Guruwar ke upay : आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो गुरुवार को करें ये 5 उपाय, पैसों की नहीं होगी कमी

Guruwar ke Upay: हिंदू धर्म में ग्रह, नक्षत्र, दिन, व्रत और हर दिन का संबंध किसी ना किसी देवता से जुड़ा होता है। भगवान विष्णु, मां गायत्री और साईं बाबा की पूजा की जाती है।

Report :  Anupma Raj
Update:2022-11-17 08:29 IST

Guruwar ke upay (Image: Social Media)

Guruwar ke upay: हिंदू धर्म में ग्रह, नक्षत्र, दिन, व्रत आदि का बहुत महत्व होता है। हर दिन का संबंध किसी ना किसी देवता से जुड़ा होता है। जैसे गुरुवार को भगवान विष्णु, मां गायत्री और साईं बाबा की पूजा की जाती है। अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है तो गुरुवार को कुछ उपायों को करने से आपकी धन से जुड़ी समस्या खत्म हो जाएगी। तो आइए जानते हैं उन 5 उपाय के बारे में:

चावल की खीर और केसर

अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी की परेशानियों से जूझ रहा है तो गुरुवार के दिन एक छोटा सा उपाय करने से बहुत लाभ मिल सकता है। दरअसल गुरुवार के दिन चावलों की खीर बनाकर और उसमें केसर डाल दें। एबी इसके बाद इस खीर का भोग भगवान विष्णु को लगाएं और फिर खुद ग्रहण करें। इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाती है और पैसों की कमी नहीं रहती।

केले के पेड़ की पूजा

दरअसल शास्त्रों में गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करने का विधान है। बता दें केले के पेड़ का संबंध गुरुदेव बृहस्पति से बताया गया है। इसलिए इस दिन केले की पेड़ की सात परिक्रमा करना काफी अच्छा होता है।

God Laxminarayan

अगर आपको करियर में कोई परेशानी आ रही है या पैसों से जुड़ी समस्या है तो केले के पेड़ की सात परिक्रमा करें और फिर केले के पेड़ को जल अर्पित करें। साथ ही अगर किसी के विवाह में विलंब हो रहा है को उनके लिए भी यह उपाय लाभकारी रहने वाला है।

केले के पेड़ की जड़ करें धारण

अगर किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है तो गुरुवार के दिन केले के पेड़ की जड़ लेकर उसे पीले कपड़े में बांध ले और फिर उसे अपने गले में धारण कर लें। इस उपाय को करने से आपको धन संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और शिक्षा के क्षेत्र में आ रही समस्याएं भी हल होंगी। साथ ही इस उपाय को करने से भगवान विष्णु अति प्रसन्न होते हैं।

गुरु का आशीर्वाद लें

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में मनचाहा परिणाम पाना चाहते हैं या अपने करियर में बेहतर करना चाहते हैं तो इस दिन अपने गुरु का आशीर्वाद लेना ना भूलें। साथ ही इस उपाय को करने से गुरु दोष भी शांत हो जाता है। इसके अलावा अगर किसी के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हैं तो वैसे लोग भी इस उपाय को जरूर आजमा सकते हैं।

भगवान विष्णु की करें पूजा

दरअसल गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इसलिए इस दिन मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए पीले रंग के कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना जरूर करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और विष्णु भगवान जी की विशेष कृपा आपको प्राप्त होगी। दरअसल, भगवान विष्णु को पीला रंग बेहद प्रिय है। इसलिए इस उपाय को जरूर करें। इस उपाय को करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।



Tags:    

Similar News