Chhath Puja 2022 Kheer Recipe: छठ पूजा खरना पर बनाया जाता है गुड़ की खीर, जाने इसकी रेसिपी

Chhath Puja 2022 Kheer Recipe: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है। छठ पूजा का आरंभ 28 अक्टूबर यानी आज से हो गया है।

Update: 2022-10-28 12:03 GMT

Chhath Puja 2022 Kharna Jaggery Kheer (Image: Social Media)

Chhath Puja 2022 Kheer Recipe: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है। इस साल भी छठ पूजा का आरंभ 28 अक्टूबर यानी आज से हो गया है। इस चार दिवसीय छठ महापर्व नहाय-खाय से शुरू हो गया है। इस बार यानी इस साल 28 अक्तूबर से चार दिवसीय छठ पर्व शुरू हो रहा है, जो 31 अक्तूबर तक चलेगा।

फिर 29 अक्तूबर को खरना, 30 अक्तूबर को अस्ताचलगामी यानी डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और उसके अगले दिन सुबह यानी 31 अक्तूबर को उदयगामी यानी उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा का समापन होगा। छठ पूजा का बड़ा महत्व होता है। खरना पर दूध और गुड़ से खास तरह की खीर बनाकर तैयार की जाती है। इस खास खीर को रसिया कहते हैं। जिसे बनाने के लिए आम की लकड़ी और मिट्टी के चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता है। गुड़ की खीर का विशेष महत्व होता है और यह खाने में काफी टेस्टी होता है। तो आइए जानते हैं गुड़ की खीर बनाने का आसान तरीका:

गुड़ की खीर बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Special Chhath Puja Jaggery Kheer)

सामग्री

500 ग्राम: चावल

150 ग्राम: गुड़

2 लीटर: दूध

गुड़ की खीर बनाने का तरीका (Process of Special Chhath Puja Jaggery Kheer)

खरना की पूजा में चढ़ाने वाले खीर का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले आपको दूध चाहिए। आप दूध गर्म करके उसमें लगभग एक गिलास पानी मिला दें। जब तक यह हल्का गर्म होता है तब तक आप चावल को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। अब आप इस चावल को दूघ में डालकर चावल को धीमी आंच पर अच्छे से पकने दें। 

वहीं बीच-बीच में कलछी चलाते हुए चावल को अच्छे से पका लें। जब चावल अच्छे से पक जाएं तो आप इसे गैस या चूल्हे से उतार कर साइड में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसमें गुड़ को तोड़कर खीर में डाल दें और चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें। आपका खरना का प्रसाद बनकर एकदम तैयार है। 

Tags:    

Similar News