Choti Diwali Tips: नरक चतुर्दशी के दिन ये काम करने से मिलता है अद्भुत फल, जानते कैसे दूर भागेगी नकारात्मकता

Choti Diwali Tips: दिवाली से एक दिन पहले यानि नरक चतुर्दशी के दिन अगर आप ये काम करते हैं तो आपके घर से नकारात्मकता दूर भाग जाएगी साथ ही आपके घर सुख समृद्धि आएगी।

Update:2023-11-10 10:45 IST

Choti Diwali Tips (Image Credit-Social Media)

Choti Diwali Tips: दिवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी होती है जिसे छोटी दिवाली भी कहा जाता है। ये हर साल कार्तिक माह की कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। कहते हैं कि इस दिन अगर आप कुछ उपाय करें तो माँ लक्ष्मी आपको कुछ बेहद अद्भुत फल देतीं हैं जो आपको जीवन भर खुशियों से भर देंगे। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

नरक चतुर्दशी के दिन इससे मिलेगा अद्भुत फल

नरक चतुर्दशी जिसे नरक चौदस भी कहा जाता है दिवाली से एक दिन पहले मनाई जाती है। ये भी मान्यता है कि दिवाली से एक दिन पहले भगवान् श्री कृष्ण ने नरकासुर राक्षस का वध किया था। हिन्दू मान्यता के अनुसार इस दिन घर में दीपक जलाया जाता है। लोग घर की नाली के पास पुराना दिया जलाते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है। साथ ही इस दिन घर की साफ़ सफाई भी की जाती है। इसके अलावा कहते हैं कि इस दिन घर में धन की देवी माँ लक्ष्मी और भगवान् गणेश जी का आगमन होता है। इसीलिए इस दिन को लोग छोटी दिवाली के रूप में मानते हैं।

आपको बता दें कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर का न केवल वध किया था बल्कि उन्होंने उसपर अपनी कृपा भी बरसाई थी। भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर को वरदान दिया था कि दिवाली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी पर जो व्यक्ति अपने घर की नाली या ऐसे स्थान पर जहाँ गन्दगी का वास होता है वहां पुराना दिया रखेगा वहां तो उस व्यक्ति के जीवन और घर से नकारात्मकता दूर हो जाती है। इसलिए घर पर आप कोई पुराना दिया जला सकते हैं कहते हैं इस दिन घर की हर नाली के पास एक दिया ज़रूर जलना चाहिए।   

 याद रखें कि इस दिन भी आपको सरसों के तेल का ही दिया जलाना होगा। ऐसी मान्यता है कि जहाँ गन्दगी और नाली होती है वहां नरकासुर का वास होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान् श्री कृष्ण के वरदान से नरकासुर घर की नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर कर देता है। लेकिन आपको बता दें कि नाली के पास आपको घी का दीपक नहीं जलाना है। बल्कि सरसों के तेल का ही दीपक इस दिन जलना चाहिए। साथ ही नरकासुर से ये प्रार्थना करनी चाहिए कि घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर हो जाये।    

Tags:    

Similar News