Karwa Chauth Date 2022: एक दिन बाद है करवा चौथ, जानें उपवास का समय, पूजा मुहूर्त और चाँद के निकलने का समय

Karwa Chauth Date 2022: करवा चौथ, जिसे कारक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू और पंजाबी समुदायों की विवाहित महिलाओं द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-10-11 13:53 IST

karwa chauth (Image credit : social media)

Karwa Chauth Date 2022: करवा चौथ हर साल विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस वर्ष यह पर्व 13 और 14 अक्टूबर को पड़ रहा है। आज हम आपको यहाँ यह बताएँगे कि आपको किस दिन व्रत, शुभ मुहूर्त, चंद्रोदय का समय आदि का पालन करना चाहिए।

करवा चौथ, जिसे कारक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू और पंजाबी समुदायों की विवाहित महिलाओं द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दिन महिलाएं लगभग पूरे दिन बिना कुछ खाए या पानी की एक बूंद लिए भी सख्त उपवास रखती हैं। वे अपने पति की लंबी उम्र, सुरक्षा और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं। फिर, महिलाएं अपने पति के चेहरे को देखकर व्रत खोलती हैं और रात में चंद्रमा को प्रसाद चढ़ाती हैं। भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों की महिलाएं भगवान शिव और उनके परिवार की पूजा करके इस अवसर को मनाती हैं, जिसमें भगवान गणेश भी शामिल हैं।

इस साल, चतुर्थी तिथि दो दिन, 13 और 14 अक्टूबर को पड़ रही है। इसलिए, ऐसी स्थितियों में, बहुत से लोग भ्रमित हो जाते हैं कि उन्हें करवा चौथ के लिए निर्जला व्रत कब करना चाहिए। आपकी शंकाओं को दूर करने के लिए, हमने यह पता लगाने का फैसला किया कि आपको कब व्रत रखना चाहिए, शुभ मुहूर्त, चंद्रोदय का समय, और बहुत कुछ।

करवा चौथ का त्योहार किस तारीख को है?

करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी को मनाया जाता है। द्रिक पंचांग कहता है कि गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में प्रचलित अमांता कैलेंडर के अनुसार करवा चौथ आश्विन मास में पड़ता है। हालाँकि, करवा चौथ सभी राज्यों में एक ही दिन मनाया जाता है, और केवल महीने के नाम में अंतर होता है। इस साल विवाहित महिलाओं को करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखना चाहिए, क्योंकि चतुर्थी इसी दिन से शुरू होकर 14 अक्टूबर को समाप्त होती है।

करवा चौथ 2022 पूजा मुहूर्त, उपवास का समय और चंद्रोदय:

द्रिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष करवा चौथ पूजा का मुहूर्त शाम 05:54 बजे से शुरू होकर 07:08 बजे समाप्त होगा और चतुर्थी तिथि गुरुवार 13 अक्टूबर को प्रातः 01:59 बजे से शुक्रवार, 14 अक्टूबर प्रातः 03:08 बजे तक रहेगी। करवा चौथ उपवास का समय 13 अक्टूबर को सुबह 06:20 बजे से रात 08:09 बजे तक होगा। यह 13 घंटे 49 मिनट तक चलेगा। साथ ही करवा चौथ पर करवा चौथ को रात 08:09 बजे चंद्रमा उदय होगा।

Tags:    

Similar News