गणेश की आराधना के बिना नहीं होंगे काम,इसलिए पान सुपारी से करें कामना

Update: 2019-01-28 05:05 GMT

जयपुर:वास्तु की संतुष्टि भगवान श्रीगणेश की आराधना के बिना नहीं हो सकती। भगवान गणपति की वंदना कर वास्तुदोषों को शांत किया जा सकता है। जिस घर में नियमित भगवान श्रीगणेश की आराधना होती है वहां वास्तु दोष उत्पन्न होने की संभावना बहुत कम होती है।सारी योग्यताएं होने के बाद भी लोगों को नौकरी नहीं मिलती रहती है। लोग अपने भाग्य को कोसते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हमेशा भाग्‍य ही आपकी परेशानी का कारण नहीं होता है। घर में कुछ वास्‍तु दोष भी इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। विशेषकर घर का उत्तरी हिस्‍सा। उत्तर दिशा को धन, ज्ञान और प्रगति की दिशा माना गया

माना जाता है कि एक दंत वाले श्रीगणेश का ध्यान करने से जटिल से जटिल कार्य एक ही बार में पूरे हो जाते हैं। भगवान श्रीगणेश की सूंड का ध्यान करने से दूरदर्शिता के साथ काम करने की शक्ति मिलती है। भगवान श्रीगणेश के चार भुजाओं में धारण किए हुए शास्त्रों का ध्यान करने से किसी भी कार्य को चार सूत्रों से करने की क्षमता मिलती है।

जिस घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश की मूर्ति या तस्वीर होती है उस घर में रहने वाले लोगों की दिनों दिन उन्नति होती है। घर में सीढ़ियों के नीचे किसी भी देवी-देवता की मूर्ति या कलैंडर नहीं लगाना चाहिए। सर्वमंगल की कामना के लिए सिंदूरी रंग के गणपति की आराधना अनुकूल रहती है।

28 जनवरी:किसी को होगा धन लाभ तो किसी का नुकसान, जानिए अपना राशिफल28 जनवरी:किसी को होगा धन लाभ तो किसी का नुकसान, जानिए अपना राशिफल

भगवान श्रीगणेश का चित्र लगाते समय ध्यान रखें कि चित्र में मोदक या लड्डू और चूहा अवश्य होना चाहिए। श्रीगणेश की बहुत सारी मूर्तियां घर में न रखें। पूजा स्थान पर एक साथ गणेश जी की तीन मूर्तियां कभी भी न रखें। शयन कक्ष में भगवान की मूर्ति बिलकुल न रखें और श्रीगणेश की तो बिलकुल नहीं।

वास्‍तु में घर के उत्तरी हिस्‍से को सकारात्‍मक ऊर्जा का केंद्र बताया गया है। ध्‍यान रहे कि उत्तरी हिस्‍से की दीवारें गंदी न रहने पाएं। अगर घर के इस हिस्‍से में कोई टेबल या फिर कोई और फर्नीचर रखा है तो इसकी साफ-सफाई का विशेष ध्‍यान रखें। वास्‍तु विज्ञान में बताया गया है कि उत्तरी दिशा की उर्जा रोजगार को धन को प्रभावित करता है। घर के उत्तरी हिस्‍से में किसी भी प्रकार का धातु का सामान रखने से बचें। विशेषकर बर्तनों की अलमारी भूलकर भी न रखें। ये चीजें न सिर्फ प्रगति में बाधक बनती हैं, बल्कि आपके घर में सकारत्मक ऊर्जा के संचार को भी रोकती है। घर के उत्‍तरी हिस्‍से की दीवारों को आप खूबसूरत रंगों से सजाकर इस हिस्‍से को ऊर्जान्वित कर सकते हैं।

पीला रंग धन के देवता कुबेर और भौतिक सुखों के स्‍वामी देव गुरु बृहस्‍पति को अति प्रिय होता है। घर के इस हिस्‍से में आप पीला रंग लगाकर लाभ हासिल कर सकते हैं। नौकरी मिलने में परेशानी आ रही है तो वास्तु के अनुसार एक उपाय यह भी कर सकते हैं कि घर की उत्तरी दीवार पर बड़ा सा दर्पण लगाएं। इससे घर में वास्तु दोष दूर होगा और नौकरी मिलने की संभावना बढ़ेगी। जब आप घर से नौकरी के लिए इंटरव्‍यू देने निकलें तो घर की दहलीज के बाहर सबसे पहले अपना दायां पैर निकालें। गणेश जी को पान और सुपारी चढ़ाकर अपनी सफलता की कामना करें और खुशी-खुशी जाकर अपना इंटरव्‍यू दें।

Tags:    

Similar News