Hartalika Teej Puja 2024: हरतालिका तीज पर बढ़ेगा सौभाग्य, राशि के अनुसार करें आराधना

Hartalika Teej Puja 2024: आज हरतालिका तीज का निर्जला व्रत महिलाओं द्वारा रखा जा रहा है। इस व्रत को करने से सौभाग्य बढ़ता है। अगर आज के दिन राशि के अनुसार पूजा की जाये तो शिवजी की विशेष कृपा बरसती है...

Update: 2024-09-06 02:38 GMT

Hartalika Teej Puja 2024: आज हरतालिका तीज का व्रत है महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। इस व्रत को  मां पार्वती ने किया था, शिवजी को पाने के लिए मां पार्वती को कई जन्म और कई हजार वर्ष तप व्रत करना पड़ा था तब जाकर भगवान शिव ने मां पार्वती को पत्नी रुप में स्वीकार किया था। शास्त्रानुसार मां पार्वती ने इस व्रत को जब किया था तब उनकी सखियों ने हर लिया था ताकि उनकी तपस्या में कोई बाधा न आए, इसलिए इसव्रत को हर तालिका तीज कहते है।

वैसे तो मां पार्वती और शिव जी को एक लोटा जल चढ़ाकर और  निर्जला व्रत रखकर प्रसन्न कर सकते है, लेकिन सुहाग अमर रहें पति का प्यार मिले और वैवाहिक जीवन खुशहाल और आदर्शमय रहे तो इसके लिए अपनी राशि के अनुसार थोड़ा सा धार्मिक कृत्य जप तप करें तो फल शीघ्र मिलता है।

हरतालिका तीज पर कैसे करें राशि के अनुसार शिव आराधना

मेष : 'ॐ शिवाय नम:' का जप करें व सेबफल चढ़ाएं।गाय को मीठी रोटी खिलाएं और जरूरतमंदों की मदद करें। इससे भगवान प्रसन्न रहेंगे

वृषभ : 'ॐ हवि नम:' का जप करें व दूध की मिठाई चढ़ाएं।हरतालिका तीज के दिन यदि बांस या तुलसी का पौधा लगाएं

मिथुन : 'ॐ अनघ नम:' का जप करें व शहद चढ़ाएं।किसी से उधार ना लें। लोगों का सम्मान करें ।

कर्क : 'ॐ तारक नम:' का जप करें व मिश्री चढ़ाएं।इस दिन महिलाएं  दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके अन्न का दान करें। भैरव मंदिर में दूध का दान करें।

सिंह : 'ॐ कपाली नम:' का जप करें व अनार चढ़ाएं।इस दिन वाद-विवाद से बचें और किसी के साथ छल कपट भी ना करें।

कन्या : 'ॐ वामदेव नम:' का जप करें व घी चढ़ाएं।इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें

तुला : 'ॐ श्रीकंठ नम:' का जप करें व दही चढ़ाएं। इस दिन किसी से छल कपट ना करें।

वृश्चिक : 'ॐ अज नम:' का जप करें व मौसंबी चढ़ाएं।अपने माता-पिता का सम्मान करें और अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें

धनु : 'ॐ शितिकंठ नम:' का जप करें व केला चढ़ाएं।किसी पर भी गुस्सा ना करें और किसी को अपशब्द भी ना बोलें

मकर : 'ॐ मृगपाणी नम:' का जप करें व नाशपाती चढ़ाएं।आज अपने मन पर नियंत्रण रखें

कुम्भ : 'ॐ अव्यय नम:' का जप करें व नारियल चढ़ाएं।इस दिन परिवार की किसी महिला से चावल या चांदी लें, उसे संभालकर रखें

मीन : 'ॐ महादेवाय नम:' का जप करें व चीकू चढ़ाएं।इस दिन जरूरतमंदों को दवाई का दान करें.,ऐसा करने से आपको विशेष लाभ मिलेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News