Diwali Money Mantra: इन संकेतों से जानिए इस दिवाली आएगा धन, लक्ष्मी-गणेश की पूजा में इन फूलों का नहीं करें इस्तेमाल

Diwali Money Mantra:दिवाली पर ज्योतिष के अनुसार ऐसे करें पूजा पाठ तो धन बढ़ता है।दिवाली के ये संकेत देंगे आपके जीवन में पैसा ही पैसा

Update:2024-10-21 10:59 IST

Diwali Money Mantra: दिवाली का त्यौहार कुछ दिन बाद आने वाला है। दिवाली को लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल दिवाली 1 नवंबर दिन को मनाई जाएगी। मान्यता है कि  दिवाली के दिन पूजा करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है। मान्यता है कि दिवाली की पूजा में कुछ ऐसे फूल होते हैं, जिनका इस्तेमाल करना मनाही होता है। दिवाली की पूजा में कौन से फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिनों में मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा विधि-विधान से की जाती है। मान्यता है कि जो जातक दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं, उनका घर धन-धान्य से भरा रहता है और कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके साथ ही घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा में फूल अर्पित करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है। दिवाली पूजा में कुछ फूल का इस्तेमाल करना वर्जित है। जो जातक इन नियमों का पालन नहीं करता है उसके घर से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। साथ ही घर में दोष पैदा होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली पूजा में कनेर, धतूरा, मदार, तगर, हरसिंगार, सूखे फूल, जमीन पर गिरे हुए फूल आदि इन फूलों को भूलकर लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा में नहीं अर्पित करनी चाहिए।  इन फूलों को चढ़ाने से घर में दोष उत्पन्न होता है।

दिवाली में धन -समृद्धि

मां लक्ष्मी की पूजा वे सभी लोग करते हैं, जिनकी जीवन में धन का अभाव रहता है। कहते हैं कि मां लक्ष्मी की प्रसन्नता से जीवन में हर सुख-सुविधा और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। मां लक्ष्मी में घर में आने से पहले कुछ ना कुछ संकेत जरूर देती है। जो लोग इन संकेतों को समझकर मां लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए पूजा-अर्चना करते हैं, उनके जीवन में फिर धन-वैभव की कोई कमी नहीं रहती। वहीं जो लोग मां लक्ष्मी के आगमन के संकेतों को समझते हुए भी नजरअंदाज कर देते हैं, उन्हीं कभी उनकी कृपा प्राप्त नहीं होती। फिर चाहे कितनी भी कोशिश क्यों ना कर ले, मगर आर्थिक वृद्धि नहीं मिल पाती है। जानते हैं कि मां लक्ष्मी के आगमन से पहले क्या कुछ संकेत देती हैं।

दिवाली पर मां लक्ष्मी के आगमन का संकेत

धर्मानुसार अच्छे दिन शुरू होने से पहले व्यक्ति को भगवान के दर्शन, खजाना, पेड़-पौधे और हरियाली देखने जैसे स्वप्न आने लगते हैं। जो इस बात का पूर्व संकेत देते हैं कि घर में बहुत जल्द मा लक्ष्मी का आगमन होने वाला है।

मान्यतानुसार, अच्छे दिन की शुरुआत से पहले घर में लगे पेड़-पौधे हरियाली से खुशहाल नजर आने लगते हैं। विशेष रूप से घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा और भी अधिक हरा-भरा और सुंदर दिखने लगता है।

 घर में लगा हुआ केले का पेड़ और मनी प्लांट भी हरे-भरे नजर आने लगते हैं। इस संकेत को भी सुख और समृद्धि का प्रतीक माना गया है। ये संकेत मां लक्ष्मी के घर आगमन का हो सकता है।

अगर घर में अचानक काली चींटियों का झुंड नजर आए तो यह इस बात का पूर्व संकेत है कि मां लक्ष्मी बहुत जल्द घर में पधारने वाली हैं। इसके अलावा सुबह-सुबह शंख की ध्वनि सुनाई देना भी मां लक्ष्मी के आगमन का संकेत है। ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Tags:    

Similar News