रूप और भगवान सूर्य की बहन आधिकारिक तौर पर इस त्योहार के लिए पूजी जाने वाली देवी हैं। वह भक्ति और सच्ची प्रार्थना से प्रसन्न होती है।

छठ पूजा एक ऐसा त्योहार है जो सूर्य भगवान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के इरादे से भी किया जाता है। प्रकृति पूजा से जुड़ी छठ पूजा मानवता की भलाई के लिए उठाया गया एक कर्मकांडीय कदम है। भगवान सूर्य सृष्टि का निर्वाह करते हैं और जीवन के स्थायी स्रोत हैं। चूंकि सूर्य देव अपने उदय और अस्त होने की स्थिति में सबसे शक्तिशाली हैं, इसलिए उन्हें इस समय के दौरान अर्घ्य दिया जाता है। इन शक्तिशाली घंटों के दौरान सूर्योदय और सूर्यास्त की महिमा की पूजा करने वाले लोग पवित्रता की भावना पैदा करते हैं और पौराणिक दिनों में समय पर वापस जाने का आग्रह करते हैं। बिहार में, छठ पूजा को सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए माना जाता है यदि अनुष्ठान मानव जाति की भलाई के लिए एक सार्वभौमिक इच्छा के साथ किया जाता है।

अस्वीकरण: जानकारी अनुमानों और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित है और सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। newstrack. com इस संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है और हमारा एकमात्र उद्देश्य जानकारी देना है। कृपया किसी भी जानकारी और धारणा को अमल में लाने या लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Tags:    

Similar News