Diwali Special 2023: दिवाली की सफाई में भूलकर भी न करें ये काम, वरना भुगतना पड़ेगा बुरा परिणाम

Diwali Special 2023: दिवाली में घर की साफ सफाई में एक बात का खास ध्यान रखा जाता है कि घर से बेकारकी चीजे फेंकी जाये लेकिन इन चीजों को घर से बाहर नहीं फेकना चाहिए चाहें जितनी पुरानी हो...

Update:2023-11-03 09:00 IST

Diwali Special 2023: दिवाली के दिन खुशहाली समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। धर्मानुसार लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। पौराणिक ग्रंथों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से जीवन में धन वैभव का भंडार भरा रहता है। हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व मनाया जाता है।मां लक्ष्मी के इस पर्व को मनाने के लिए लोग अपने घरों की विशेष साफ सफाई करते है। इसके पीछे मान्यता है मां लक्ष्मी के आगमन लिए लो घर साफ सुथरा करते है। इस 12 नवंबर को  दिवाली मनाई जाएगी।  माना जाता है कि दिवाली पर सफाई के दौरान कुछ चीजों को फेंकना नहीं चाहिए।

 ऐसी पौराणिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी दिवाली के दिन भक्तों के घरों में आती है। मां के घर में प्रवेश के लिए दीपकों की रोशनी की जाती है। मां लक्ष्मी के गृह में प्रवेश को लेकर पूरे घर में और इसके आस पास साफ सफाई की जाती है। पूरे पांच दिन तक चलने वाले इस उत्सव की तैयारियां भी सप्ताह भर पहले से शुरू हो जाती है। ऐसी मान्यता है कि घर की सफाई के दौरान कुछ वस्तुएं मिल जाएं तो वह शुभ होती है। वस्तुओं का मिलना आपके सुनहरे वाले कल का संकेत होता है।जानते हैं कि दिवाली पर घर की सफाई करते वक्त किन चीजों को नहीं फेंका जाता है।

दिवाली पर घर की सफाई में किस बात का ध्यान रखें

पुराने सिक्के दिवाली पर घर की साफ-सफाई करने के दौरान पुराने सिक्कों को नहीं फेंकना चाहिए इस दिन पुराने सिक्कों को फेंकने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

मोर पंख वास्तु शास्त्र में मोर पंख को शुभता का प्रतीक माना गया है। घर की साफ सफाई में मोर पंख को घर के बाहर नहीं करना चाहिए।

 शास्त्रों और पुराणों में झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी के माना गया है।दिवाली के दिन झाड़ू को फेंकने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिससे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

दिवाली पर साफ-सफाई करते वक्त कई लोग आलमारी की भी सफाई करते हैं. इस क्रम में कुछ लाल वस्त्र भी मिलते है, जिसे फेंकने की बजाय घर में संभालकर रखना शुभ होता है. दरअसल लाल रंग के वस्त्र को शुभता का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही इसे ऊर्जा का प्रतीक भी माना जाता 

शास्त्रों में कौड़ी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. दिवाली पर सफाई के दौरान अगर कौड़ी मिले तो उसे संभालकर रखें. मान्यतानुसार दिवाली पर कौड़ी को फेंकना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में इस दिन कौड़ी को लेकर इस बात का विशेष ध्यान रखें।

दिवाली में इन चीजों का मिलना होता है शुभ

सफाई के दौरान आपको अपनी पर्स में या किसी कपड़े के जेब में रूपये या पैसे मिल जाएं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे पैसों को किसी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

घर की या पूजा स्थल की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना बेहद शुभ होता है। कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण से है। इनके मिलने से घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

घर की सफाई के दौरान शंख या कौड़ी मिल जाए तो इसे गंगाजल से स्नान कराकर इसे धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि आती है।

रसोई को साफ़ करते समय यदि वह चावल मिल जाए जिसे आप पूरी तरह से भूल गए हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली होगा।

घर की सफाई करते समय कहीं पर यदि कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे संभालकर रख लेना चाहिए। मान्यता है कि यह लाल पकड़ा आपके सुनहरे वाले कल का संकेत होता है।

Tags:    

Similar News