Hanuman Jayanti 2023: जानिए हनुमान जयंती का महत्त्व और विशेषताएं, इस साल कब मनाया जायेगा ये उत्सव

Hanuman Jayanti 2023: चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। हनुमान, जिन्हें वानर भगवान के रूप में भी जाना जाता है, का जन्म इसी दिन हुआ था।

Update: 2023-03-30 16:00 GMT
Hanuman Jayanti 2023 (Image Credit-Social Media)

Hanuman Jayanti 2023: चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। हनुमान, जिन्हें वानर भगवान के रूप में भी जाना जाता है, का जन्म इसी दिन हुआ था और हनुमान जयंती को हनुमान के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस हनुमान जयंती अप्रैल 06 (गुरुवार), 2023 को मनाई जाएगी। यूँ तो भक्त अपनी क्षेत्रीय मान्यताओं और कैलेंडर के प्रकार के अनुसार वर्ष के अलग-अलग समय में हनुमान जयंती मनाते हैं। चैत्र पूर्णिमा के दौरान हनुमान जयंती उत्तर भारतीय राज्यों में सबसे लोकप्रिय है।

हनुमान जयंती का महत्त्व और विशेषताएं (Hanuman Jayanti Ka Mahtav)

भगवान हनुमान के जन्म को चिह्नित करने के लिए, हिंदू कैलेंडर में चैत्र के महीने में पूरे भारत में हनुमान जयंती मनाई जाती है। हनुमान जी अपनी महान शक्ति और भगवान राम के प्रति उनकी अमर भक्ति के लिए जाने जाते हैं। उन्हें भगवान राम का सबसे बड़ा अनुयायी माना जाता है और उन्होंने उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है जिन्हें लोग अच्छे और बुरे दोनों समय में याद करते हैं। उन्हें भारत में सबसे शक्तिशाली हिंदू देवताओं में से एक माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, 'पवन' के पुत्र के रूप में, हवाओं के देवता और 'अंजनी' को अक्सर 'पवनपुत्र' कहा जाता है, उन्हें अपार शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त है जो बहुत प्रेरक है। भगवान हनुमान को भगवान शिव का ग्यारहवां रुद्र रूप माना जाता है। वो शक्ति और निःस्वार्थ भक्ति के प्रतीक हैं, और असंभव कार्यों को प्राप्त करने की उनकी क्षमता और दृढ़ संकल्प को रामायण के कई प्रसंगों में वर्णित किया गया है।

हनुमान जयंती 2023 तारीख (Hanuman Jaynti Date)

अप्रैल 06 (गुरुवार), 2023

हनुमान जयंती क्यों मनाई जाती है

हनुमान जयंती पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है, जो हिंदू महीने चैत्र (अप्रैल-मई) में शुक्ल पक्ष का 15वां दिन है। भारत के विभिन्न हिस्सों में, हिंदू कैलेंडर की तिथियों में भिन्नता के कारण अलग-अलग महीनों में हनुमान जयंती मनाई जाती है।

हनुमान जी करेंगे पूरे हर काम

अगर आप इस दिन भगवान् हनुमान की पूजा अर्चना करते हैं तो आपके सभी रुके काम पूरे होते हैं। साथ ही अगर आप अपने करियर को लेकर किसी भी तरह की दुविधा में हैं और सही अनिर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो हनुमान जयंती पर हनुमान जी की पूजा करने से आपको जीवन में इन बाधाओं को दूर करने में मदद मिलेगी! भगवान हनुमान की पूजा करने से आपको जीवन में विभिन्न चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में साहस, शक्ति और ज्ञान प्राप्त होगा।

हनुमान जयंती कैसे मनाएं

हनुमान जयंती पर उत्सव की शुरुआत सुबह से ही भक्तों द्वारा विशेष पूजा-अर्चना के साथ होती है। भक्त श्री हनुमान को समर्पित मंदिरों में या घर पर पवित्र पूजा करते हैं। भारत में लोग बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने के लिए भी भगवान हनुमान के लिए विशेष पूजा का आयोजन करते हैं। भगवान अपनी जादुई शक्तियों के लिए जाने जाते हैं। हनुमान जी को समर्पित विभिन्न हनुमान मंदिरों में पूरे दिन प्रार्थना और भजन गाए जाते हैं। हनुमान जी को हिंदू पौराणिक कथाओं में शक्ति और महान शक्ति का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने अपने कंधे पर एक पूरा पहाड़ उठा लिया था। हनुमान जयंती के शुभ दिन पर, लोग अपने माथे पर भगवान के चरणों से लाल सिंदूर लगाते हैं। इसे अच्छे स्वास्थ्य और सौभाग्य के लिए एक अनुष्ठान माना जाता है।

कुछ महत्वपूर्ण पूजा अनुष्ठानों में हनुमान की मूर्ति को घी के साथ लाल सिंदूर चढ़ाना शामिल है। लाल फूल, सुपारी के साथ रुई के पत्ते, फल विशेष रूप से केले, लड्डू चढ़ाए जाते हैं और दीये जलाए जाते हैं। भक्त हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करते हैं और 'आरती' करते हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान का जन्म सूर्योदय के समय हुआ था, इसलिए भोर में धार्मिक ग्रंथों का पाठ और मनन किया जाता है और बाद में 'प्रसाद' वितरण समारोह को आयोजित किया जाता है।

पश्चिमी भारत में, हनुमान जयंती के एक दिन पहले उपवास करने की प्रथा प्रचलित है, जबकि उत्तर भारत में, हनुमान जयंती के दिन उपवास करने की सामान्य प्रथा है। इसके अलावा, ये पुरुषों, विशेषकर पहलवानों और अखाड़ों के बीच कहीं अधिक लोकप्रिय है। ऐसा माना जाता है कि सौ दिनों तक सौ बार हनुमान चालीसा का जाप करने से धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष के चार सिद्धांतों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

हनुमान जयंती भगवान राम के प्रति हनुमान की निरंकुश भक्ति और उनके साहस के कार्यों को याद करने का एक अवसर है। रावण से लड़ने की अपनी खोज में, भगवान हनुमान ने एक वानर सेना का नेतृत्व किया और लंका तक एक पुल का निर्माण किया। उन्होंने लक्ष्मण के जीवन को बचाने के लिए जादुई जड़ी बूटियों का एक पूरा पहाड़ भी अपने कंधों पर ले लिया। इस प्रकार, भगवान हनुमान की सर्वव्यापी खड़ी मूर्ति, जिसका हृदय फैला हुआ है, एक ही बार में एक रूपक के साथ-साथ भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के प्रति उनकी असीम भक्ति का शाब्दिक चित्रण है।

तुलसीदास की 'हनुमान चालीसा' में भगवान हनुमान के चरित्र का लयात्मक रूप से वर्णन किया गया है। 'संकट मोचन' के रूप में भी प्रसिद्ध, भगवान हनुमान नौ ग्रहों द्वारा किसी के जीवन पर पड़ने वाले किसी भी बुरे प्रभाव को दूर कर सकते हैं और साथ ही बुरी आत्माओं के प्रभाव से भी बचा सकते हैं। भारत में, मंगलवार और शनिवार भगवान हनुमान की पूजा करने के लिए समर्पित हैं ताकि प्रगति, ज्ञान और निर्भयता के लिए उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सके।

हनुमान जयंती का महत्व

भगवान हनुमान साहस, आत्म-नियंत्रण, भक्ति की उच्चतम अवस्था, बुद्धि, इन्द्रिय-नियंत्रण और विनम्रता के अवतार हैं। हनुमान जयंती हमारी मानवीय क्षमता में उनके सभी महान गुणों को आत्मसात करने के लिए उनकी पूजा करने का सबसे शुभ समय है। ये भी कहा जाता है कि भगवान हनुमान एक 'साधक' को असाधारण शक्तियां प्रदान कर सकते हैं जो अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर उनका आशीर्वाद मांग रहे हैं। राजमार्गों और पहाड़ी क्षेत्रों में हनुमान मंदिरों के पास भगवा ध्वज किसी भी अप्रिय घटना या बुरी शक्तियों की संभावना से सुरक्षा का संकेत है। उसे अमरत्व का वरदान प्राप्त है, (इस कारण से उसे 'चिरंजीव' कहा जाता है), और ऐसा माना जाता है कि वो अभी भी मौजूद है।

जब रावण द्वारा माँ सीता का अपहरण किया गया था, तो हनुमान जी ने माता सीता जहाँ कैद थी उस जगह का पता लगाया था और अपनी बुद्धि और शक्ति का उपयोग करके लंका पहुँचने और सीता को बचाने के लिए एक सेना का निर्माण किया। रामायण के कुछ सबसे उल्लेखनीय प्रसंगों में लंका को उनकी पूंछ से जलाना, लक्ष्मण के जीवन को बचाने के लिए संजीवनी या जीवन रक्षक जड़ी-बूटियों से युक्त एक पूरे पहाड़ को लाना शामिल है। भगवान राम ने उन्हें अपने भाई के रूप में मानते हुए और उन्हें आशीर्वाद देकर उनके प्रेम और भक्ति का प्रतिफल दिया। महाभारत में भीम और भगवान हनुमान की मुलाकात के बारे में एक कहानी भी काफी प्रचलित है। साथ ही हनुमान जी की भक्ति भावना को देखते हुए माता सीता ने उन्हें अमर होने का वरदान भी दिया था। ऐसी मान्यता है कि आज भी जहाँ राम जी की पूजा होती है वहां हनुमान जी अवश्य आये हैं।

Tags:    

Similar News